---विज्ञापन---

‘वेश्या’ बन विदेशी जमीन पर रचा इतिहास, कौन हैं ‘द शेमलेस’ एक्ट्रेस अनसूया सेनगुप्ता?

Anasuya Sengupta: एक्ट्रेस अनसूया सेनगुप्ता ने 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। खास बात ये है कि वो ऐसी पहली भारतीय है जिन्होंने ये अवॉर्ड जीता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अनसूया सेन कौन हैं और उन्हें किस फिल्म और किरदार के लिए ये अवॉर्ड मिला है।

Anasuya Sen
Anasuya Sen

Anasuya Sengupta: 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल से इस बार भारत के लिए खुशखबरी सामने आई है। कान्स फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड इंडियन एक्ट्रेस अनसूया सेनगुप्ता (Anasuya Sen) ने जीता है और वो यह अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। कान्स फिल्म फेस्टिवल के अन सर्टन रिगार्ड सेगमेंट में अनसूया सेनगुप्ता बेस्‍ट एक्‍ट्रेस चुनी गई हैं। चलिए बताते है कि उन्हें इस फिल्म और किरदार के लिए यह प्रतिष्‍ठ‍ित अवॉर्ड दिया गया है। इस अवॉर्ड को जीतकर एक्ट्रेस ने दुनियाभर में भारतीयों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है।

पहली इंडियन एक्ट्रेस बनीं अनसूया सेन

अनसूया सेनगुप्ता को उनकी फिल्म ‘द शेमलेस’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड मिला है। इस फिल्म में उन्होंने सेक्स वर्कर ‘रेणुका’ का रोल निभाया है, जो दिल्ली के वेश्यालय से भाग जाती है। वो एक पुलिसकर्मी को चाकू मारने के बाद यह कदम उठाती है। ‘रेणुका’ की पार्टनर का किरदार ओमारा शेट्टी ने निभाया है। फिल्म का डायरेक्शन कॉन्स्टेंटिन बोजानोव ने किया है और कहानी भी उन्होंने ही लिखी है।

तिलोत्तमा शोम ने एक्ट्रेस पर लुटाया प्यार

कान्स फिल्म फेस्टिवल में अनसूया सेनगुप्ता की जीत पर खुशी जताते हुए ‘सर’ और ‘लस्ट स्टोरीज’ जैसी फिल्मों की एक्ट्रेस तिलोत्तमा शोम ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर किया है। उन्होंने कैप्शन में लिखा,  ‘सुंदर!!!!!!!!! इतिहास रचा जा रहा है। दुर्भाग्य से, मेरे पास चश्मा नहीं है और मैं आंकड़े नहीं देख पा रही हूं। इसे शेयर करने का तरीका बताएं! लेकिन मैं उस खुशी को बयां नहीं कर पा रही हूं, जो इस वक्‍त फील हो रहा है। अनसूया को मेरी तरफ से ढेर सारी किसेज।’

कौन हैं अनसूया सेनगुप्ता ? (Anasuya Sengupta)

अनसूया सेनगुप्ता ने एक्ट्रेस बनने से पहले अपने करियर की शुरुआत एक प्रोडक्शन डिजाइनर के तौर पर की है। इतना ही नहीं उन्होंने नेटफ्लिक्स के शो ‘मसाबा मसाबा’ के सेट को डिजाइन किया है। वैसे तो वो मूल रूप से कोलकाता की है, लेकिन फिलहाल वो गोवा में रहती हैं। ‘द शेमलेस’ के लिए उनके एक दोस्त ने उन्हें ऑडिशन देने के लिए कहा था और फिर उन्हें इसके मूवी के लिए फेसबुक के जरिए ढूंढा गया था।

किसे समर्पित किया अवॉर्ड

अनसूया सेनगुप्ता (Anasuya Sengupta) ने अपने बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड जीतने पर स्पीच देते हुए कहा, ‘सभी के लिए समानता की लड़ाई लड़ने के लिए आपको समलैंगिक होने की जरूरत नहीं है। हमें बस बहुत, बहुत सभ्य इंसान होने की जरूरत है।’ बता दे कि अभिनेत्री ने अपना यह अवॉर्ड दुनियाभर में समलैंगिक समुदाय और हाशिए पर जिंदगी जीने वाले समुदायों की बहादुरी को समर्पित किया है।

यह भी पढ़ें: क्या Hardik Pandya और Natasa का हो गया तलाक? एक और वायरल ट्वीट से अफवाहों को मिली हवा

First published on: May 25, 2024 12:46 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.