---विज्ञापन---

OTT पर मौजूद एजुकेशन सिस्टम की पोल खोलती 5 फिल्में-वेब सीरीज, कर दी मिस तो होगा पछतावा

Indian Education Based Web Series-Movie: ओटीटी प्लेटफॉर्म पर जल्द ही कोटा फैक्ट्री रिलीज होने वाली है, इसके अलावा भी ऐसी बहुत सी सीरीज और फिल्में हैं जो एजुकेशन सिस्टम की पोल खोलती हैं...

Indian Education Based Web Series-Movie

Indian Education Based Web Series-Movie: अब 12वीं का रिजल्ट आ चुका है ऐसे में 17 से 20 साल के बच्चे जो जेईई और नीट की प्रिपरेशन करने के लिए कोटा जाते हैं लेकिन वहां के एजुकेशन सिस्टम से कुछ हताश हो जाते हैं। इन दिनों जीतु भैया उर्फ जितेंद्र कुमार की ‘कोटा फैक्टरी सीजन 3’ खबरों में छाई हुई है जिसका इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। इस सीरीज में एजुकेशन सिस्टम की ऐसी पोल खोली है जिसने लोगों की आंखें खोल दी है। ‘कोटा फैक्टरी’ के अलावा और भी कई सारी ऐसी वेब सीरीज हैं जिनमें एजुकेशन सिस्टम का काला सच सबके सामने आता है। चलिए एक नजर उन सीरीज पर भी डाल लेते हैं।

12th Fail

विक्रांत मैसी (Vikrant Massey) की ’12वीं फेल’ (12th Fail) में उनकी एक्टिंग ने लोगों का दिल जीत लिया। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक लड़का 12वीं में फेल होने के बाद फिर से आगे पढ़ने के बारे में सोचता है और इसके लिए दिल्ली आ जाता है।

वहां मुखर्जी नगर से कोचिंग लेने का मन बनाता है लेकिन हाई फाई फीस उसके होश उड़ा देती है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे कोचिंग के नाम पर लूट मचती है।

Kota Factory

‘पंचायत 3’ (Panchayat 3) से चर्चा में छाए हुए जितेंद्र कुमार (Jitendra Kumar) की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज ‘कोटा फैक्ट्री के सीजन 3’ की भी रिलीज डेट सामने आ गई है। इस सीरीज में भी एजुकेशन सिस्टम की पोल खोली गई है। कैसे बच्चों के साथ व्यवहार होता है।

कुछ हिम्मत हार जाते हैं और असफल हो जाते हैं। वहीं कुछ सफलता की सीढ़ी चढ़ जाते हैं।

Laakhon Mein Ek

लाखों में एक (Laakhon Mein Ek) सीरीज में कोचिंग सेंटर की असलियत दिखाई गई है। कैसे बच्चे इमोशनल ट्रामा को फेस करते हैं। हालांकि सीरीज में कॉमेडी भी है लेकिन देखने के बाद इमोशनल भी हो जाते हैं।  इस सीरीज को देखने के लिए आपको Amazon Prime Video का रुख करना पड़ेगा।

जिसमें मेडिकल इंट्रेंस और इससे जुड़े मुद्दों पर बात की गई है।

Engineering Girls

‘इंजीनियरिंग गर्ल्स’ (Engineering Girls) में लड़कियों के उस फेस को दिखाया गया है जो वो पढ़ाई करने के दौरान फेस करते हैं। इसमें उनके एक्सपीरियंस और उनके नजरिए में होने वाले बदलावों को दिखाया गया है।

आप इस सीरीज को देखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर जा सकते हैं।

Girls Hostel

‘गर्ल्स हॉस्टल’ (Girls Hostel) एक ऐसी वेब सीरीज है जिसमें लड़कियों के उस फेस को दिखाया गया है जब वो पढ़ने के लिए हॉस्टल में रहती हैं।

उस दौरान उनके साथ क्या होता है, कैसा उनका रवैया होता है, उनकी लाइफ के ताने बाने सभी इसी में देखने को मिले हैं। टीवीएफ की इस सीरीज को यूजर्स ने पसंद किया है।

यह भी पढ़ें: ‘Mirzapur 2’ में ससुर संग संबंध बनाने वाली Rasika Dugal कौन?

First published on: Jun 11, 2024 03:01 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.