Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

ऐसे मिला महमूद का नाम, जिसके बाद चमक गई थी किस्मत! आज उनकी याद में जानते हैं कुछ किस्से

Junior Mehmood: 70 के दशक में अपनी एक्टिंग से लोगों को हंसाने गुदगुदाने वाले जूनियर महमूद (Junior Mehmood) आज बेशक दुनिया को अलविदा कह गए हों। लेकिन उनकी फिल्में और किस्से हमेशा हमें याद रहेंगे, जो रोते हुए इंसान को भी हंसा देते थे। अपनी शानदार एक्टिंग और कॉमेडी का तड़का लगाने वाले एक्टर ने […]

Junior Mehmood, Junior Mehmood Real Name

Junior Mehmood: 70 के दशक में अपनी एक्टिंग से लोगों को हंसाने गुदगुदाने वाले जूनियर महमूद (Junior Mehmood) आज बेशक दुनिया को अलविदा कह गए हों। लेकिन उनकी फिल्में और किस्से हमेशा हमें याद रहेंगे, जो रोते हुए इंसान को भी हंसा देते थे। अपनी शानदार एक्टिंग और कॉमेडी का तड़का लगाने वाले एक्टर ने छोटी उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था। कई लोगों को लगता है कि जूनियर महमूद महमूद के बेटे हैं या कोई करीबी हैं, लेकिन ये सही नहीं है। हां दिल से दोनों का रिश्ता था, लेकिन वो रिश्तेदार नहीं थे। अब आप सोच रहे होंगे कि फिर उनका नाम जुनियर महमूद क्यों पड़ा तो इसके पीछे का भी एक किस्सा है, जिसने एक्टर की किस्मत बदल दी। आइए जानते हैं एक्टर का मोहम्मद नईम से जूनियर महमूद बनने तक का सफर और कुछ दिलचस्प किस्से।

यह भी पढ़ें: कैंसर से जंग लड़ रहे बॉलीवुड एक्टर का हुआ निधन, हंसाने वाला दे गया आंखों में आंसू

मोहम्मद नईम से जूनियर महमूद तक का सफर (Junior Mehmood)

कई लोगों को लगता है कि, एक्टर या तो कॉमेडियन रहे अभिनेता महमूद के बेटे हैं, या कोई करीबी रिश्तेदार। लेकिन ऐसा नहीं है, हालांकि उनका प्रोफेशनल रिलेशन तो है, लेकिन कोई करीबी रिश्ता नहीं है। जूनियर महमूद का असली नाम मोहम्मद नईम था। एक्टिंग की दुनिया में पहचान उन्हें जूनियर महमूद के नाम से मिली।

इस नाम के पीछे भी दिलचस्प किस्सा है, दरअसल एक बार महमूद ने अपनी बेटी के जन्मदिन पर सभी स्टार्स को इनवाइट किया, लेकिन मोहम्मद नईम को नहीं बुलाया। ऐसे में एक्टर को ये बात बुरी लग गई और उन्होंने कह दिया कि, ‘मैं छोटा आर्टिस्ट हूं, इसलिए मुझे नहीं बुलाया’।

तब महमूद ने उन्हें निमंत्रण दिया और वहां उनकी परफॉर्मेंस हुई जो महमूद को भा गई, तब उन्होंने एक्टर को अपना चेला बना लिया। और अपना नाम दिया, जिससे उनकी किस्मत के सितारे चमक गए और वो फेमस हो गए।

भाई से मिली फिल्मों में काम करने की प्रेरणा

पता हो कि, जूनियर महमूद के बड़े भाई फिल्मों में फोटोग्राफर का काम करते थे। जब वो घर आते थे तो सेट के किस्से सुनाते थे, जिसे सुन मोहम्मद नईम के अंदर भी एक्टिंग का कीड़ा लग गया। एक्टर की एक्टिंग की दुनिया कायल है, बच्चा हो या बड़ा सभी उनकी एक्टिंग का लोहा मानते हैं।

रोते हुए लोग भी उनकी अदाकारी से हंस पड़ते हैं। उनके जैसा मंझा हुआ कलाकार जिसे कॉपी करना मुश्किल है और आगे भी उन्हें कोई कॉपी नहीं कर सकता।

ऐसे की करियर की शुरुआत (Junior Mehmood)

भाई के मुंह से सेट की बाते सुन वो प्रेरित हुए और भाई संग सेट पर जाने लगे। वहीं एक दिन फिल्म ‘कितना नाज़ुक है दिल’ की शूटिंग चल रही थी, जिसमें कॉमेडियन जॉनी वॉकर थे। फिल्म में एक बच्चे का रोल था, जिसके लिए एक बच्चा शूट कर रहा था, लेकिन वो अपने डायलॉग भूल रहा था। इस बात पर एकदम से मोहम्मद नईम बोले कि, इतनी सी लाइन नहीं बोल पा रहे हो, इस पर डायरेक्टर ने नईम से पूछा तुम कर लोगे।

इस बात पर उस छोटे बच्चे नईम ने जवाब दिया ये किया मैं तो जॉनी वॉकर का रोल भी कर सकता हूं। बस फिर क्या था, वहीं से ही उनकी एक्टिंग के फील्ड में एंट्री हुई और नाम कमाया।

First published on: Dec 08, 2023 08:40 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.