---विज्ञापन---

10 साल बड़ा एक्टर जबरन करता रहा किस, बेहोश हो गईं रेखा तब जाकर डायरेक्टर ने बोला कट

Rekha Forcibly kissing Scene: 'मुकद्दर का सिकंदर', 'खूबसूरत', 'सुहाग' और 'सिलसिला' जैसी फिल्मों से खास मुकाम हासिल करने वाली एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा की पहली फिल्म का चौंकाने वाला किस्सा बताने जा रहे हैं। फिल्म के सेट पर रेखा को एक्टर का जबरदस्ती किस करना और फिर उनका बेहोश हो जाना। इस बारे में शायद बहुत ही कम लोग जानते हैं।

rekha Biswajit kiss
जबरन रेखा को किस

Rekha Forcibly kissing Scene: आज हम हिंदी सिनेमा की एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा से जुड़ा एक चौंकाने वाला किस्सा आपको बताने जा रहे हैं। ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘खूबसूरत’, ‘सुहाग’ और ‘सिलसिला’ जैसी ब्लॉबस्टर फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाने वाली रेखा के लिए इंडस्ट्री में यह मुकाम हासिल करना इतना भी आसान नहीं था। पहली ही फिल्म में उनके साथ जो हुआ, उसके बाद किसी के लिए खुद को इंडस्ट्री में इस मुकाम तक लाना आसान बात नहीं है। चलिए बताते है कि आखिर पहली फिल्म में रेखा के साथ क्या हुआ था।

धोखे से कराया किसिंग सीन

दरअसल, रेखा को महज 13 साल की में ही परिवार को सपोर्ट करने के लिए फिल्मों में काम करना पड़ा। 15 साल की रेखा को 1969 में फिल्म ‘अंजाना सफर’ का ऑफर मिला था। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक बार सीन के बीच में रेखा से 10 साल बड़े एक्टर ने जकड़ लिया और 5 मिनट तक किस करता रहा। हालांकि यह एक सीन था, मगर इस बारे में रेखा को कोई खबर नहीं थी। एक्टर के उन्हें ना छोड़ने पर रेखा ने निराश होकर अपनी आंखे बंद कर ली है और रोते-रोते बेहोश हो गईं। तब जाकर डायरेक्टर ने कट बोला। रेखा ने उस समय इसे लेकर कुछ नहीं कहा था, उनको डर था कि इस वजह से कहीं उनका करियर ही खत्म ना हो जाए।

एक्टर ने दी थी सफाई (Rekha Forcibly kissing Scene)

रेखा के साथ जबरदस्ती किस करने वाले एक्टर कोई और नहीं बल्कि बिश्वजीत चटर्जी (Biswajit Chatterjee) थे। मूवी को राजा नवाथे डायरेक्ट कर रहे थे और यह किसिंग सीन रातोंरात मशहूर हो गया था। रेखा संग किसिंग सीन पर बिश्वजीत चटर्जी ने बाद में सफाई देते हुए कहा था कि मैंने यह मजे में नहीं किया है, यह आइडिया डायरेक्टर का था। उनके कहने पर ही उन्होंने रेखा को किस किया था। निर्देशक को सीन के लिए एक्ट्रेस के शॉकिंग एक्सप्रेशन चाहिए थे।

विदेश में भी हुई चर्चा (Rekha Forcibly kissing Scene)

देश ही नहीं विदेश में भी इस किसिंग सीन से रेखा पॉपुलर हो गई थीं। उस समय अमेरिका की फेमस मैगजीन ‘लाइफ’ के जर्नलिस्ट James Shepherd इंडिया आए थे, तब उन्होंने अपनी मैगजीन के लिए रेखा का इंटरव्यू लिया था। रेखा से बातचीत के बाद उन्होंने ‘India’s Kissing Crisis’ के नाम से मैगजीन की कवर स्टोरी छपी थी। हालांकि कवर फोटो में रेखा की बजाय एक मॉडल ने एक्टर संग किसिंग सीन को दोबारा फिल्माते हुए पोज दिए थे।

यासिर उस्मान ने किताब में किया जिक्र

बता दें कि इस बात का जिक्र यासिर उस्मान ने अपनी बुक ‘रेखा- द अनटोल्ड स्टोरी’ में किया है और बताया है कि इस किसिंग सीन के दौरान सेट पर मौजूद सभी क्रू मेंबर्स तालियां और सीटियां बजा रहे थे। हालांकि इस फिल्म को रिलीज के लिए 10 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा था। इसलिए  रेखा की पहली फिल्म सावन भादों है, जो साल 1970 में रिलीज हुई थी।

कोर्ट में चला मामला (Rekha Forcibly kissing Scene)

जब फिल्म पूरी होने के बाद सेंसर बोर्ड के पास गई तो उन्होंने रेखा के किसिंग सीन पर आपत्ति जताते हुए फिल्म पर रोक लगा दी। इसके बाद मेकर्स ने कोर्ट का रुख कर लिया। कोर्ट में 10 साल तक चलने के बाद फिल्म बड़े पर्दे पर रिलीज हो पाई थी। मगर इस बार फिल्म का नाम ‘दो शिकारी’ हो गया था।\

यह भी पढ़ें: Dalljiet Kaur को दोबारा शादी में मिला धोखा? पति का चल रहा दूसरी औरत संग अफेयर, खुद किया खुलासा

First published on: May 25, 2024 04:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.