Friday, 20 September, 2024

---विज्ञापन---

42 की उम्र में मौत, मरने के बाद भी सालाना कमाता है 900 करोड़; बॉलीवुड स्टार्स भी करते हैं उसकी नकल

Elvis Presley: एक ऐसा स्टार जिसने 70-80 के दशक में अपनी खास पहचान बनाई, आलम ये था कि उनकी प्रसिद्धि बॉलीवुड तक में हो गई। मरने के बाद भी वो स्टार हर साल 900 करोड़ रुपये कमाता है। आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से।

Elvis Presley
इमेज क्रेडिट: Google

Elvis Presley: जीते जी तो लोग पैसा कमाते हैं, लेकिन मरने के बाद क्या कोई करोड़ों रुपये कमाता है। सुनने में जरा अजीब तो लग ही रहा होगा। आप सोच रहे होंगे कि आज हम ये बातें क्यों कर रहे है, दरअसल हम आपको एक ऐसी सेलिब्रिटी के बारे में बताने जा रहे हैं जो सालों पहले मर गया, लेकिन अभी भी वो सालाना करोड़ों रुपये कमाता है। जी हां आपने सही पढ़ा, हम जिसकी बात कर रहे हैं उसने म्यूजिक इंडस्ट्री में एक खास पहचान बनाई। हमें पता है कि आप नाम जानने के लिए भी बेसब्र हो रहे होंगे। चलिए फिर उनके बारे में जान ही लेते हैं…

रॉक एंड रोल का राजा कहलाते थे

50-60 के दशक में एक ऐसा पॉप स्टार था जिसने अपने नए स्टाइल और अंदाज से लोगों का दिल जीता। हम बात कर रहे हैं एल्विस प्रेस्ली की जिन्हें रॉक एंड रोल का राजा कहा जाता है। वो एक्टर और सिंगर दोनों थे, गायक-अभिनेता का जन्म 1935 में अमेरिका के मिसीसिपी में हुआ था। उन्होंने 50 के दशक की शुरुआत में अपनी पहली रिकॉर्डिंग के साथ छोटी उम्र में की थी।

बनाई एक अलग पहचान

आपको बता दें कि सिंगर और एक्टर ने अपनी सिंगिंग से एक अलग पहचान बनाई। साल 1956 में वह मंच पर अपनी नई आवाज और एनर्जी के लिए जाने जाते थे। अपनी आवाज़ या गायन से अधिक, एल्विस को मंच पर उनकी उपस्थिति के लिए जाना जाता था क्योंकि वह प्रदर्शन करते समय इतने एनर्जेटिक रहते थे कि गाते हुए स्टेज पर झूम उठते थे।

यह भी पढ़ें: ऑनस्क्रीन भाइयों संग रोमांस कर चुकीं ये बॉलीवुड एक्ट्रेसस, एक तो ‘जोश’ में भी थी

शराब की लत बनी मौत का कारण

एल्विल प्रेस्ली एक ऐसे स्टार थे जिन्होंने अपनी एक ऐसी पहचान बनाई की वो बॉलीवुड में भी छा गए। लेकिन शराब की लत ने उन्हें बर्बाद कर दिया और उनका वजन बहुत अधिक बढ़ गया। वो बीमार रहने लगे और एक समय बाद वो काम भी नहीं कर पा रहे थे, ऐसे में शो कैंसिल करने पड़ते थे। दिल का दौरा पड़ने से साल 1977 में उनकी मौत हो गई।

बॉलीवुड स्टार्स भी करते हैं कॉपी

वो इतने फेमस थे कि बॉलीवुड स्टार्स भी उनकी नकल करते थे। शम्मी कपूर ने बॉलीवुड के ‘रिबेल हीरो’ के रूप में एल्विस के तौर-तरीकों को अपने व्यक्तित्व में अपनाया। खास बात ये थी कि दोनों के बीच शारीरिक समानता थी। वर्षों बाद, एक और सुपरस्टार ने अपने शुरुआती वर्षों में एल्विस के तौर-तरीकों की नकल की। आमिर खान ने भी स्वीकार किया कि फिल्मों में एल्विस की शैली का इस्तेमाल किया गया जहां उन्होंने एक कलाकार की भूमिका निभाई। इसके अलावा मिथुन चक्रवर्ती ने 1982 की क्लासिक डिस्को डांसर में जिमी के रूप में अपने प्रदर्शन में एल्विस से बहुत कुछ कॉपी किया था।

मरने के बाद भी कमाते हैं करोड़ों रुपये

मौत के बाद भी एल्विस एक ऐसे स्टार हैं जो करोड़ों रुपये कमाते हैं। दरअसल, फोर्ब्स के अनुसार, एल्विस साल दर साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली डेड सेलिब्रिटी में से एक बनी हुई है। 2022 में, फोर्ब्स ने अनुमान लगाया कि एल्विस ने अपनी मृत्यु के पूरे 45 साल बाद लगभग 110 मिलियन डॉलर (900 करोड़ रुपये) कमाए।

यह भी पढ़ें: मुस्लिम हसीना जिसने पिता की उम्र के हिंदू डायरेक्टर से की शादी, 25 साल बाद हुआ तलाक अब हैं सिंगल

First published on: Aug 19, 2024 05:49 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.