---विज्ञापन---

पहली बीवी के होते शादीशुदा महिला संग रचाई शादी, 22 साल छोटी पत्नी को दिया धोखा

Dilip Kumar Birthday: बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज बर्थडे है। एक्टर ने अपने फिल्मी करियर में कई ऐसी फिल्में दी जो हिस्ट्री बन गईं।  हालांकि उन्होंने बहुत अधिक मूवीज में काम नहीं किया, लेकिन फिर भी वो दिग्गज स्टार्स की लिस्ट में ऊपर आते हैं। एक्टर अपनी […]

Dilip Kumar Birthday, Dilip Kumar

Dilip Kumar Birthday: बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज बर्थडे है। एक्टर ने अपने फिल्मी करियर में कई ऐसी फिल्में दी जो हिस्ट्री बन गईं।  हालांकि उन्होंने बहुत अधिक मूवीज में काम नहीं किया, लेकिन फिर भी वो दिग्गज स्टार्स की लिस्ट में ऊपर आते हैं। एक्टर अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चाओं में रहे हैं। उनकी लव स्टोरी भी दिलचस्प रही है, जो आज भी लोगों की जुबान पर रहती है। आइए दिलीप साहब की बर्थ एनिवर्सरी के दिन जानते हैं कुछ ऐसे किस्से जो कम ही लोग जानते हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणवी हसीनाएं जिनके सामने बॉलीवुड एक्ट्रेस भरती हैं पानी, विदेशों में भी किया नाम रोशन

पेशावर में हुआ था जन्म

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर साल 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में दिलीप कुमार के नाम से फेमस एक्टर का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था। एक्टर ने साल 1947 में अपने फिल्म ‘जुगनू’ से  फिल्मी करियर की शुरुआत की। इसके बाद एक्टर ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और सफलता की सीढ़ी चढ़ते चले गए।

Image Credit: Google

कभी ब्रिटिश कैंटीन में करते थे काम

कम ही लोगों को पता होगा कि, दिलीप कुमार फिल्मों में काम करने से पहले ब्रिटिश आर्मी कैंटीन में काम करते थे। यूसुफ के हाथ के बने सैंडविच इतने टेस्टी होते थे, कि उन्हें खाने के लिए लोगों की लाइन्स लगी होती थी। लेकिन दिल में तो एक एक्टर छिपा हुआ था, तो सैंडविच बनाने तक कहां सीमित रहते।

Image Credit: Google

22 साल छोटी लड़की पर आया दिल

दिलीप कुमार की लव स्टोरी भी बहुत ही दिलचस्प है। साल 1966 में दिलीप ने 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी कर ली। शादी के समय दिलीप 44 के थे, तो सायरा 22 की।

Image Credit: Google

पता हो कि, सायरा तो 8 साल की उम्र में ही दिलीप को दिल दे बैठी थीं। जब वो पहली बार एक्टर से मिली तो देखती रह गई, और अपने प्यार का इजहार कर दिया। हालांकि उस समय दिलीप ने ये कहा था कि, आपकी और मेरी उम्र में बहुत फर्क है।

Image Credit; Google

एक घटना ने बदल दी जिंदगी

दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी हुई तो साल 1972 में एक्ट्रेस प्रेग्नेंट हो गईं, लेकिन हेल्थ समस्या के कारण उनका मिसकैरेज हो गया। इसके बाद वो कभी भी मां नहीं बन पाईं। बच्चा न होने का दर्द दिलीप के दिल में ऐसा लगा कि उन्होंने साल 1980 में दूसरी शादी कर ली। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक्टर ने हैदराबाद की तलाकशुदा महिला से शादी कर ली। इस शादी ने सायरा का दिल तोड़ दिया। हालांकि बाद में दिलीप को अपनी गलती का एहसास हुआ, और एक्टर के अंतिम दिनों में सायरा ने ही अपने सच्चे प्यार का परिचय देते हुए दिल से पति की सेवा की।

First published on: Dec 11, 2023 06:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.