TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Turmeric Water Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ‘हल्दी का पानी’, जानें फायदे

Turmeric Water Benefits: हल्दी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है। हल्दी में कई सारे पोषक तत्व विटामिन-सी, मैंग्नीज, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। लेकिन अगर […]

Turmeric Water Benefits
Turmeric Water Benefits: हल्दी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है। हल्दी में कई सारे पोषक तत्व विटामिन-सी, मैंग्नीज, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। लेकिन अगर आप हल्दी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको और भी ज्यादा फायदा मिलता है। इसके सेवन से जोड़ों का दर्द, पाचन समेत कई समस्याओं से निजात मिलती है। इसलिए आज हम आपको हल्दी के पानी के सेवन के फायदे बताने जा रहे हैं, चलिए जान लेते हैं... यह भी पढ़ें- Benefits Of Sprouted Wheat: अंकुरित गेहूं खाने से मिलेंगे ये लाभ, एक बार ट्राई करके तो देखें

(Turmeric Water Benefits) हल्दी के पानी से मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

1. स्किन के लिए बहुत लाभकारी
हल्दी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती है। इससे त्वचा को निखारने में मदद मिलती है। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं। साथ ही इसके सेवन से त्वचा चमकदार, स्वस्थ और जवां रहती है।
2. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है
पेट के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। हल्दी में ऐसा गुण होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। साथ ही इससे सूजन और गैस के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप वजन को कम करने के लिए भी हल्दी वाले पानी का सेवन कर सकते हैं।
3. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करती है। इसके सेवन से कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। हल्दी में औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह भी पढ़ें- Depression Cure Tips: घर बैठे ऐसे करें डिप्रेशन का इलाज, अपनाएं 5 आसान टिप्स
4. जोड़ों के दर्द को ठीक करता है
जोड़ो के दर्द के लिए भी हल्दी एक बेहतर ऑप्शन है। इसके लिए आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया के दर्द और हल्की सूजन को ठीक करते हैं।

इस तरह से बनाएं हल्दी वाला पानी

  • हल्दी वाला पानी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में पानी लेना है।
  • इसके बाद इसमें एक चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
  • फिर इसमें गरम पानी मिला लें और चाहें तो शहद भी मिला सकते हैं।
  • इसके बाद नियमित रूप से इसका सेवन करें।
  • इससे आपको फायदा मिलेगा।
Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.