--- विज्ञापन ---

Latest Posts

The Broken News Web Series Review: सच दिखाने वालों का सच दिखाती है ये वेब सीरीज़

- Advertisement -

आप देखें या ना देखें, लेकिन न्यूज़ चैनल्स के असर से आप बच नहीं सकते हैं। मोबाइल पर वायरल होती क्लिप, सोशल मीडिया पर होता हंगामा। शाम 5 बजे और 9 बजे चैनलों पर होती बहस। बड़ी ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ और एक्सक्लूसिव के बीच चैनल्स के बीच का मुकाबला और सबसे बड़ी बात, हर किसी का दावा कि देश सबसे पहले।


टीवी चैनल और टीवी रिपोटर्स की दुनिया को दिखाने की पहले भी हज़ार बार कोशिश की गई है। लक्ष्य में प्रीति ज़िंटा के रोल से लेकर, पीपली लाइव में लाइव सुसाइड दिखाने की कोशिश तक….बजरंगी भाईजान के युट्यूब रिपोर्टर से लेकर, हंगामा में कार्तिक आर्यन की लाइव ब्लास्ट करवेज की नाकाम कोशिशों तक, जाने कितनी ही बार न्यूज़ की दुनिया को फिल्मों और वेब सीरीज़ में भुनाने का दांव खेला गया, लेकिन हर बार ये तमाशा हल्का ही पड़ा। क्योंकि सच दिखाने वालों का सच दिखाना इतना आसान नहीं होता। ऐसे में जब ब्रोकेन न्यूज़ का ट्रेलर आया, तो ज़्यादा उम्मीद नहीं थी कि ये कुछ अलग कर पाएगा। हां ज़ी5 के इस वेब सीरीज़ की कास्ट ने अपनी ओर ध्यान ज़रूर खींचा था।

और पढ़िए – The Broken News Web Series Review: सच दिखाने वालों का सच दिखाती है ये वेब सीरीज़

 

 

लेकिन जैसे-जैसे आप ब्रोकेन न्यूज़ के एक-एक एपिसोड को देखते जाते है, वैसे-वैसे आप न्यूज़ वर्ल्ड को और करीब से जानने लगते हैं। माइक बार्टलेट बीबीसी स्टूडियो सीरीज प्रेस का ये ऑफिशियल रीमेक है। 9 एपिसोड की इस सीरीज़ में को आपको 2 चैनल्स की नज़र से दिखाया जाता है, एक जोश 24X7 चैनल, जो देश का नंबर वन चैनल है, देश की बात उठाने का दावा करता है, लेकिन उसका पूरा मकसद सच दिखाना नहीं, बल्कि कहानियां दिखाना है। जोश 24X7 चैनल के एडीटर दिपांकर सान्याल, जो चैनल की रेटिंग्स के लिए किसी भी हद तक जाता है। दूसरी ओर आवाज़ भारती है, जिसकी एडीटर हैं – अमीना कुरैशी। अमीना ख़बर को ख़बर की तरह दिखाने में यकीन रखती है, वो एडिटोरियल पॉलिसी और लोगों के बारे में सोचती है।

ब्रोकेन न्यूज़ के 8 एपिसोड के दौरान आप पूरी तरह से भले ही न्यूज़ चैनल की दुनिया को भले ही ना समझ पाएं, लेकिन एक ही स्टोरी को, दुनिया तक पहुचाने के दो अलग-अलग तरीके देखकर आप हैरान हो जाएंगे। आपको समझ आएगा कि दो चैनल एक ही स्टोरी पर अलग-अलग स्टैंड कैसे लेते हैं और उसे साबित कैसे करते हैं। क एमएलए के एमएमएस स्कैंडल को उछालने से लेकर, एक बॉलीवुड सुपरस्टार पर Mee Too पर लगे इल्ज़ामों से होते हुए, एक स्वीमिंग ट्रेनर पर लगे रेप चार्जेज पर उसकी मॉब लीचिंग, मोबाइल नेटवर्क से प्राइवेसी ब्रीच की स्टोरी हो… जोश 24X7 और आवाज़ भारती के बीच की तकरार आपके दिमाग़ को घुमा देगी।

इसके साथ ब्रोकेन न्यूज़ में आपको समझ आएगा कि न्यूज़ वर्ल्ड रेटिंग, मार्केटिंग, रेवेन्यू और राजनीति से कैसे चौतरफ़ा घिरा होता है। इस सीरीज़ की सबसे बड़ी ख़ासियत है इसकी राइटिंग, 8 एपिसोड वाले ब्रोकेन न्यूज़ को संबित मिश्रा के स्क्रीन प्ले ने इतना जब़रदस्त बना दिया है कि आम लोगों के अलावा न्यूज़ वर्ल्ड के अंदर के लोग भी इसे एक बार तो ज़रूर देखेंगे।

और पढ़िए – Ranveer Vs Wild: जंगल में मंगल करने आ रहे हैं रणवीर सिंह, सामने आया बेयर ग्रिल्स के शो का टीजर

 

 

विनय वायकुल के डायरेक्शन ने ब्रोकेन न्यूज़ को कहीं से फिसलने नहीं दिया है। न्यूज़ रूम की एडियोरिटल मीटिंग से लेकर, स्टूडियों के टेंशन तक और फिर जर्नलिस्ट की लाइफ़ तक में झांकने की कोशिश उन्होने खूब की है। पर्सनल स्टोरीज़ में वो भले ही थोड़ा चूके हों, लेकिन न्यूज़ फ्लोर को जिस तरह से उन्होने सेट किया है, वो कमाल है।
परफॉरमेंस पर आइएगा, तो इस सीरीज़ के स्टार हैं जयदीप अहलावत। दिपांकर सान्याल के किरदार में आप जयदीप अहलावत से नफ़रत भी करेंगे और हमदर्दी भी। जयदीप अहलावत का एक्सप्रेशन्स ही उनका परफेक्शन हैं। अमीना कुरैशी के किरदार में सोनाली बेंद्रे को देखना रिफ्रेशिंग है, न्यूज़ रूम के टेंशन में सोनाली का पर्सनल टच काम कर गया है। रिपोर्टर राधा के किरदार में श्रिया पिलगांवर, बिल्कुल जंच रही हैं, वैसे भी श्रिया इस वक्त ओटीटी का खरा सोना है, जिसके नाम पर भी ही ऊंचे दाम लगते हैं। इंद्रनील सेन गुप्ता को ज़्यादा कुछ करने को नहीं मिला है। शरद कपूर और मुग्धा गोडसे ने अपने-अपने एपिसोड में अच्छा परफॉर्म किया है।

ब्रोकेन न्यूज़ में थोड़ा फंसाना ज़रूर हो, लेकिन ये हक़ीक़त के करीब का शो है। आम चूसकर खाना या काट कर खाने वाले सेक्वेंस इसकी गवाही देता है। इस सीज़न को देखिए और दूसरे सीज़न का इंतज़ार कीजिए।

ब्रोकेन न्यूज़ को 3.5 स्टार।

 

 

यहाँ पढ़िए OTT से  जुड़ी ख़बरें

 

Click Here –  News 24 APP अभी download करें

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss