---विज्ञापन---

Skin Care Tips: रसोई में रखी ये दाल चमका सकती है आपकी त्वचा, बस कर लें ये काम

Skin Care Tips: उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई सारी परेशानियां भी होने लगती हैं। इसके अलावा तेज धूप और प्रदूषण की वजह से भी स्किन डैमेज हो जाती है। अगर स्किन की ठीक से केयर न की जाए तो ऐसे में कील-मुहासे और टैनिंग की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से चेहरे की रौनक […]

Skin Care Tips, Beauty Tips, Home Remedies

Skin Care Tips: उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई सारी परेशानियां भी होने लगती हैं। इसके अलावा तेज धूप और प्रदूषण की वजह से भी स्किन डैमेज हो जाती है। अगर स्किन की ठीक से केयर न की जाए तो ऐसे में कील-मुहासे और टैनिंग की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से चेहरे की रौनक कहीं खो सी जाती है। वैसे तो मार्केट में कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं जिनका लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इनमें मौजूद केमिकल्स आपकी त्वचा पर कई तरह के हानिकारक प्रभाव भी डालते हैं।

अगर आप अपनी स्किन को इन हानिकारक केमिकल से बचाकर रखना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। इन उपायों से आप अपनी त्वचा की समस्या को दूर कर सकते हैं। आपको पता हो की उड़द दाल का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए बहुत पहले से किया जाता रहा है। इसमें विटामिन, मिनरल्स प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। त्वचा की गहराई से सफाई करने के लिए आप इस दाल के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप कैसे करें उड़द दाल का इस्तेमाल।

उड़द की दाल और शहद का फेस पैक Skin Care Tips

उड़द की दाल का फेस पैक बनाने के लिए चार बड़े चम्मच उड़द दाल को लगभग 4 घंटे के लिए भिगोकर रखें। फिर इसे पीस लें और एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी मिला लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

दाल और जैतून के तेल का स्क्रब

दाल का स्क्रब बनाने के लिए आधा कप उड़द दाल को भिगोकर रखें। फिर इसे दरदरा सा पीस लें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और कुछ बूंदे जैतून के तेल की मिलाएं। अब इसे स्क्रब से आप सर्कुलर मोशन में मसाज करें इससे त्वचा एक्सफोलिएट होती है और पिगमेंटेशन की समस्या कम होती है।

उड़द की दाल और दूध का फेस पैक Skin Care Tips

दाल और दूध का पैक बनाने के लिए आपको आधा कप उड़द की दाल को दूध में 2 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इस दाल को पीस लें अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आता है और पिगमेंटेशन दूर होती है।

First published on: May 09, 2023 06:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.