---विज्ञापन---

फिरोज खान कौन? जिनका निधन, इन्हें क्यों कहते थे जूनियर अमिताभ बच्चन, कैसी रही जर्नी

Jr Amitabh Bachchan Firoz Khan: टीवी इंडस्ट्री में जूनियर अमिताभ बच्चन के नाम से मशहूर फिरोज खान का आज निधन हो गया। चलिए जानें, कैसे वे जूनियर अमिताभ बच्चन बन गए थे।

Jr Amitabh Bachchan Firoz Khan
Jr Amitabh Bachchan Firoz Khan

Jr Amitabh Bachchan Firoz Khan: जूनियर अमिताभ बच्चन के नाम से पहचाने जाने वाले टीवी के पॉपुलर एक्टर, कॉमेडियन और मिमिक्री आर्टिस्ट फिरोज खान ने आज सुबह तड़के अंतिम सांस ली। हार्ट अटैक की वजह से गुरुवार (23 मई) को उत्तर प्रदेश के बदांयू में उनका अचानक निधन हो गया। उनके जाने से पूरी टीवी इंडस्ट्री सदमे में है। चलिए जानते हैं,आखिर कौन थे फिरोज खान, जिन्हें जूनियर अमिताभ बच्चन भी कहा जाता था।

थे मिमिक्री आर्टिस्ट

फिरोज खान एक मिमिक्री आर्टिस्ट थे जो आमतौर पर अमिताभ बच्चन की मिमिक्री किया करते थे। इतना ही नहीं, वे अपना लुक, हेयर स्टाइल, कपड़े यहां तक की दाढ़ी भी अमिताभ बच्चन की तरह ही बना कर रखते थे। वे अक्सर अमिताभ बच्चन की फिल्मों के गाने और सींस के साथ ही उनके डायलॉग्स की खूब मिमिक्री करते थे। उनको टीवी इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन का डुप्लीकेट भी कहा जाता था। उनका इंस्टाग्राम अकाउंट भी मेगास्टार अमिताभ बच्चन की नकल करते हुए उनके वीडियो से भरा हुआ है। बुधवार को निधन से एक दिन पहले फिरोज ने अमिताभ बच्चन की फिल्म कुली सीन की रील दोबारा इंस्टाग्राम पर शेयर की थी।

फिरोज खान का यूट्यूब चैनल

फिरोज खान का एक यूट्यूब चैनल भी है जिस पर वे कभी अमिताभ बच्चन बनकर तो कभी अन्य सितारों के साथ अपनी वीडियो पोस्ट करते रहते थे। लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा अमिताभ बच्चन का लुक पसंद था, इसीलिए वे जवानी से लेकर अभी तक के अमिताभ के हर किरदार में नजर आए हैं। उन्होंने यहां तक की अमिताभ बच्चन के बातचीत के ढंग को भी कॉपी किया था।

‘उर्फ’ फिल्म में बने थे जूनियर अमिताभ बच्चन

गीतिका नारंग अब्बासी की 2022 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘उर्फ’ कई डुप्लीकेट आर्टिस्ट पर बेस्ड फिल्म थी, जिसमें मुख्य रूप से किशोर भानुशाली उर्फ जूनियर देव आनंद, फिरोज खान उर्फ जूनियर अमिताभ बच्चन और प्रशांत वाल्डे उर्फ जूनियर शाहरुख खान थे।

टीवी की दुनिया में किया काम

फिरोज खान ने कई टीवी शोज में काम किया है। लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा फेम भाभी जी घर पे हैं, से मिला। उन्होंने जीजाजी छत पर हैं, साहेब बीवी और बॉस, हप्पू की उल्टन पलटन और शक्तिमान जैसे शोज में काम किया है। फिरोज अदनान सामी के सुपरहिट गाने थोड़ी सी तो लिफ्ट करा दे, भी फेम का चुके हैं।

15 साल की उम्र में शुरू की थी अमिताभ बच्चन की नकल

आपको बता दें, जब फिरोज खान 15 साल के थे तब पहली बार उन्होंने पब्लिकली अमिताभ बच्चन की नकल की थी और यह फिल्म दीवार थी जिसने उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया था। वह पान की दुकान पर रूकते थे और अमिताभ बच्चन की आवाज में पान मांगते थे, जिससे आसपास भीड़ जमा हो जाती थी। जल्द ही उनके इस मिमिक्री स्टाइल के लिए उन्हें कई कार्यक्रमों में बुलाए जाने लगा। यहां तक की स्कूल में भी उनको जूनियर अमिताभ बच्चन बनाकर बुलाए जाने लगा था। यहीं से इन्हें जूनियर अमिताभ बच्चन कहा जाने लगा था।

अमिताभ बच्चन बन किया आखिरी प्रोग्राम

आपको बता दें, 4 मई को बदायूं क्लब में वोटर महोत्सव हुआ था जहां फिरोज खान ने अमिताभ बच्चन की तरह भेष बना दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था।

इंस्टाग्राम पर मिली निधन की खबर

शाहरुख खान की नकल करने के लिए मशहूर दुर्गा रहिकवार ने इंस्टाग्राम पर फिरोज के निधन की खबर शेयर करते हुए लिखा, आज हमारे बीच फिरोज खान भाईजान (जूनियर अमिताभ बच्चन) नहीं रहे। उन्होंने एक पुरानी तस्वीर भी साझा की जिसमें वह और फिरोज एक शो में कपिल शर्मा के साथ पोज देते हुए नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: देश के 10 सबसे अमीर कॉमेडियन

First published on: May 23, 2024 09:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.