---विज्ञापन---

Safety Of Pregnant Women In Holi: होली पर गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है रंग में भंग

Safety Of Pregnant Women In Holi: इस साल 8 मार्च 2023 को देशभर में रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा। हर कोई इस त्योहार के लिए बड़ा ही उत्साहित है। लेकिन कई बार होली के रंग आपके जीवन में भंग डाल देते हैं। जो गर्भवती महिलाएं हैं इन्हे बड़े ध्यान से होली खेलनी चाहिए। क्योंकि […]

Safety Of Pregnant Women In Holi: होली पर गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है रंग में भंग
Safety Of Pregnant Women In Holi: होली पर गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है रंग में भंग

Safety Of Pregnant Women In Holi: इस साल 8 मार्च 2023 को देशभर में रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा। हर कोई इस त्योहार के लिए बड़ा ही उत्साहित है। लेकिन कई बार होली के रंग आपके जीवन में भंग डाल देते हैं। जो गर्भवती महिलाएं हैं इन्हे बड़े ध्यान से होली खेलनी चाहिए। क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़ी मुसीबत को बुलावा दे सकती है। आज का ये आर्टिकल उन गर्भवती महिलाओं के लिए है जो होली खेलने की सोच रही हैं। हम बताने वाले हैं कि आपको क्या क्या सावधानी बरतनी चाहिए। जो आपके त्योहार में खलल पैदा न करे। आइये जानते हैं विस्तार से।

पानी वाली होली खेलने से परहेज करें

जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें पानी वाली होली नहीं खेलनी चाहिए। कई बार पानी वाली होली (Holi) खेलने की वजह से दुर्घटना होने के चांस बढ़ जाते हैं। क्योंकि पानी की वजह से जमीन गीली हो जाती है और फिसलने के चांस बढ़ जाते हैं। अगर आपका होली खेलने का मन हो तो सूखे गुलाल और अबीर से होली खेलें।

हर्बल रंगों से ही होली खेलें

बता दें की गर्भवती महिलाओं की स्किन काफी सेंसिटिव हो जाती है। जिसकी वजह से केमिकल वाले रंग उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में होली खेलने के लिए हर्बल रंगों का ही इस्तेमाल करें। साथ ही आपको होली के दिन अपनी स्किन पर कोई मॉइस्चराइजर या नारियल तेल जरूर लगाना चाहिए इससे रंगों को साफ करना आसान हो जाता है।

गर्भवती महिलाओं को ज्यादा भागम दौड़ नहीं करनी चाहिए

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ज्यादा भाग दौड़ मुसीबत की वजह बन सकती है। होली का त्योहार आने वाला है, इसलिए जो महिलाएं गर्भवती हैं उन्हें ज्यादा भाग दौड़ नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से भी परहेज करें।

नशीले मादक पदार्थों का सेवन न करें

होली के दिन कई घरों में भांग के पकोड़े बनते हैं और भांग की ठंडाई भी बनती है। जिसे लोग बड़े चाव से पीते और खाते हैं। लेकिन बता दें की जो गर्भवती महिलाएं हैं उन्हें इन मादक पदार्थों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। इससे मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

बहुत ज्यादा तला हुआ न खाएं

होली के दिन घर घर में पकोड़े , पूरी और कचौड़ी बनती हैं। जो खाने में बहुत अच्छी लगती है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को इनका कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा तला भूना खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान गैस की समस्या महिलाओं को बहुत परेशान करती है। इसलिए उन्हें अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए।

First published on: Mar 04, 2023 01:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.