Wednesday, 2 October, 2024

---विज्ञापन---

छोटे से बजट में बनी फिल्म हाईएस्ट रेटेड इंडियन मूवी,शोले, DDLJ, लगान को छोड़ा पीछे, आप जानते हैं नाम?

IMDb Top Indian Film List: IMDb ने सिनेमाघरों में रिलीज की गई अब तक की टॉप 250 फिल्मों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में साल 2023 में सबसे कम बजट में बनी फिल्म ने टॉप पर जगह बनाई है। क्या आप जानते हैं इस फिल्म का नाम?

12th Fail
12th Fail

IMDb Top Indian Film List: IMDb इंडिया के इंस्टाग्राम पर 250 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हो गए हैं। इस मौके पर पोर्टल ने अपने इंस्टाग्राम पर 1 अक्टूबर को सबसे ज्यादा रेटिंग वाली 250  भारतीय फिल्मों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में शोले, लगान, गाइड,मणिचित्राथाझु, अंबे शिवम और वडा चेन्नई जैसी फिल्में शामिल हैं। IMDb के सबसे ज्यादा रेटिंग वाली 250 भारतीय फिल्मों की लिस्ट में टॉप पर सबसे कम बजट में फिल्म ने जगह बनाई है। ये फिल्म 2023 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी जिनसे बॉक्स ऑफिस पर कमाई कर बवाल मचा दिया था। क्या आप जानते हैं इस फिल्म के बारे में? ये फिल्म कोई और नहीं बल्कि 20 करोड़ रुपये में बनी विक्रांत मैसी की फिल्म ’12वीं फेल’ है।

’12वीं फेल’  बनी हाईएस्ट रेटिंग वाली फिल्म

विधु विनोद चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी फिल्म ’12वीं फेल’ ने भारतीय सिनेमा में कई रिकॉर्ड तोड़ कर इतिहास रच दिया है। फिल्म ’12वीं फेल’ अनुराग पाठक की फेमस बुक आधारित है। इसकी प्रेरणा आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा के लाइफ से ली गई है। जो कि एक गरीब इंसान से आईपीएस अधिकारी बनने की जर्नी के दिखाती है। इस फिल्म की कहानी में दिखाया गया है कि कैसे मनोज की पत्नी, आईआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी ने उनके सपनों को पूरा करने में मदद की। इस फिल्म में मनोज कुमार का रोल विक्रांत मैसी ने किया है। मनोज कुमार की पत्नी मेघा शंकर का रोल श्रद्धा जोशी ने निभाया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by IMDb India (@imdb_in)

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर का किया पहला TV इंटरव्यू, जर्नलिस्ट से बना बॉलीवुड विलेन; कौन है ये एक्टर?

’12वीं फेल’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया बवाल

विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ’12वीं फेल’ का टोटल बजट 20 करोड़ रुपये में बनी है। इस फिल्म को साल 2023 अक्टूबर के महीने में सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था। 14 सप्ताह तक फिल्म ’12वीं फेल’ ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में धमाल मचा कर रखा था। इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए और सालों से बने फिल्मों के रिकॉर्ड को भी तोड़ने में कामयाब रही है। फिल्म ’12वीं फेल’ ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 57 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 70 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म ’12वीं फेल’ को ओटीटी रिलीज के बाद इसने लगभग 2.5 करोड़ से ज्यादा की कमाई  की है। इस समय विक्रांत मैसी की ’12वीं फेल’ डिज्नी+हॉटस्टार पर स्ट्रीमिंग हो रही है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by IMDb India (@imdb_in)

IMDb की टॉप फिल्में

IMDb द्वारा जारी की गई सबसे ज्यादा रेटिंग वाली भारतीय फिल्मों में ये हैं पहली 20 फिल्में 12वीं फेल ,गोल माल, नायकन, महाराजा, अपुर संसार, अंबे शिवम, परियेरम पेरुमल, 3 इडियट्स, #होम, मणिचित्रथाझु, ब्लैक फ्राइडे, कुंबलंगी नाइट्स, रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट, 777 चार्ली, किरीदम, सी/ओ कांचरापलेम, तारे जमीन पर, संदेशम, दंगल, लापता लेडीज।

यह भी पढ़ें: ऋतिक रोशन ने चुपके से रचा ली दूसरी शादी? गर्लफ्रेंड सबा संग इस फोटो से खुल गई कपल के रिश्ते की पोल

First published on: Oct 02, 2024 11:29 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.