---विज्ञापन---

राजेश खन्ना का ‘घमंड’ तोड़ने के लिए इस एक्टर ने साइन की फिल्म, अमिताभ बच्चन को रिप्लेस करने की जिद्द ने बना डाली सुपरहिट जोड़ी

Vinod Khanna replace Rajesh Khanna:अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना की फिल्म ‘परवरिश’ (Parvarish) साल 1977 की सुपरहिट फिल्म थीं। इस फिल्म के जरिए हिंदी सिनेमा को एक नई हिट डायरेक्टर-एक्टर की जोड़ी मिली थी। ‘परवरिश’ (Parvarish) को निर्देशक मनमोहन देसाई (Manmohan Desai) ने बनाया था। ये सदी के महानायक अमिताभ की पहली फिल्म थी। इस […]

RAJESH KHANNA WANTED TO PLAY AMITABH BACHCHAN ROLE IN SUPERHIT FILM
pic credit: Google

Vinod Khanna replace Rajesh Khanna:अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना की फिल्म ‘परवरिश’ (Parvarish) साल 1977 की सुपरहिट फिल्म थीं। इस फिल्म के जरिए हिंदी सिनेमा को एक नई हिट डायरेक्टर-एक्टर की जोड़ी मिली थी। ‘परवरिश’ (Parvarish) को निर्देशक मनमोहन देसाई (Manmohan Desai) ने बनाया था। ये सदी के महानायक अमिताभ की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में उनके अलावा एक्टर विनोद खन्ना ही अगम रोल में नजर आए थे। दोनों की एक्टिंग ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। मगर विनोद इस फिल्म के लिए डायरेक्टर साहब की पहली पसंद नहीं थे।

यह भी पढ़ें: सालों बाद ब्रेकअप पर छलका Divyanka Tripathi का दर्द, बिना शादी मां बनने को लेकर किया बड़ा खुलासा

अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना की जोड़ी 

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और विनोद खन्ना Vinod Khanna ने इस फिल्म के बाद एक के बाद एक कई सुपरहिट फिल्में दी थी। अमिताभ और विनोद की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी। कहा जाता है कि विनोद खन्ना ने ये फिल्म सिर्फ उस दौर के मशहूर एक्टर राजेश खन्ना की एक गलतफहमी को तोड़ने के लिए साइन की थी। आईएमबीडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस किशन सिंह के किरदार को निभाकर विनोद खन्ना मशहूर हुए थे। वो किरदार उनकी बजाय एक्टर राजेश खन्ना को ऑफर हुआ था।

राजेश खन्ना की जिद्द

मगर राजेश खन्ना किशन सिंह की भूमिका नहीं बल्कि डाकू मंगल सिंह के बेटे अमित सिंह का किरदार निभाना चाहते थे। लेकिन इस रोल के लिए देसाई ने पहले ही अमिताभ बच्चन को कास्ट करने का मन बना लिया था। ऐसे में राजेश अपनी जिद्द पर अड़े रहे और डायरेक्टर ने भी अपना फैसला नहीं बदला। डायरेक्टर साहब राजेश खन्ना के नखरें उठाकर काफी परेशान हो गए थे। ऐसे में उन्होंने फिल्म के मुहूर्त की रिपोर्ट देने के लिए विनोद खन्ना को फोन किया।

नई जोड़ी ने किया कमाल

डायरेक्टर की बात सुनकर विनोद खन्ना तुरंत उनसे मिलने पहुंचे और उन्होंने बिना कहानी सुने ही इस फिल्म का हिस्सा बन गए। कुछ इस तरह फिल्म से राजेश खन्ना को रिप्लेस कर विनोद खन्ना ने अपनी जगह बनाई थी। इस एक्शन ड्रामा फिल्म में विनोद और अमिताभ बच्चन की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 6 करोड़ को बिजनेस किया था। इस तरह ये उस साल की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। इसके बाद इस जोड़ी ने कई फिल्मों में साथ काम किया था।

First published on: Sep 08, 2023 07:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.