---विज्ञापन---

इस एक्टर ने दी 74 हिट फिल्में, फिर भी नहीं मिला ‘सुपरस्टार’ का तमगा; पहचाना कौन?

HeMan of Bollywood: चलिए जानते हैं, कौन है ये बॉलीवुड का एक्टर जिसने सबसे ज्यादा हिट फिल्में देने का रिकॉर्ड बनाया, लेकिन फिर भी इन्हें कभी सुपरस्टार का तमगा नहीं दिया गया। इतना ही नहीं, इन्हें एक फिल्म की वजह से बॉलीवुड का हीमैन भी कहा गया।

HeMan of Bollywood
HeMan of Bollywood

HeMan of Bollywood: बॉलीवुड में कई नामी सितारे हैं जिन्होंने खूब सक्सेसफुली अपने करियर में काम किया लेकिन फिर भी उन्हें ‘सुपरस्टार’ का तमगा नहीं मिला। आज हम आपको बॉलीवुड के एक ऐसे एक्टर से मिलवाने जा रहे हैं जिन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ कई हिट फिल्में दी, लेकिन फिर भी उन्हें कभी सुपरस्टार नहीं कहा गया, जबकि उनकी फिल्मों को खूब पसंद किया गया। चलिए जानते हैं, कौन है ये स्टार जिसने सबसे ज्यादा सुपरहिट फिल्में दी।

कौन है ये स्टार

बॉलीवुड में सुपरस्टार का तमगा अशोक कुमार, दिलीप कुमार, राजेश खन्ना, राजकुमार, अमिताभ बच्चन और तीनों खानों को दिया गया है, लेकिन इनमें से किसी के पास भी अपने करियर में सबसे ज्यादा हिट फिल्में देने का रिकॉर्ड नहीं है। ये सम्मान सिर्फ बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ही-मैन धर्मेंद्र को मिला है। पिछले 6 दशकों से धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 74 हिट फिल्में दी हैं। वे कई अहम भूमिकाओं में रहे, तो कहीं मल्टीस्टारर फिल्मों का हिस्सा रहे।

धर्मेंद्र का फिल्मी करियर

धर्म पाजी ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 238 फिल्मों में काम किया है, जिसमें से उन्होंने 7 ब्लॉकबस्टर, 13 कई सुपरहिट, 25 हिट और 29 सफल फिल्में दी हैं। उन्होंने 20 ऐसी फिल्मों में काम किया जो औसत रहीं। लेकिन उनकी कुल फिल्मों में 94 फिल्में सफल हुईं। बॉलीवुड के किसी भी स्टार के करियर में सबसे ज्यादा हिट फिल्म देने का रिकॉर्ड धर्मेंद्र पाजी के नाम है।

धर्मेंद्र के अलावा बॉलीवुड में हिट फिल्में देने वाले अन्य सितारे

रिपोर्ट्स के मुताबिक, धर्मेंद्र ने जहां 74 हिट फिल्में और 20 औसत फिल्में दी हैं, वहीं जितेंद्र और अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में 56 हिट फिल्में दी हैं, तो राजेश खन्ना ने 42। अक्षय कुमार, अमीर खान, सलमान खान, शाहरुख खान, ऋषि कपूर और विनोद खन्ना जैसे सितारों ने 33 से 40 हिट फिल्में दी हैं।

क्यों नहीं कहा गया धर्मेंद्र को सुपरस्टार

1960 में जब धर्मेंद्र ने डेब्यू किया था तो उनकी 1964 में फिल्म आई ‘मिलन की बेला’ और ‘हकीकत’ से उन्हें एक सक्सेसफुल अभिनेता कहा जाने लगा। अपने करियर के पहले दशक में धर्मेंद्र ने बेशक कई हिट फिल्में दी लेकिन अपनी सबसे बड़ी हिट फिल्मों में वे दूसरे नंबर के अभिनेता ही रहे यानी जो फिल्में हिट होती उसमें राजेश कुमार, शम्मी कपूर और राजेश खन्ना जैसे सितारे उनसे आगे निकल जाते थे। 70 के दशक में धर्मेंद्र ने ‘मेरा गांव मेरा देश’ ‘सीता और गीता’, ‘राजा रानी’ ‘शोले’ और ‘यादों की बारात’ जैसी फिल्मों में अहम भूमिका निभाई तो वे खुद को अमिताभ बच्चन के बाद स्टारडम में दूसरे नंबर पर अपनी पहचान बना पाएं। 80 और 90 के दशक में धर्मेंद्र की कई हिट फिल्में ऐसी होती थीं जो बॉक्स ऑफिस पर बहुत ज्यादा कमाई नहीं कर पाती थीं। 90 के दशक के मिड तक आते-आते अभिनेता ने सपोर्टिंग रोल्स करना शुरू कर दिया। ऐसे में धर्मेंद्र कभी दूसरे नंबर के तो कभी मल्टीस्टारर फिल्म के स्टार बनकर रह गए। बेशक, वे हिट फिल्में देते रहे, उन्हें हीमैन के नाम से जाना गया, लेकिन सुपरस्टार का तमगा नहीं दिया गया।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में फिर छाया भारतीय सिनेमा का जलवा, Netflix पर सबसे ज्यादा देखी जा रहीं ये फिल्में और वेब सीरीज

First published on: Jun 15, 2024 09:16 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.