Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Anger control tips: आपको भी छोटी-छोटी बात पर आ जाता है गुस्सा, अपनाएं ये तरीके, देखें जादुई रिजल्ट

Anger control tips: अक्सर लोगों को गुस्सा आ जाता है जो एक आम बात है। दरअसल ये ह्युमन बिहेवियर है जो कई बार मुसीबत बन जाती है। अगर कभी-कभी आपको गुस्सा आता है तो ये आम बात लेकिन छोटी-छोटी बातों पर बार-बार गुस्सा आना परेशानी का सबब बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि […]

Anger control tips, 5 Ways To Overcome Anger, How To Control Anger Psychology, Health Tips, Anger

Anger control tips: अक्सर लोगों को गुस्सा आ जाता है जो एक आम बात है। दरअसल ये ह्युमन बिहेवियर है जो कई बार मुसीबत बन जाती है। अगर कभी-कभी आपको गुस्सा आता है तो ये आम बात लेकिन छोटी-छोटी बातों पर बार-बार गुस्सा आना परेशानी का सबब बन सकता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप अपने गुस्से को कंट्रोल करने की आदत डालें। अगर आप उनमें से एक हैं जो हद से ज्यादा गुस्सा करते हैं तो ये टिप्स आपके बेहद काम आएंगे।

बात को मन में न रखें  (Anger control tips)

ये बात जान लें कि जब कोई व्यक्ति किसी बात को अपने मन में दबाकर रखता है जो उस अवस्था में उसका गुस्सा कहीं और निकलता है। ऐसे में किसी भी बात को अपने मन में न दबाएं। जो भी बात आपको परेशान करे उसे तुरंत ही कह दें।

तनाव कम करने की कोशिश करें

आपको बता दें कि जब भी कोई व्यक्ति तनाव में होता है तो उसे किसी भी बात पर आसानी से गुस्सा आ जाता है। छोटी-छोटी बात पर चिड़चिड़ाहट होना दुसरों पर झल्लाना इसके लक्षण हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि तनाव को कम करने की कोशिश करें।

बोलने से पहले सोच लें

बड़े बूढ़े भी कहते हैं कि कुछ भी बोलने से पहले सो बार सोच लें। क्योंकि एक बार बोली गई बात किस पर क्या असर करे कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिए आप जब भी गुस्से में किसी से बात कर रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें कि हर बात को सोच समझकर ही बोलें। वरना परिणाम बुरे हो सकते हैं।

उल्टी गिनती करें

अगर आपको गुस्सा आ रहा हो तो मन मन में उल्टी गिनती बोलना शुरू कर दें। इससे आपको एक अलग ही अनुभव फील होगा और रिलेक्स होने का समय भी मिल जाता है।

गाने सुने    (Anger control tips)

गाने सुनना गुस्से को कम करने और तनाव को कम करने का सबसे अच्छा ऑप्शन है। इससे मन शांत होता है और सुकून मिलता है। आपको गुस्सा भी कम हो जाता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 16, 2023 02:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.