---विज्ञापन---

वो बाबा कौन, जो जिस पर रखते हाथ वो आ जाती बिस्तर पर…कौन थे यदुनाथ जी महाराज?

Maharaj On Netflix: ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर हालिया रिलीज फिल्म महाराज से आमिर खान के बेटे जुनैद खान ने डेब्यू किया है। इस मूवी में अंधविश्वास की इंतहा हो गई। महाराज प्रथा के नाम पर अपनी वासना की भूख को शांत करता है...

Yadunathji Maharaj

Maharaj On Netflix: आमिर खान (Amir Khan) के लाडले बेटे जुनैद खान (Junaid Khan) ने हाल ही में फिल्म ‘महाराज’ (Maharaj) से ओटीटी (OTT) डेब्यू किया है। ये फिल्म नेटफ्लिक्स (Netflix) पर रिलीज हुई है जिसकी कहानी 162 साल पुरानी है। साल 1862 की बात है जब धर्म के रक्षक ही भक्षक बन जाया करते थे और अपनी मनमानी करते थे। राज्य में उन्हीं का कानून चलता था, जो वो कह दें वो सही। भक्षक के रूप में ‘यदुनाथ जी महाराज’ (Yadunathji Maharaj ) आए जिन्होंने औरतों के संग रंगरलियां मनाई जिसे धर्म का चोला पहना दिया।

ऐसे अधर्मी का नाश करने के लिए सामने आए  ‘करसनदास मुलजी’ (karsandas mulji) जिन्होंने उसका पर्दाफाश किया और समाज को आईना दिखाया। हां इसमें कोई दो राय नहीं है कि इस लड़ाई में उन्हें बहुत कुछ खोना पड़ा। आइए जानते हैं महाराज के बारे में जो जिस औरत पर हाथ रख दे वो उसके बिस्तर में पहुंच जाता था।

कौन थे ‘यदुनाथ जी महाराज’

जुनैद खान की पहली फिल्म महाराज फिल्म ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दस्तक दे दी है। इस मूवी में अंधविश्वास की इंतहा ही हो गई है। जी हां, मूवी में जयदीप अहलावत ने ‘यदुनाथ जी महाराज’ का रोल प्ले किया है। उनके किरदार को देख कर तो एक बार को उनसे घिन ही आने लगी थी। पूरा गांव महाराज पर अंधा विश्वास करता है वो जो कह दे वो पत्थर की लकीर बन जाती थी।

जिस लड़की पर रखा हाथ वो पहुंची बिस्तर पर

फिल्म में एक ऐसी प्रथा का जिक्र किया गया है जिसमें महाराज जिस लड़की पर हाथ रख दे वो उनके बिस्तर की शोभा बढ़ाने के लिए खुशी-खुशी पहुंच जाती थी। उस प्रथा का नाम था चरण सेवा जिसकी आड़ में बाबा अपनी वासना को शांत करता था।

फिर चाहे वो कुंवारी लड़की हो या नई नवेली दुल्हन पहले बाबा के बिस्तर पर होती थी उसके बाद ही अन्य मर्द उसपर हाथ लगाता था। वहीं चरण सेवा के नाम पर बाबा महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाता था, इस दौरान लोग प्रथा के नाम पर पैसे देकर उस अश्लीलता का झरोखों से देख आनंद उठाते थे।

गंदी हरकत करने की मिली सजा

महाराज की गंदी हरकत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही थी और इसका नतीजा ये था कि आए दिन कोई न कोई हवेली की बलि चढ़ता था। महिलाएं गर्भवती हो जाती थीं तो उन्हें बच्चे को गिरा दिया जाता था। ऐसे में जब करसन की मंगेतर भी महाराज का वासना का शिकार हुई और करसन ने उससे सगाई तोड़ दी तो उसने मौत को गले लगाते हुए आत्महत्या कर ली। फिर शुरू हुई इंसाफ की लड़ाई जिसमें जुनैद खान ने किसी की परवाह नहीं की अपने रिश्तों को ताक पर रखा और अपनी मंगेतर को इंसाफ दिलाने के लिए महाराज की खोली पोल।

यह भी पढ़ें: जवान बेटे की अर्थी को दिया कंधा, बेटी से छोटी उम्र की लड़की से रचाई चौथी शादी

First published on: Jun 23, 2024 01:38 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.