---विज्ञापन---

बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, सच्चे प्यार के लिए तरसी, मरते वक्त हो गई पैसे के लिए मोहताज

Bollywood Throwback Story: बॉलीवुड की ऐसी बहुत सी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी अपना नाम रौशन किया, इंडस्ट्री में नाम तो खूब कमाया लेकिन मौत बहुत ही दर्दनाक मिली...

Leela Naidu
इमेज क्रेडिट: गूगल

Bollywood Throwback Story: एक ऐसी हसीना जिसकी एक्टिंग के साथ-साथ खूबसूरती के चर्चे भी देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी थे। एक्ट्रेस ने मिस इंडिया का खिताब भी अपने नाम किया, और 17 की उम्र में ओबेरॉय होटल के मालिक के बेटे से शादी कर ऐसा तहलका मचाया कि सुनने वाले हैरान रह गए।  सोचिए जरा हम किसकी बात कर रहे हैं। शायद अनुमान लगाने में परेशानी होगी क्योंकि ये एक्ट्रेस आज की नहीं बल्कि पुरानी हैं। हम बात कर रहे हैं लीला नायडू (Leela Naidu) की जो अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चाओं में रही हैं। सम्मान की बात ये है कि अभिनेत्री को वोग मैग्जीन ने वर्ल्डवाइड टॉप 10 सबसे ज्यादा खूबसूरत महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल किया था। लेकिन मरते वक्त वो एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो गईं। आइए जानते हैं ऐसी वेटरन एक्ट्रेस के बारे में कुछ दिलचस्प बातें।

मिस इंडिया बन किया देश का नाम रौशन

लीला नायडू ने 50-60 के दशक में बॉलीवुड पर राज किया। उनकी एक्टिंग की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। न सिर्फ एक्टिंग में बल्कि वो खूबसूरती में भी किसी से कम नहीं थी। हसीना ने साल 1954 में फेमिना मिस इंडिया का ताज जीतकर देश का नाम रौशन किया। एक्ट्रेस की खूबसूरती के चर्चे विदेशों में भी खूब थे, उन्हें उस समय की वोग मैग्जीन में पूरी दुनिया की 10 खूबसूरत महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल किया गया था।

Leela Naidu

इस फिल्म से किया बॉलीवुड डेब्यू

एक्ट्रेस लीला नायडू का जन्म तो मुंबई में हुआ था, लेकिन उनकी पढ़ाई-लिखाई जेनेवा और स्विट्जरलैंड में हुई थी। एक्ट्रेस ने साल 1960 में ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘अनुराधा’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक अच्छी फिल्म की। उनकी सफल फिल्मों में ‘ये रास्ते हैं प्यार के’. ‘उम्मीद, ‘आबरू’, ‘द गुरू’  और  ‘बागी’ जैसी फिल्मों में काम किया।

इश्क कई लेकिन नहीं मिला सच्चा प्यार

लीला अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खबरों में रहीं हैं। उन्होंने सिर्फ 17 साल की उम्र में ओबेरॉय हॉटल के मालिक के बेटे से शादी कर ली। इस खबर ने इंडस्ट्री में हड़कंप मचा दिया। लेकिन ये रिश्ता लंबा ना चला और बहुत जल्द उनका तलाक हो गया। इसके बाद उनका एक और के साथ अफेयर चला लेकिन उसका नाम कभी सामने नहीं आया। इस प्यार में भी उन्हें नाकामी ही हाथ लगी। एक बार फिर शादी करने का मन बनाया और एक कवि संग सात फेरे लिए फिर वही हुआ जिसका डर था, रिश्ता कुछ ही दिनों में ही टूट गया।

Leela Naidu

मरते वक्त नहीं थे पैसे

एक्ट्रेस अपने अंतिम समय में बिल्कुल अकेली ही थी। उन्होंने कई फिल्में की लेकिन अंत में उन्हें आर्थराइटिस जैसी बीमारी ने घेर लिया जिसके इलाज में सारी जमा पूंजी खर्च हो गई। अंत में अपना घर खर्च चलाने के लिए उन्हें अपना घर किराए पर देना पड़ा। वो एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो गई थीं। अभिनेत्री को 2009 में इन्फ्लूएंजा की बीमारी हो गई। इस बीमारी की वजह से ही 28 जुलाई 2009 को उनका देहांत हो गया।

यह भी पढ़ें: मंगेतर को छोड़ ‘महाराज’ संग बिताई रात; बताया ‘चरणसेवा’ का एक्सपीरियंस

First published on: Jun 29, 2024 12:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.