Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

धर्मेंद्र संग इस फोटो को देख पति ने दे दिया तलाक, पीने लगीं शराब, दर्दनाक मिली मौत

Meena Kumari Death Anniversary: मीना कुमारी अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को एक नहीं बल्कि कई हिट फिल्में दी, लेकिन अपनी पर्सनल लाइफ में उम्र भर सच्चे प्यार के लिए तरसीं।

Meena Kumari

Meena Kumari Death Anniversary: ‘द ट्रेजेडी क्वीन’ का टैग पानी वाली मीना कुमारी (Meena Kumari) की आज डेथ एनिवर्सरी है। अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों पर राज करने वाली इस हसीना ने इंडस्ट्री को ऐसी फिल्में दी जो आज भी लोगों के जेहन में बसी हुई हैं। लेकिन अपनी पर्सनल लाइफ में उन्हें इतने दुख मिले कि आप भी सुनकर रो पड़ेंगे। अभिनेत्री की 31 मार्च 1972 को दर्दनाक मौत हुई, वो पहली और आखिरी ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें मौत के लिए मुबारकबाद मिली।

क्यों मिला ‘द ट्रेजडी क्वीन’ का टैग

90 से ज्यादा फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकीं मीना कुमारी (Meena Kumari) ने बचपन से ही मुसीबतों का सामना किया। एक्ट्रेस अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर खबरों में छाई रहती थीं। छोटी उम्र में एक्टिंग की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री ने महज 18 साल की उम्र में 31 साल के कमाल अमरोई (Kamal Amrohi) से शादी कर ली थी। हालांकि ये रिश्ता लंबा न चल सका।

इस फोटो की वजह से हुआ तलाक

बता दें कि मीना कुमारी की मैरिड लाइफ में बहुत जल्द प्रॉब्लम आने लगी थी। ये भी कहा जाता है कि मीना और धर्मेंद्र के बीच नजदीकी आ गई थी, जिसकी भनक उनके पति को लग गई थी। हालांकि इस बात की कभी पुष्टि नहीं हुई। खबरों के अनुसार एक फोटो जिसमें धर्मेंद्र ने लुंगी पहनी हुई थी, और मीना के हाथ में तकिया था।

ये फोटो कमाल के पास पहुंच गई जिसे देख वो भड़क गए। इसके बाद उनके पति ने उन्हें तलाक दे दिया, जिसके बाद अभिनेत्री पति का घर छोड़ बहन के घर चली गई। धर्मेंद्र की वजह से उनका घर टूटा और बाद में उनका नाम हेमा मालिनी के साथ जुड़ने लगा तो इस बात से एक्ट्रेस टूट गईं ।

ऐसे लगी शराब की लत

मीना की लाइफ में इतने सारे गम थे कि उन्हें भुलाने के लिए उन्होंने शराब का सहारा लिया। नशे की आदी होने के कारण उन्हें कई सारी बीमारियां हो गईं। एक समय ऐसा आया कि जब वो बहुत बीमार हो गईं, और अस्पताल में एडमिट कराना पड़ा। हालत गंभीर होने की वजह से महज 38 साल की उम्र में ही  31 मार्च 1972 की दोपहर को सेंट एलिजाबेथ नर्सिंग होम में दुनिया को अलविदा कह दिया। कहा जाता है कि अपने समय की सबसे अमीर अभिनेत्री के पास लास्ट समय में इतने भी पैसे नहीं थे कि उनकी बॉडी को अस्पताल से उठाया जा सके। ऐसे समय में नरगिस ने हॉस्पिटल का बिल भरा और उन्हें मौत मुबारक मीना कुमारी कहा।

यह भी पढ़ें: सुपरस्टार के भाई से हुआ प्यार, 15 साल बड़े प्रेमी के बच्चों ने कर दी हत्या

First published on: Mar 31, 2024 11:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.