Tuesday, 27 August, 2024

---विज्ञापन---

एक भयानक एक्सीडेंट, एक्ट्रेस हुई थी जख्मी; दिल में बेपनाह दर्द जिसे छिपाने के लिए लगी नशे की लत

Why Meena Kumari Hide Left Hand: बॉलीवुड की लीजेंडरी एक्ट्रेस मीना कुमारी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वो अपना उल्टा हाथ हमेशा पीछे की ओर छिपाकर क्यों रखती थीं, चलिए हम आपको इसका जवाब देते हैं...

Meena Kumari

Why Meena Kumari Hide Left Hand: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी एक्ट्रेस जिसने अपने मेहनत और एक्टिंग से दम पर मुकाम हासिल किया। लेकिन दिल में इतने दर्द थे कि उन्हें भुलाने के लिए शराब का सहारा लिया। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की लीजेंडरी एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) की। अपनी सुंदरता और बेहतरीन अदाओं के लिए जाने वाली इस अदाकारा ने कई फिल्मों में काम किया जिसमे ‘पाकीजा’, ‘मेरे अपने’ और ‘फूल और पत्थर’ शामिल है। हर एक किरदार को एक्ट्रेस ऐसे निभाती थी कि उसमें जान डाल देती थीं।

जितनी शानदार उनकी प्रोफेशनल लाइफ रही उतनी ही दर्दनाक उनकी पर्सनल लाइफ रही। अगर आप पुरानी फिल्में देखने के शौकीन हैं तो मीना कुमारी की फिल्में तो जरूर ही देखी होंगी। क्या कभी नोटिस किया की वो अपना उल्टा हाथ अक्सर छिपाकर क्यों रखती थी। अरे हमें पता है आप इसका जवाब नहीं जानते, तो चलिए हम आपको बता देते हैं। आइये जानते है उनके जीवन से जुड़े कुछ बातें।

क्यों छुपाती थीं अपना बायां हाथ

मीना कुमारी को अक्सर अपने बाये हाथ को छुपाते हुए देखा गया है पर क्या आप जानते है इसके पीछे का राज? दरअसल एक एक्सीडेंट के चलते मीना कुमारी का हाथ बुरी तरह से जख्मी हो गया था। ये भयानक हादसा तब हुआ जब वो महाबलेश्वर से मुंबई आ रही थीं।

एक्सीडेंट के बाद वो काफी समय तक अस्पताल में एडमिट रहीं। इस दुर्घटना के बाद उनके उल्टे हाथ की उंगलियों का आकार ही बदल गया था, जिस वजह से वो देखने में बहुत गंदा लगता था। यही वजह है कि वो अपना उल्टा हाथ छिपाकर ही रखती थीं।

दिल में थे गम तो लगी शराब की लत

मीना कुमारी अपने समय की एक सफल एक्ट्रेस रही पर उनके वैवाहिक जीवन का सफर उतना ही विफल था। मीना कुमारी को फिल्मकार कमाल अमरोही से प्यार हो गया और दोनों ने गुप चुप शादी कर ली। लेकिन उनके जीवन में तूफान तब आया जब कमाल अमरोही की पहली पत्नी को कमाल और मीना कुमारी की शादी का पता चला जो वो सहन नहीं कर पाई।

इसके बाद कमाल अमरोही ने मीना कुमारी को तलाक दे दिया और तलाक के दर्द से मीना कुमारी ने खुद को नशे में झोंक दिया| वो शराब के नशे में ही डूबी रहती थी, ऐसे में इसका असर उनके करियर पर भी पड़ा और वो अर्श से फर्श पर आ गई। नशे की लत का नतीजा ये हुआ कि वो लिवर सिरोसिस की बीमारी से ग्रस्त हो गईं और 31 मार्च 1972 को इस दुनिया को अलविदा कह गईं।

यह भी पढ़ें: पति ने दिया धोखा, बिल्डिंग से लगा दी छलांग; मां ने भी किया सौतेला व्यवहार

First published on: Jul 17, 2024 01:21 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.