Saturday, 28 September, 2024

---विज्ञापन---

KBC 16: 1 करोड़ का सवाल, दिमाग के साथ खेलते तो 47 लाख हार जाते उज्ज्वल, जवाब जान लें

KBC 16: अमिताभ बच्चन के क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति में बीते दिन उज्जवल प्रजापत एक कंटेस्टेंट के तौर पर हॉट सीट पर आए थे। उन्होंने शानदार गेम खेला और 50 लाख जीते लेकिन वो 1 करोड़ के सवाल का सही जवाब नहीं दे पाए, क्या आप जानते हैं उत्तर...

KBC 16

KBC 16: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का शो ‘कौन बनेगा करोड़पति‘ (Kaun Banega Crorepati) एक ऐसा शो है जहां ज्ञान की पूजा होती है। ‘केबीसी’ (KBC 16) के मंच पर वो ही आता है जो हॉट सीट पर बैठ सवालों के जवाब दे सके। इस सीट पर बीते दिन उज्जवल प्रजापत नाम के एक कंटेस्टेंट आए। उन्होंने ज्ञान का ऐसा परिचय दिया की 50 लाख रुपये जीत कर गए। परेशानियों का सामना करने के बाद भी उन्होंने अपने ज्ञान को बढ़ाया और गरीबी को इसके रास्ते में नहीं आने दिया। उज्जवल कंटेस्टेंट के तौर पर सीट पर बैठे और शानदार खेल खेला लेकिन 1 करोड़ के सवाल पर उनकी गाड़ी अटक गई। हम आपसे उस सवाल को पूछते हैं अगर आप जानते हैं तो बताइए वरना हम बता ही देंगे।

जीते 50 लाख और बने लखपति

उज्जवल का जैसा नाम है वैसा ही उनकी पर्सनैलिटी भी है। अपने ज्ञान के प्रकाश से उन्होंने अपने घर की गरीबी के अंधेरों को मिटा दिया। उज्जवल ने ऐसा शानदार गेम खेला कि बैठी ऑडियंस ने ताली बजाकर उनका तहे दिल से स्वागत किया। कंटेस्टेंट ने अपनी माली हालात को बताते हुए बताया कि कैसे उनके घर में राशन लाने के लिए भी पैसे नहीं होते थे।

ऐसे में उन्हें कई बार लगता था कि वो पैदा ही क्यों हुए। कई बार तो लगता था कि इस धरती पर आना ही नहीं था। लेकिन अपने  ज्ञान का प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 14 प्रश्नों के सही उत्तर दिए और 50 लाख जीत लखपति बन गए।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 18: अफवाह फैलाने पर फूटा ऋत्विक का गुस्सा, बोले- मेरा नाम न जोड़े…

किस प्रश्न पर अटकी गाड़ी

हालांकि उज्जवल ने अच्छा खेल खेला और लखपति बन घर गए। लेकिन वो एक करोड़ रुपये जीतने से चूक गए। हम आपके सामने उस प्रश्न को रखने जा रहे हैं जिसका उत्तर उज्जवल तो नहीं दे पाए। लेकिन क्या आप जानते हैं? ये जानने के लिए आपको पहले प्रश्न तो देखना ही पड़ेगा। चलिए हम आपके सामने रखते हैं प्रश्न

प्रश्न: भारत की ओर से एक रियासत के किस शासक ने 1919 में प्रथम विश्व युद्ध के बाद वर्साय की संधि पर हस्ताक्षर किया था

ऑप्शन

1. महाराजा सवाई सिंह ll
2. निजाम मीर उस्मान अली खान
3. नवाब हमीदुल्लाह खान
4. महाराजा गंगा सिंह

सही उत्तर: दरअसल इस सवाल का सही जवाब है ऑप्शन 4 यानी महाराजा गंगा सिंह। हालांकि उज्जवल का ये सही फैसला था कि उन्होंने शो से क्वीट कर लिया। क्योंकि उन्हें ऑप्शन 1 यानी महाराजा सवाई सिंह ll सही उत्तर लग रहा था जोकि गलत था। अगर वो जवाब देते तो 50 लाख से सीधे 3 लाख 20 हजार पर आ जाते।

पिता शराबी, मां बेचती बीड़ी और दादी बनी घर की सिंघम

उज्जवल ने अपने घर की हालत को बताते हुए बताया कि उनके पिता मजदूरी करते हैं। लेकिन उन्हें शराब की लत है तो वो अपनी सारी कमाई वहीं उड़ा देते हैं। ऐसे में उनकी मां को कुछ पैसे कमाने के लिए बीड़ी बनानी पड़ती है। वहीं बूढ़ी दादी भी घर चलाने के लिए और बच्चों की पढ़ाई के लिए मटके बनाती है। उज्जवल ने बताया कि उनकी दीवाली दीपक बेचकर मनती है।

यह भी पढ़ें: KBC 16: पिता मजदूर, मां बनाती बीड़ी, बूढ़ी दादी मटके बना पढ़ाई में करती मदद, जानें उज्जवल की कहानी

First published on: Sep 25, 2024 07:25 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.