Friday, 20 September, 2024

---विज्ञापन---

16 में शादी 18 में तलाक, 13 साल बड़े पति ने बंद कमरे में की थी एक्ट्रेस की पिटाई, पहचाना कौन?

Rakhi Gulzar Birthday: बॉलीवुड की एक ऐसी एक्ट्रेस जिन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता लेकिन उन्हें पूरी उम्र मिली सिर्फ परेशानियां। लाइफ में दो शादियां की लेकिन प्यार एक से भी नहीं मिला और बुढ़ापे में वो अकेले ही अपनी लाइफ जी रही हैं...

Rakhi Gulzar
इमेज क्रेडिट: Google

Rakhi Gulzar Birthdate: तेरे चेहरे से नजर नहीं हटती… नजारे हम क्या देखें, ये गाना जिस एक्ट्रेस पर फिल्माया गया था, वो सच में उस पर जचता भी होता है। भोली सी सूरत, आंखों में मदहोशी और गजब की अदा, ये सब एक एक्ट्रेस में है। 70-80 के दशक की वेटरन एक्ट्रेस जिसने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता। आप सोच रहे होंगे की हम किसकी बात कर रहे हैं। चलिए बता देते हैं कि वो और कोई नहीं बल्कि राखी गुलजार (Rakhi Gulzar) है। एक्ट्रेस ने अपनी लाइफ में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन स्ट्रगल करते हुए वो आगे बढ़ीं और इंडस्ट्री में एक खास मुकाम हासिल किया। 15 अगस्त के दिन राखी का बर्थडे है, आजादी के जस्न के साथ उनका जन्मदिन भी सेलिब्रेट किया जाता है। आइए हम भी उन्हें उनके बर्थडे के मौके पर विश करते हुए उनके बारे में कुछ जान लेते हैं।

16 की उम्र में शादी

बॉलीवुड में अपना सिक्का जमा चुकी राखी गुलजार आज बेशक इंडस्ट्री से दूर हो गई हैं, लेकिन उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी। एक्ट्रेस का जन्म 15 अगस्त 1947 के दिन पश्चिम बंगाल में हुआ। राखी ने उसी दिन इस दुनिया में कदम रखा जिस दिन देश आजाद हुआ। गरीब परिवार में पैदा हुई एक्ट्रेस के माता-पिता ने सिर्फ 16 साल की उम्र में उनकी शादी अजय विश्वास से कर दी थी। अजय पेशे से पत्रकार थे, और साथ में फिल्म निर्देशक भी।

यह भी पढ़ें: चॉल में बीता बचपन, सुसाइड का आया ख्याल

18 की उम्र में हुआ तलाक

राखी गुलजार वो एक्ट्रेस हैं जिनकी आंखों से ही एक्टिंग टपकती है। एक्ट्रेस ने अपनी पर्सनल लाइफ में सुख नहीं देखा। 16 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई थी। राखी और अजय का रिश्ता लंबा न चला और 18 की उम्र में उनका तलाक हो गया। हालांकि उस समय में तलाक लेना किसी भी महिला के लिए आसान नहीं था।

फिर गुलजार हुई राखी की जिंदगी

अजय विश्वास से तलाक के बाद राखी ने फिल्मों में हाथ आजमाने का मन बनाया। साल 1967 में वो बंगाली फिल्म बोधु बोरॉन से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। इसके बाद एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में कदम रखा और राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘जीवन-मृत्यु’ में काम किया। इस फिल्म के दौरान उनकी मुलाकात मशहूर गीतकार गुलज़ार से हुई। दोनों की पहले दोस्ती हुई और फिर प्यार की शुरुआत हुई। साल 1973 में दोनों ने शादी कर ली और उनकी एक बेटी हुई जिसका नाम उन्होंने मेघना गुलजार रखा।

फिर हुआ तलाक

मेघना के पैदा होने के बाद राखी और गुलजार की लाइफ में दिक्कत आनी शुरू हो गई। कम ही लोगों को पता होगा कि राखी और गुलजार की शादी इस शर्त पर हुई थी कि शादी के बाद वो फिल्म में काम नहीं करेंगी। लेकिन कुछ दिनों बाद राखी ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया।

ऐसे में उनके बीच तकरार और भी ज्यादा शुरू हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक फिल्म की शूटिंग के लिए गुलजार राखी के साथ कश्मीर गए थे। इस दौरान कुछ ऐसा हुआ कि गुलजार ने राखी की किसी बात से नाराज होकर होटल के कमरे में उनकी पिटाई कर दी। आज के समय में एक्ट्रेस दो शादियां करने के बाद भी अकेली हैं।

यह भी पढ़ें: पारस तोमर कौन? जो अश्लील फिल्मों तो कभी न्यूड फोटोशूट से चर्चा में

First published on: Aug 14, 2024 01:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.