Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

भारत की सबसे अमीर एक्ट्रेस, जन्म होते ही मना मातम अंत में हुआ ऐसा हाल ‘शरीर छुड़ाने के नहीं थे पैसे…’

Actress Tragic Life: मीना कुमारी अपने समय की सबसे हिट एक्ट्रेस थीं, कभी पैसों के लिए मोहताज मीना इंडस्ट्री की सबसे अमीर हीरोइन बन गईं, लेकिन फिर समय बदला और उनका अंत बहुत बुरा हुआ।

Meena kumari
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Actress Tragic Life: हिंदी सिनेमा में एक ऐसी अभिनेत्री रही हैं जिनके जन्म के वक्त ही घर में मातम सा छा गया था। पिता चाहते थे लड़का लेकिन लड़की के होने से वो गुस्से में आ गए और घर में क्लेश हो गया। घर की आर्थिक हालत इतनी खराब थी कि पैसे-पैसे के लिए मोहताज थे और उस लड़की को अनाथ आश्रम भेज दिया गया। आप सोच रहे होंगे कि हम किस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं मीना कुमारी (Meena kumari) की जो भारत की सबसे अमीर एक्ट्रेस रहीं लेकिन अंत में इतना बुरा हाल हुआ कि अपना शरीर छुड़ाने के लिए भी एक्ट्रेस के पास पैसे नहीं थे। जब वो मरी तो नरगिस दत्त (Nargis Dutt) ने उन्हें उनकी मौत पर मुबारकबाद भी दी।

‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से जाना जाता था

मीना कुमारी को ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से जाना जाता था। उनका ये नाम एक्ट्रेस की लाइफ में आने वाले संघर्षों की वजह से पड़ा। जन्म के समय से ही अभिनेत्री का बुरा समय शुरू हो गया था, पैसों की तंगी के चलते 4 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया।

बनी सबसे अमीर एक्ट्रेस

कभी एक-एक पैसों के लिए मोहताज होने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी ने छोटी उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया। लोगों ने उन्हें इतना पसंद किया की वो एक फेमस एक्ट्रेस बन गईं। कभी आर्थिक तंगी से जूझ रही अभिनेत्री एक समय में इंडस्ट्री की सबसे अमीर एक्ट्रेस बन गईं।

परिवार के खिलाफ जाकर की शादी

मीना कुमारी का दिल डायरेक्टर कमाल अमरोही पर आ गया और उन्होंने घर वालों के खिलाफ जाकर उनसे शादी कर ली। कुछ समय तो सब ठीक रहा लेकिन जैसे-जैसे समय बीता पति-पत्नी की रिश्ते खराब होने लगे। कमाल मीना को मारते भी थे और उन्होंने  एक्ट्रेस पर कई सारी पाबंदिया भी लगा दी थी। पति के अत्याचारों से परेशान होकर वो अपनी बहन के घर जाकर रहने लगीं।

लग गई शराब की लत

अपनी लाइफ में इतनी परेशानियों का सामना करने के बाद एक्ट्रेस इतनी परेशान हो गई की उन्हें शराब की लत लग गई। इसके चलते एक्ट्रेस को कई सारी बीमारियों ने घेर लिया। एक समय ऐसा भी जब अभिनेत्री बहुत बीमार हो गईं। वो अस्पताल में एडमिट हो गईं और वहीं 38 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गईं। उनकी मौत 31 मार्च 1972 की दोपहर को सेंट एलिजाबेथ नर्सिंग में हुई।

meena kumari

इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

बॉडी छुड़ाने के लिए भी नहीं थे पैसे

अंत समय में डिप्रेशन का सामना कर रही एक्ट्रेस की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई थी। सबसे हैरानी की बात ये है कि कभी सबसे अमीर एक्ट्रेस के पास अपने अंत समय में इतने भी पैसे नहीं थे कि वो अपना मृत शरीर अस्पताल से छुड़वा सके। हॉस्पिटल का बिल 3500 रुपये था, जिसे फेमस एक्ट्रेस नरगिस ने चुकाया और उनकी बॉडी को वहां से छुड़ाया। नरगिस ने अपनी सबसे खास दोस्त नरगिस ने सम्मान जताते हुए वह रकम अदा की और कहा- ‘मीना कुमारी, मौत मुबारक हो!’

First published on: Mar 06, 2024 08:10 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.