---विज्ञापन---

Rakhi Birthday: 16 साल में शादी 18 में तलाक, फिर किया बॉलीवुड का रुख और बनी हिट हीरोइन

Rakhi Birthday: बॉलीवुड एक्ट्रेस राखी गुलजार (Rakhi Gulzar) 70, 80 और 90 के दशक की फेमस अदाकारा हैं। आज उनका जन्मदिन है, उनका जन्म 15 अगस्त साल 1947 को पश्चिम बंगाल के राजघाट में हुआ था। राखी की जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव आए जिनका उन्होंने बड़ी हिम्मत के साथ सामना किया। उन्होंने अपने फिल्मी करियर […]

Rakhi Birthday, Rakhi Gulzar, Bollywood
Image Credit: Google

Rakhi Birthday: बॉलीवुड एक्ट्रेस राखी गुलजार (Rakhi Gulzar) 70, 80 और 90 के दशक की फेमस अदाकारा हैं। आज उनका जन्मदिन है, उनका जन्म 15 अगस्त साल 1947 को पश्चिम बंगाल के राजघाट में हुआ था। राखी की जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव आए जिनका उन्होंने बड़ी हिम्मत के साथ सामना किया। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं और संजीदा किरदार निभाने वाली हिट हीरोइन बनीं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  OMG 2 की तरह यह 5 फिल्में भी सेक्स एजुकेशन बेस्ड, जो खोल देती हैं आंखें

16 साल की उम्र में हो गई थी शादी  (Rakhi Birthday)

आपको पता हो कि 70, 80, और 90 के दशक की फेमस एक्ट्रेस राखी ने बचपन से ही बहुत दुख झेला है। राखी का पूरा नाम राखी मजूमदार है। उनके पिता बिजनेस मैन और मां एक गृहणी थीं। उनके पिता ने बचपन में ही बिना राखी की मर्जी जाने उनकी शादी अजय बिस्वास नाम के आदमी से कर दी थी जो बंगाली फिल्मों के निर्देशक थे। शुरुआत के कुछ महीनों में तो राखी की शादीशुदा जिंदगी अच्छे से चली लेकिन बाद में उनकी लाइफ में अड़चन आने लगी। ससुराल में राखी के लिए एक भी दिन का पाना मुश्किल हो रहा था, ऐसे में उन्होंने शादी के 2 साल बाद अपने पति से तलाक ले लिया और अपनी राहें अलग कर ली।

Rakhi Guljar

Image Credit: Google

पति से अलग होने के बाद किया फिल्मों का रुख

राखी ने अपने पति से तलाक लेने के बाद फिल्मों का रुख किया और बंगाली फिल्मों के द्वारा अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। दरअसल राखी के पहले पति अजय बिस्वास बंगाली फिल्मों के निर्देशक थे ऐसे में उन्हें इस लाइन की फिल्मों की अच्छी पहचान थी साथ ही उन्हें इस इंडस्ट्री में लोग पहचानते भी थे। साल 1970 में बंगाली फिल्मों में काम करने के बाद उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का रुख किया और सूरज बड़जात्या की फिल्म जीवन मृत्यु से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया। राखी की हिट फिल्मों की लिस्ट में “शर्मीली”, “लाल पत्थर”, ” हीरा पन्ना” आदि शामिल हैं जिन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला।

Rakhi Guljar

Image Credit: Google

जीवन के अधूरेपन को दूर करने के लिए की गुलजार से शादी

राखी अपने फिल्मी करियर में पीक पर चल रही थीं लेकिन उनके जीवन में एक अधूरापन था। तभी राखी की मुलाकात गीतकार गुलजार से हुई और दोनों को एक दूसरे का साथ अच्छा लगा। इसके बाद गुलजार और राखी ने शादी कर एक दूसरे का होने का फैसला कर लिया और साल 1973 में सात फेरे ले एक दूसरे के हो गए। शादी के एक साल बाद ही उनकी बेटी हो गई जिसका नाम मेघना गुलजार रखा और फिर दोनों की लाइफ में कुछ ऐसा हुआ कि दोनों एक दूसरे से अलग हो गए।

First published on: Aug 15, 2023 05:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.