Tuesday, November 29, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Friendship Day 2022: दोस्ती पर बनी ये फिल्में आपकी आंखें कर देंगी नम, देखें लिस्ट

- Advertisement -

Friendship Day 2022 Special: हर साल अगस्त के पहले रविवार को ‘फ्रेंडशिप डे’ (Friendship Day) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कई फिल्में बनाई गई जो फ्रेंडशिप के लिए मिसाल है। फ्रेंडशिप पर बेस्ड इन फिल्मों को लोगों ने दिल खोलकर प्यार दिया है। ये जवानी है दीवानी, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, थ्री इडियट्स, छिछोरे जैसी कई ऐसी फिल्में हैं जिनमें दोस्ती को खास अंदाज से दिखाया गया है। इस फ्रेंडशिप डे के मौके पर हम आपके लिए लाए हैं ऐसी फिल्मों की लिस्ट जो दोस्ती के महत्व को दर्शाती हैं।

दिल चाहता है
साल 2001 में बनी फिल्म दिल चाहता है फ्रेंडशिप पर बनी सबसे अच्छी फिल्मों में से एक मानी जाती है। इस फिल्म में आमिर खान, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना नजर आए थे। फिल्म में तीन दोस्तों की कहानी को बहुत ही खूबसूरत ढंग से दिखाया गया था जिसे लोगों ने भी काफी पसंद किया था। फरहान अख्तर के डायरेक्शन में फिल्म ‘दिल चाहता है’ (Dil Chahta Hai) की स्टोरी से हमें यह सीख मिलती है कि दोस्तों में कितना बड़ा झगड़ा क्यों न हो जाए, जरुरत के समय वे वापस एक ही हो जाते हैं।


थ्री इडियट्स
राजकुमार हिरानी की यह हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से है। फिल्म में आमिर खान, शरमन जोशी और आर माधवन लीड रोल में नजर आए थे। फिल्म की कहानी तीन इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स जिनमें काफी गहरी दोस्ती होती है। साल 2009 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 202 करोड़ का बिजनेस किया था।


जिंदगी न मिलेगी दोबारा
जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ (Zindagi Na Milegi Dobara) तीन दोस्तों ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan), फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) और अभय देओल (Abhay Deol) की दोस्ती पर बेस्ड है, जो अपनी लाइफ को फुल ऑन एंजॉय करने के लिए स्पेन में रोड ट्रिप पर जाते हैं। फिल्म की स्टोरी काफी रोमांचक है। फिल्म को 2 नेशनल अवार्ड के अलावा 7 फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिले थे। फिल्म का निर्देशन जोया अख्तर ने किया था।

छिछोरे
इस फिल्म की कहानी भी थ्री इडियट्स जैसे इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले दोस्तों पर बुनी गई है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे दोस्तों के संपर्क में आने से बिहेवियर में बदलाव आता है। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। आपसी रिश्ते और दोस्ती के खास अहसास को इस फिल्म में दिखाया गया है। यह फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी। फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत लीड रोल में नजर आए थे। बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म को अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। इस फिल्म में 153 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था।

- Advertisement -

Latest Posts