-विज्ञापन-

Weight Gain Foods: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Weight Gain Tips: अगर आप भी दुबले पतले शरीर से परेशान हैं, तो आप अपने डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर के आसानी से अपने वेट को बढ़ा सकते हैं।

Weight Gain Foods: हेल्दी वजन मेंटेन करना अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए बहुत अधिक या बहुत कम वजन दोनों ही स्थितियों से बचना जरूरी है। मोटापा या वजन का बहुत अधिक बढ़ जाना भी शरीर के लिए नुकसानदायक है। ठीक इसी तरह वजन का ज्यादा कम होना भी ये बताता हैं कि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं। ऐसे में अगर आपका वजन भी कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके काम की हो सकती है।

यहां हम आपको कुछ फूड्स की जानकारी देंगे, जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर के आसानी से अपना वेट गेन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं विस्तार से।

Weight Gain Foods List

ये भी पढ़ें: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए वजन! देखें पूरा चार्ट

केला (Banana)

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा फूड केला है। रोजाना केला खाना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसके साथ ही इसे खाने से आपके वजन भी बढ़ते हैं। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी और गुड फैट होता है जो शरीर को न सिर्फ एनर्जी देता है बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप इसे ले सकते हैं।

अंडे (Eggs)

वजन बढ़ाने के लिए आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। अंडे में फैट और कैलोरी दोनो की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो तेजी से वजन बढ़ाने में असरदार है। अगर आप रोजाना अपनी डाइट में एक अंडा शामिल करते है तो ये जल्द आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा। इसके अलावा आप मछली, चिकन और मटन भी खा सकते हैं।

आलू (Potato)

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। आलू में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसे रोजाना खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। खासकर उबला आलू वजन बढ़ाने में काफी कारगर माना जाता है। लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना न हो।

दूध (Milk)

मसल्स बढ़ाने और वेट गेन करने के लिए दूध का सेवन करना लाभदायक माना जाता है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम,कार्ब और फैट का एक अच्छा बैलेंस बनाकर रखता है। इसके अलावा इसमें अन्य विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं। दिन में एक से दो गिलास दूध पीने से आपको जल्द वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। दूध स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

घी (Ghee)

घी खाने से भी आपका वजन बढ़ सकता है। क्योंकि इसमें सैट्योरेटेड फैट और कैलोरी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी को आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी को आप ज्यादा मात्रा में न खाएं।

किशमिश (Raisins)

अंजीर और किशमिश की मदद से आपका वजन बढ़ सकता है। रोजाना एक मुट्ठी किशमिश और इतनी ही मात्रा में अंजीर खाने से वजन बढ़ने लगेगा। आप सोने से पहले रात के वक्त इन दोनों चीजों को पानी में भिगोकर रख दें और इसे सुबह खाली पेट खाएं। ऐसा करने करने के बाद जल्द ही आपके शरीर पर फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

Disclaimer: यहां दी गई सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है और किसी भी तरह से मेडिकल सलाह के विकल्प रूप में नहीं है। E24 पर दी गई इंफॉर्मेशन की पुष्टि एवं अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल से सलाह अवश्य लें।

Latest

Don't miss

Abhishek Bacchan Birthday: अजय देवगन ने अभिषेक बच्चन को खास अंदाज में किया बर्थडे विश

Abhishek Bacchan Birthday: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अभिषेक बच्चन...

Benefits of Dragon Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज होती है कंट्रोल, जानें अन्य लाभ

Benefits of Dragon Fruit: ये सभी जानते हैं की फल (Fruit) खाने से सेहत अच्छी रहती है। जब भी बात फल की हो तो...

Vastu Rules: चाहते हैं चैन की नींद तो भूलकर भी बिस्तर के पार न रखें ये चीजें, पड़ सकती है खलल

Vastu Rules: वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) का हमरे जीवन में बड़ा महत्व होता है। वास्तु (Vastu) में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया...

Vastu Tips for Study: नहीं लग रहा पढ़ाई में मन हो रह है आलस, तो करें ये पांच वास्तु उपाय

Vastu Tips for Study: बच्चों की पढाई (Children's Education) की चिंता हमेशा पेरेंट्स (Parents) को सताती रहती है। कई बार बच्चे पढ़ाई से जी...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here