---विज्ञापन---

39 साल हुए पूरे लेकिन जख्म अभी भी हरे, भोपाल गैस कांड पर आधारित फिल्में, जिन्हें देख रो पड़ेगी अंतरआत्मा

Bhopal Gas Tragedy: आज ही के दिन भोपाल गैस कांड ने हजारों जिंदगियों को मौत के घाट उतार दिया था। 3 दिसंबर साल 1984 को हुई इस त्रासदी ने कई घरों के दीपक बुझा दिए, मां से उसका बेटा छीन लिया। कई सुहागिनों को विधवा बना दिया, और बेटे से पिता तो बुढ़े बाप से […]

Bhopal Gas Tragedy, The Railway Man, Bhopali

Bhopal Gas Tragedy: आज ही के दिन भोपाल गैस कांड ने हजारों जिंदगियों को मौत के घाट उतार दिया था। 3 दिसंबर साल 1984 को हुई इस त्रासदी ने कई घरों के दीपक बुझा दिए, मां से उसका बेटा छीन लिया। कई सुहागिनों को विधवा बना दिया, और बेटे से पिता तो बुढ़े बाप से जवान बेटा छीन लिया। इस बात से आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि, 2 दिसंबर की उस काली रात को कैसा मंजर रहा होगा। चारों तरफ लाशों के ढेर, सांसों के लिए जंग लड़ते बच्चे और बूढ़े जो जिंदगी और मौत के बीच जिंदगी की लड़ाई हार गए।

हाल ही में इस त्रासदी का मंजर केके मेनन और आर माधवन मल्टीस्टारर वेब सीरीज द रेलवे मैन में दिखाया गया है। लेकिन इससे पहले भी ऐसी कई फिल्में हैं जिसमें भोपाल गैस कांड के मार्मिक दृश्य दिखाए गए हैं। आइए जानें उन फिल्मों के बारे में।

यह भी पढ़ें: ‘पाक’ एक्ट्रेस बनी ‘भारत’ की बहू, ससुराल आने पर हुआ वेलकम, लोग हुए नाराज बोले-इसे इंडिया में आने कैसे दिया?

‘द रेलवे मैन’  (Bhopal Gas Tragedy)

सबसे पहले हम बात करेंगे ‘द रेलवे मैन’ (The Railway Man) वेब सीरीज की जो हाल ही में रिलीज हुई है। इस सीरीज में केके मेनन, आर माधवन, बाबिल खान, जूही चावला के अलावा कई अन्य एक्टर्स ने अपनी एक्टिंग का शानदार प्रदर्शन किया है।

18 नवंबर साल 2023 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई इस सीरीज को देखकर आप अपने आंसू नहीं रोक पाएंगे।

‘भोपाल एक्सप्रेस’

जिंदगी का खेल खत्म करती वो रात जिसने हर तरफ लाशों के ढेर लगा दिए थे। साल 1999 में निर्देशक महेश मथई ने भोपाल गैस त्रासदी पर फिल्म ‘भोपाल एक्सप्रेस’ (Bhopal Express) बनाई थी। इस मूवी में नव विवाहित जोड़ी की जिंदगी और उनकी समस्याओं को दिखाया गया था।

पता हो कि इस फिल्म में भी केके मेनन ने अपनी एक्टिंग का परिचय दिया था। इसके अलावा नसीरुद्दीन शाह, जीनत अमान और विजय राज लीड रोल में नजर आए थे।

‘वन नाइट इन भोपाल’    (Bhopal Gas Tragedy)

गैस त्रासदी के इस मंजर को दिखाते हुए साल 2004 में एक टीवी सीरीज आई जो ब्रिटेन में रिलीज हुई थी। सीरीज का नाम था, ‘वन नाइट इन भोपाल’ (One Night in Bhopal)।

इस सीरीज में दिखाए गए सींस ने लोगों की आत्मा को झकझोर दिया था।

‘भोपाल अ प्रेयर फाॅर रेन’

इस कड़ी में अगली फिल्म है ‘भोपाल अ प्रेयर फाॅर रेन’ (Bhopal A Prayer for Rain) जो साल 2013 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में गैस लीक होने वाली रात की कहानी को दिखाया गया है।

फिल्म में राजपाल यादव, तनिष्ठा चटर्जी, मार्टिन शीन, मिशा बार्टन ने अपनी एक्टिंग से फिल्म को जीवित कर डाला था।

‘भोपाली’    (Bhopal Gas Tragedy)

न सिर्फ इंडिया में बल्कि विदेश में भी भोपाल गैस कांड ने लोगों के दिलों को चीर कर रख दिया था। इसी कड़ी में साल 2011 में हॉलीवुड फिल्म मेकर मैक्स कार्लसन ने ‘भोपाली’ (Bhopali) फिल्म बनाई थी।

इस फिल्म में, पीड़ितों की समस्या और न्याय के सफर को दिखाया गया था।

First published on: Dec 03, 2023 12:47 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.