TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Monsoon Skin Care: मॉनसून में अपने लाडले की त्वचा का ख्याल रखने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

Monsoon Skin Care: मॉनसून की शुरुआत ने बेशक गर्मी से राहत दी हो लेकिन कई परेशानियां बढ़ा भी दी हैं। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि खानपान और रहन सहन का खास ख्याल रखा जाए। वरना जरा सी लापरवाही आपको बड़ी बीमारियों का शिकार बना सकती हैं। खासकर बच्चों की सेहत […]

Monsoon Skin Care: मॉनसून की शुरुआत ने बेशक गर्मी से राहत दी हो लेकिन कई परेशानियां बढ़ा भी दी हैं। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि खानपान और रहन सहन का खास ख्याल रखा जाए। वरना जरा सी लापरवाही आपको बड़ी बीमारियों का शिकार बना सकती हैं। खासकर बच्चों की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। बारिश में स्किन प्रॉब्लम एक बड़ी समस्या बनकर सामने आती है। खास तौर पर छोटे बच्चे इससे ज्यादा परेशान रहते हैं। अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं तो उनका ध्यान रखें। दरअसल बच्चों की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है। ऐसे में बारिश में उन्हें खुजली, रैशेज और त्वचा पर दानों की समस्या हो सकती हैं। इस बारे में हमने स्किन एक्सपर्ट डॉ शुबी कक्कर से बात की, उन्होंने हमें कुछ अहम जानकारी देते हुए कुछ खास टिप्स के बारे में बताया है जो मॉनसून में होने वाली परेशानियों से बचाव करने में सहायक हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से। यह भी पढ़ें: मानसून में बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखने के लिए ऐसे करें Hair Care

मॉनसून में स्किन ड्राई रखें  (Monsoon Skin Care)

आप मॉनसून में बच्चों की स्किन को ड्राई रखें वरना उन्हें दाने और खुजली की समस्या हो सकती है। दरअसल बारिष के मौसम में उमस की वजह से बहुत ज्यादा पसीना आता है। इस वजह से खुजली होने लगती है और दाने भी हो जाते हैं। ऐसे में आप छोटे बच्चों को सूखे कॉटन के टावल से साफ करें और उन्हें ठंडी जगह पर रखने की कोशिश करें।

मॉनसून में कॉटन के कपड़े पहनाए

मॉनसून के मौसम में बच्चों की एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उन्हें कॉटन के कपड़े पहनाएं। आपको पता हो कि ये पसीना सोख लेते हैं और बॉडी को ड्राई बनाए रखते हैं। इसके साथ ही अपने बच्चों को टाइट कपड़े न पहनें वरना बच्चों की स्किन पर रैशेज हो सकते हैं।

 साबुन के बजाय क्लींजर का इस्तेमाल करें

आपको बता दें कि मॉनसून में उमस भरी गर्मी की वजह से घमौरी और स्किन रैश से बच्चे परेशान हो जाते हैं। ऐसे में छोटे बच्चों की स्किन पर साबुन के बजाय क्लींजर का इस्तेमाल करें। इससे उनकी स्किन ड्राई नहीं होगी और बच्चों की स्किन का पीएच भी बैलेंस रहेगा।

एंटीफंगल पाउडर करें इस्तेमाल

मॉनसून में छोटे बच्चों की स्किन पर एंटीफंगल पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे बच्चों की स्किन ड्राई बनी रहेगी और वो रैश और एलर्जी फ्री रहेगी। साथ ही बच्चों को नहलाने के समय पानी में एंटीसेप्टिक लिक्विड का भी इस्तेमाल करें। यह भी पढ़ें:  बारिश के मौसम में इन चीजों से बनाएं दूरी, नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

बच्चों के पर्सनल सामान को शेयर न करें  (Monsoon Skin Care)

वैसे तो कभी भी बच्चों के सामान को किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए लेकिन मॉनसून में तो बिल्कुल भी न करें। इसलिए बच्चों के सामान को साफ सुथरा और हाइजीन रखें। इस बात का ख्याल रखें कि बच्चे के तौलिये, कपड़े और कंघी को किसी के साथ भी शेयर न करें।
Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.