Saturday, 28 September, 2024

---विज्ञापन---

पंचायत वेब सीरीज का गांव ‘फुलेरा’ असलियत में है कहां? नाम काल्पनिक पर गांव असली

Panchayat Web Series Village Phulera: 'पंचायत 3' सीरीज अमेजॉन प्राइम पर स्ट्रीम हो चुकी है। इस वेब सीरीज को फुलेरा गांव में फिल्माया गया है। चलिए जानते हैं, क्या असल में मौजूद है फुलेरा गांव।

Panchayat Web Series Village Phulera
Panchayat Web Series Village Phulera

Panchayat Web Series Village Phulera: अमेजॉन प्राइम पर पंचायत वेब सीरीज का तीसरा सीजन Panchayat 3 भी 28 मई को रिलीज हो गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं, पंचायत के तीनों सीजन में जिस गांव फुलेरा को दिखाया गया है, यह गांव असल में है। चलिए जानते हैं, पंचायत वेब सीरीज किस गांव में शूट हुई है और यह देश के किस कोने में बसा हुआ है। साथ ही इस गांव का असली नाम क्या फुलेरा ही है या कुछ ओर।

असल में है फुलेरा गांव लेकिन…

पंचायत वेब सीरीज की वजह से फुलेरा गांव खूब मशहूर हो गया है। लेकिन यहां यह जानना जरूरी है कि क्या फुलेरा गांव असलियत में मौजूद है या नहीं। आपको जानकर हैरानी होगी, वास्तव में एक गांव है जिसका नाम है फुलेरा। यह गांव राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है और इस गांव के पास एक प्रमुख रेलवे जंक्शन हैं। दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) प्रोजेक्ट फुलेरा से होकर गुजरता है। इसलिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण गांव है। इसके अलावा, फुलेरा जयपुर रूरल लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत एक विधानसभा क्षेत्र है। हालांकि, ये फुलेरा गांव पंचायत वेब सीरीज में दिखाया गया गांव फुलेरा नहीं है।

कहां हुई है पंचायत वेब सीरीज की शूटिंग

आपको बता दें, पंचायत वेब सीरीज में जिस फुलेरा गांव को दिखाया गया है, वह नाम तो काल्पनिक है लेकिन गांव असली है। जी हां, पंचायत वेब सीरीज की शूटिंग मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के महोदिया गांव में स्थित एक असल पंचायत ऑफिस में की गई है। सीहोर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 40 किलोमीटर दूर है। महोदिया सीहोर जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर है।

पंचायत वेब सीरीज ग्रामीण संस्कृतियों से अपरिचित एक शहरी इंजीनियरिंग ग्रेजुएट के खट्टे-मीठे अनुभवों से संबंधित है, जिसे अपनी डिग्री पूरी करने पर उत्तर प्रदेश के फुलेरा नामक सुदूर गांव में ग्राम पंचायत के सचिव के रूप में कम वेतन वाला पद मिलता है। लेकिन वो अपनी नौकरी से छुटकारा पाने के लिए आगे की पढ़ाई करता है।

ये भी पढ़ें: पहले चुनाव में फेल हुए ये 5 भोजपुरी दिग्गज, क्या पवन सिंह बदल पाएंगे इतिहास? 

First published on: May 28, 2024 05:04 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.