Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

Adult Content on OTT: अश्‍लील कंटेंट दिखाने पर 18 प्लेटफार्म बैन, इंटरनेट पर आई मीम्स की बाढ़

Ott Platforms Blocked: सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय ने 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया है। इसे लेकर अब इंटरनेट पर मीम्स वायरल हो रहे हैं।

Government blocks 18 OTT platforms
Government blocks 18 OTT platforms

Ott Platforms Blocked: ओटीटी प्लेटफॉर्म का क्रेज लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है और इसका एक कारण एडल्ट कंटेंट है। ओटीटी पर धड़ल्ले से अश्लीलता को खुलेआम परोसा जा रहा है, मगर अब भारत सरकार ने इन ओटीटी ऐप्‍स, वेबसाइट्स और प्‍लेटफॉर्म्‍स पर सख्त एक्शन लिया है। सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय ने अश्लील कंटेंट दिखाने वाली ऐसे 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को देश में ब्लॉक कर दिया गया है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एडल्ट कंटेंट दिखाने वाले सभी प्लेटफॉर्म को कड़ी चेतावनी भी दी है।

18 ओटीटी प्‍लेटफॉर्म्‍स हुए ब्लॉक

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर पिछले काफी समय से ये चेतावनी दे रहे है कि अश्लील वेब सीरीज और फिल्‍में दिखाने वाले ओटीटी प्‍लेटफॉर्म्‍स को बख्सा नहीं जाएगा। साल 2023, जून महीने में मंत्रालय ने इस मुद्दे पर बड़ी बैठक भी की थी। ऐसे में अब मंत्रालय ने 18 प्‍लेटफॉर्म्‍स को ब्लॉक करने के साथ 19 वेबसाइट, 10 ऐप और 57 सोशल मीडिया हैंडल पर भी कार्रवाई की है।

अनुराग सिंह ठाकुर ने दी चेतावनी

सरकार की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि 12 मार्च, 2024 को उन्‍होंने घोषणा की कि अश्लील और आपत्त‍िजनक सामग्री दिखाने वाले ऐसे 18 प्‍लेटफॉर्म को हटा दिया गया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बार-बार ‘क्रिएटिव लिबर्टी’ की आड़ में अश्लीलता, आपत्त‍िजनक और दुर्व्यवहार का प्रचार न करने के लिए प्लेटफॉर्म्‍स की जिम्मेदारी पर जोर दिया है।

यूजर्स दे रहे मजेदार रिएक्शन 

सरकार की तरफ से 18 अश्लील ओटीटी प्‍लेटफॉर्म्‍स को ब्लॉक करने की खबर के सामने आने के बाद अब इस पर सोशल मीडिया यूजर्स के रिएक्शन सामने आने लगे हैं। एक यूजर ने कॉमेंट कर लिखा, ‘सरकार ने अश्लील सामग्री के लिए 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाया। इस बीच ऑल्ट बालाजी और उल्लू को ब्लॉक नहीं किया गया है, जिसे लेकर कुछ लोग खुशी जता रहे हैं।’ तो एक अन्य यूजर ने कमेंट कर लिखा, ‘ बाबू भैया हम बच गए।’ तो ने कहा, ‘होना चाहिए बैन।’

यह भी पढ़ें: शॉकिंग! राखी सावंत के साथ आदिल दुर्रानी की शादी अमान्य, एक्स पति बोले- ‘मैं मुस्लिम हूं और मुझे हक है…’

First published on: Mar 14, 2024 06:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.