---विज्ञापन---

कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली CISF जवान के साथ क्या होगा? इस मामले में कितनी मिलती है सजा!

Kangana Ranaut Slap Incident Legal Provisions: कंगना रनौत अब एक्ट्रेस से सांसद बन गई हैं, उन्होंने बीजेपी की सीट पर हिमाचल के मंडी से चुनाव जीता है, अब इस खुशी के बीच वो अपने साथ हुए थप्पड़ कांड को लेकर चर्चा में आ गई हैं...

Kangana Ranaut

Kangana Ranaut Slap Incident Legal Provisions: बॉलीवुड की बेबाक एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अब सांसद (BJP MP) बन गई हैं। वो अक्सर किसी न किसी वजह से खबरों में छाई रहती हैं। अब एक बार फिर से बॉलीवुड क्वीन चर्चाओं में छा गई हैं। राजनीति में आने के बाद उन्हें थप्पड़ जो पड़ा है। चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर CISF कांस्टेबल ने कंगना को थप्पड़ मार दिया जिसके बाद से इस मामले ने ऐसा तूल पकड़ा कि थमने का नाम ही नहीं ले रहा। हालांकि महिला जवान को सस्पेंड कर दिया गया है, लेकिन अब सवाल ये उठता है कि महिला जवान के साथ क्या होगा? और अगर सजा मिलती है तो वो क्या होगी? आइए हम विस्तार से इस बारे में जान लेते हैं।

आइए जानते हैं कि क्या कहते हैं सुप्रीम कोर्ट के वकील

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) वकील से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि थप्पड़ मारने की स्थिति में IPC की अलग-अलग धाराएं लगाई जा सकती हैं। ये देखा जाता है कि थप्पड़ किस परिस्थिति में मारा गया है। हालांकि थप्पड़ मारना अपराध की श्रेणी में आता है। इसके लिए IPC के सेक्शन 323 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा सकती है। या फिर जेल और जुर्माना दोनों लगाया जा सकता है।

किस स्थिति में हो सकता है केस खारिज

ये भी जान लें कि अगर किसी ने बदसलूकी की हो और सामने वाले इंसान ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए थप्पड़ मारा हो तो ऐसी स्थिति में सजा का प्रावधान बदला भी जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे में केस खारिज भी किया जा सकता है। इसी के साथ कोई किसी को डराने के लिए आपराधिक बलों का इस्तेमाल करता है और इससे पीड़ित डर जाता है या घबरा जाता है तो इसमें भी सजा का प्रावधान है। ऐसे में आरोपी को सेक्शन 358 के तहत आरोपी माना जाता है।

बिना किसी उकसावे के हमला करने पर क्या होता है

आईपीसी की धारा 352 के अंतर्गत अगर कोई इंसान बिना किसी उकसावे के किसी को डराता है या हमला करता है। या फिर क्रिमिनल फोर्स का इस्तेमाल करता है तो ऐसे में उस पर 500 रुपये जुर्माना और 3 महीने का कारावास या फिर दोनों हो सकता है। इसके अलावा IPC के कई और भी प्रावधान हैं जिनमें ये मामला दर्ज किया जा सकता है।

महिला जवान के साथ क्या होगा

अब आपको बता दें कि अब ये जो पूरी जांच होने के बाद ही पता चलेगा कि महिला जवान के साथ क्या होगा। जांच में ये पता लगाया जाएगा कि महिला जवान के पास कोई हथियार था, या उसका सांसद को और भी नुकसान पहुंचाने का इरादा था सभी पहलुओं पर बारीकी से जांच करने के बाद ही महिला जवान की सजा तय होगी। अब ये तो वक्त ही बताएगा कि उन्हें सजा होती है या फिर केस को खारिज कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: दुश्मनी भुला शबाना आजमी ने थप्पड़ कांड में किया कंगना को सपोर्ट

First published on: Jun 08, 2024 01:43 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.