---विज्ञापन---

क्या आप जानते है Rajkummar Rao का असली नाम, जानें क्यों और किसके कहने पर किया था बदलाव

Rajkummar Rao Birthday: फिल्म जगत में अपनी बेहतरीन फिल्मों से अपनी खास पहचान बनाने वाले एक्टर राजकुमार राव आज अपना 39वें बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। राजकुमार आज अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड का जाना-माना नाम बन चुके है और उनकी एक्टिंग लोगों को अपना दीवाना बना देती है। आज उनके बर्थडे के मौके […]

Rajkummar Rao Birthday, Rajkummar Rao Struggle Story, Rajkummar Rao,
pic credit: instagram

Rajkummar Rao Birthday: फिल्म जगत में अपनी बेहतरीन फिल्मों से अपनी खास पहचान बनाने वाले एक्टर राजकुमार राव आज अपना 39वें बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। राजकुमार आज अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड का जाना-माना नाम बन चुके है और उनकी एक्टिंग लोगों को अपना दीवाना बना देती है। आज उनके बर्थडे के मौके पर आज हम आपको उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: कौन है Vijay Deverakonda के दिल की रानी? मिस्ट्री गर्ल का हाथ थामे दिखे एक्टर

राजकुमार राव का जन्म

हरियाणा के गुरुग्राम में 31 अगस्त 1984 को राजकुमार राव का जन्म हुआ था। उनकी पिता सत्य प्रकाश यादव हरियाणा रेवेन्यू डिपार्टमेंट में काम करते थे और मां कमलेश यादव हाउसवाइफ थीं। राजकुमार राव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो छोटे थे तब उनके परिवार की आर्थिक हालात खराब हो गई थी। इस कारण उनके स्कूल के दो साल की फीस एक टीचर ने भरी थी। राजकुमार राव को छोटे से ही एक्टिंग का शौक था और इस वजह से वो स्कूल में नाटक में हमेशा भाग लेते थे।

राजकुमार राव का असली नाम

पूरी दुनिया उन्हें राजकुमार राव के नाम से जानती है लेकिन उनका असली नाम बहुत ही कम लोगों को पता है। जी हां राजकुमार का असली सरनेम राव नहीं बल्कि यादव है। राजकुमार ने अपना सरनेम अपनी मां की एडवांस पर अंक ज्योतिष के आधार पर बदला था। वहीं, साल 2014 में उन्होंने अपने नाम की स्पैलिंग में एक M जोड़ लिया। अब उनके नाम की स्पैलिंग Rajkumar से Rajkummar हो गई। राजकुमार राव ने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्म दी है। अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर ही उन्होंने एक नेशनल और 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए है। राजकुमार राव सीरियस लेकर कॉमेडी हर जोनर में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैं।

 

मनोज बाजपेयी को देखकर बने एक्टर

भले ही राजकुमार राव स्कूल टाइम से ही नाटकों का हिस्सा बना करते थे। मगर उन्होंने कभी भी एक्टिंग को करियर ऑप्शन के तौर पर नहीं देखा था। हालांकि तभी बॉलीवुड में एक ऐसे एक्टर की एंट्री हुई जिसे देखकर राजकुमार को भी एक्टर बनने का जुनून सवार हो गया। ये अभिनेता और कोई नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा के मशहूर एक्टर मनोज बाजपेयी है जिनकी एक्टिंग ने जाने कितने लोगों को एक्टर बनने के लिए इंस्पायर किया है। उन्हीं में से एक राजकुमार राव भी हैं जिन्होंने मनोज की एक्टिंग देखकर ही वो मुंबई आ गए थे।

एक्टिंग कोर्स के बाद स्ट्रगल

राजकुमार राव ने साल 2008 में उन्होंने FTII से एक्टिंग का कोर्स किया था। कॉलेज के लिए वो साइकिल से जाया करते थे। हालांकि राजकुमार राव का असली स्ट्रगल एक्टिंग कोर्स के बाद शुरू हुआ था। उन्हें बड़े ब्रेक के लिए कई साल गुजारने पड़े थे। शुरुआत में उन्होंने छोटे मोटे काम करके गुजारा किया करते थे। खाने के लिए भी कभी कभी उनके पास पैसे नहीं हुआ करते थे। राम गोपाल वर्मा की फिल्म रन में छोटा से रोल से एक्टर ने अपने करियर की शुरुआत थी लेकिन उसके बाद काफी समय तक वो बेरोजगार रहे।

 

पहली फिल्म की फीस

एक समय पर वो अपनी हिम्मत भी हार चुके थे लेकिन तभी उनकी जिंदगी का टर्निंग पॉइंट बनकर आई फिल्म  ‘लव, सेक्स और धोखा ‘ उन्हें इस फिल्म में काम मिल गया और यहीं से उनकी जिंदगी का नया चैप्टर शुरू हुआ। इस फिल्म के लिए राजकुमार को महज 11 हजार रुपये मिले थे।  हालांकि इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपनी डेब्यू फिल्म के तीन साल बाद ही राजकुमार को उनकी फिल्म शाहिद के लिए बेस्ट एक्टर की कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड मिला था। हरियाणा का आम लड़का आज करोड़ों का मालिक बन चुका है और बॉलीवुड में अपने दम पर उसने आज एक खास मुकाम हासिल कर लिया है।

First published on: Aug 31, 2023 11:17 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.