Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

भारत का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीवी शो, 7.7 करोड़ लोगों की पहली पसंद, बिग बॉस, नागिन, कपिल शर्मा शो को भी दी मात

Best serial of television: टीवी की दुनिया में अबतक कई शो ऐसे रहे हैं, जिसे लोगों का बहुत प्यार मिला है। क्या आप इस एक शो के बारे में जानते हैं, जिसकी टीआरपी और व्यूअरशिप अबतक कोई बीट नहीं कर पाया।

TRP List
TRP List

Best serial of television: टीवी की दुनिया में टीआरपी सबसे अहम किरदार निभाती है। इसके जरिए टीवी सीरियल को रेट किया जाता है, जिससे पता लगाया जाता है कि किस सीरियल को कितना पसंद किया जा रहा। फिलहाल, टीआरपी के रेस में स्टार प्लस का शो ‘अनुपमा’ नंबर 1 पर बना हुआ है। हालांकि, टीवी सीरियल की दुनिया में एक ऐसा शो भी रहा है, जिसका रिकॉर्ड अनुपमा, बिग बॉस, नागिन और कपिल शर्मा जैसे शो भी नहीं तोड़ पाए।

सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सीरियल

ये टीवी शो और कोई नहीं रामानंद सागार की रायामण थी। बता दें इस सीरियल ने एक समय में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। 36 साल पहले बने इस शो को जब दोबार ऑन एयर किया गया तो भी इसने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। टीआरपी डाटा के अनुसार, जिस एपिसोड में मेघनाथ का युद्ध होता है उसे करीब 7.7 करोड़ लोगों ने देखा था।

किरदारों को भगवाम मानने लगे थे लोग

90 के दशक इस शो के ऑन एयर होने के बाद सीरियल में भगवान राम, उनके भाई और सीता माता लोग भगवान का दर्जा देने लगे थे। सीरियल में भगवान श्रीराम का किरदार अरुण गोविल ने खुद कई इंटरव्यू में खुलासा किया है कि वो जहां भी जाते थे लोग उनके साथा ऐसे पेश आते थे जैसे कि वो कोई भगवान हो। इस शो में माता सीता की भूमिका में दीपिका चखलिया ने भी बताया था कि लोगों उन्हें आजतक उतना ही प्यार देते हैं।

ये फेमस सीरियल्स भी नहीं दे पाए रामायण को टक्कर

रामायण के बाद भी टीवी पर कई ऐसे शो आए, जो रामायण जितने ही फेमस हुए और घर-घर में देखे गए। इन सीरियल्स में सबसे बड़ा नाम ‘क्योंकि जब ये शो के सास भी कभी बहू थी’ सीरियल का है, जिसकी रेटिंग रामायण जितनी ही थी। इस सीरियल को भी 22 रेटिंग मिले थे। घर घर देखा जाने वाले शो बिग बॉस की भी अधिकतम रेटिंग 15 ही रही।

First published on: Mar 30, 2024 06:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.