Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Right Way To Drink Water: जान लें पानी पीने का सही तरीका, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Right Way To Drink Water: पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसे पीने के भी कुछ खास नियम होते हैं। जो लोग पानी पीने के नियम को फॉलो नहीं करते वो कई सारी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। कई लोगों को तो ये पता भी नहीं होगा कि इसे पीने […]

 Right Way To Drink Water, Water Drinking Tips, Health Tips, Health Care

Right Way To Drink Water: पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इसे पीने के भी कुछ खास नियम होते हैं। जो लोग पानी पीने के नियम को फॉलो नहीं करते वो कई सारी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। कई लोगों को तो ये पता भी नहीं होगा कि इसे पीने का सही तरीका क्या होता है। अगर आप भी इस बात से अनजान हैं तो हम आपको इसे पीने के नियम के बारे में बताने जा रहे हैं।

घर में कोई बड़ा बुजुर्ग होता है तो वो हमें कई बातों के लिए टोकते रहते हैं। इन्हीं बातों में से एक है पानी पीना। जब हम बचपन में खड़े होकर पानी पीते थे तो दादा दादी और नाना नानी कहते थे कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। तब हमने इसके पीछे की वजह के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन अब हम इस बात के बारे में सोचते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको पानी पीने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

खड़े होकर पानी पीने की आदत से करें परहेज  Right Way To Drink Water

कई लोगों को आदत होती है कि वो खड़े होकर पानी पीते हैं। लेकिन आपको हम बता दें कि ऐसा करना बहुत गलत होता है, इससे आपकी पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल खड़े होकर पानी पीने से जरूरी न्यूट्रिएंट्स का शरीर में सही ढंग से अवशोषण भी नहीं हो पाता है। ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें कि आप हमेशा बैठकर और घूंट-घूंट कर पानी पिएं।

ज्यादा ठंडा पानी न पिएं

अक्सर लोग बहुत ठंडा पानी पीते हैं, लेकिन ये हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। ठंडा पानी पीना बेशक पीने में अच्छा लगता है लेकिन ये आपके डाइजेशन सिस्टम के लिए ठीक नहीं होता। दरअसल ठंडा पानी पीने की वजह से मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा पानी को रूम टेंपरेचर पर ही पिएं।

जब प्यास हो तभी पानी पिएं  Right Way To Drink Water

ये सही है कि पानी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि जब प्यास न हो तो पानी नहीं पीना चाहिए। आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना ओवरहाइड्रेशन कहलाता है ऐसे में अधिक पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। ऐसे में आप जब प्यास हो तभी पानी पिएं।

हमेशा धीरे-धीरे पानी पिएं

कई बार बहुत तेज प्यास हो तो लोग जल्दी में पानी पीना पीते हैं। लेकिन आपको पता हो कि हमेशा पानी धीरे-धीरे और बैठकर पीना चाहिए। अगर आप अपने शरीर को प्रॉपर हाइड्रेशन देना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप पानी को चबाकर ही पिएं।

खाना खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए  Right Way To Drink Water

अगर आप खाने के साथ पानी भी पीते हैं तो ये जान लें कि ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से डाइजेशन खराब हो जाता है। कोशिश करें कि आप खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पिएं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: May 27, 2023 12:21 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.