---विज्ञापन---

ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर, शादीशुदा होते हुए भतीजी से शादी, सुपरस्टार भाई, पहचाना कौन?

Guess Who: बॉलीवुड के फेमस फिल्ममेकर जो सुपरस्टार देव आनंद के भाई थे, उन्होंने मैरिड होते हुए भी अपनी भतीजी के साथ शादी कर ली थी। आप सोच रहे होंगे की हम किसकी बात कर रहे हैं, ये एक सस्पेंस है जो खबर में खुलेगा...

Vijay Anand

Guess Who: बॉलीवुड फिल्मों के ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर रहे। शादीशुदा होते हुए भतीजी से शादी पर बवाल मचा, लेकिन इन्होंने समाज की परवाह नहीं की। ओशो को फॉलो करने के लिए फिल्में छोड़ दी। भाई भी सुपरस्टार रहा। बात हो रही है मशहूर फिल्म निर्माता विजय आनंद (Vijay Anand) की। विजय आनंद की निजी जिंदगी भी दिलचस्प और विवादास्पद रही है। पंजाब के गुरदासपुर में 1934 में वकील पिशोरी लाल आनंद के घर विजय आनंद का जन्म हुआ। वह नौ भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। बचपन में सुनहरे बाल होने के कारण, विजय को उनके पिता ने गोल्डीलॉक्स उपनाम दिया था और इसलिए, उन्हें फिल्म उद्योग में गोल्डी आनंद भी कहा जाता था।

बड़ी ब्लॉकबस्टर थी गाइड

देव आनंद (Dev Anand) और चेतन आनंद (Chetan Anand) ने नवकेतन स्टूडियो की स्थापना की थी और विजय भी उनके साथ काम करना चाहते थे। जब वे मुंबई आए तो वे उनके साथ जुड़ गए और 1957 में अपने भाइयों के साथ निर्देशक की पहली फिल्म ‘नौ दो ग्यारह’ बनाई और उनके बैनर तले फिल्में बनाना शुरू कर दिया। विजय आनंद द्वारा निर्देशित सबसे प्रसिद्ध फिल्म 1965 में रिलीज़ हुई गाइड थी, जो आर.के. नारायण के 1958 में इसी नाम के उपन्यास पर आधारित थी। गाइड एक बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गई और इसे अब तक बनी सबसे महान हिंदी फिल्मों में गिना जाता है।

Vijay Anand

ओशो को फॉलो करने के लिए फिल्में छोड़ीं

बॉलीवुड में विजय की एक के बाद एक फिल्में हिट हो रही थीं तो उन्होंने आध्यात्मिक गुरु रजनीश उर्फ ओशो का अनुसरण करना शुरू कर दिया और उनके प्रबल अनुयायी बनने के लिए फिल्में भी छोड़ दीं। जब ओशो और उनकी निजी सचिव मां आनंद शीला पर लोगों का ब्रेनवाश करने और कई अपराधों का समर्थन करने का आरोप लगाया गया तो विजय को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने गॉडमैन का अनुसरण करना बंद कर दिया। पहली पत्नी लवलीन से अलग होने के कारण उनका निजी जीवन भी प्रभावित हुआ।

Vijay Anand

भतीजी सुषमा कोहली से शादी

लवलीन और ओशो दोनों को छोड़ने के बाद विजय आनंद ने अपनी जिंदगी में एक कठोर कदम उठाया, जिससे कई लोग हैरान रह गए। उन्होंने 1978 में अपनी बड़ी बहन की बेटी अपनी भतीजी सुषमा कोहली से शादी की।

उनकी शादी एक घोटाले का कारण बनी, लेकिन समाज के विरोध का सामना करने के बाद दोनों ने खुशहाल जीवन व्यतीत किया। 2004 में दिल का दौरा पड़ने से विजय की मृत्यु हुई।

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut अगर चुनाव प्रचार को कहे तो क्या जाएंगे?

रिश्ते पर खुलकर बात

2018 में, सुषमा आनंद ने फिल्मफेयर पत्रिका के साथ एक साक्षात्कार में अपने रिश्ते पर खुलकर बात की जब उन्होंने कहा, “गोल्डी (विजय जी का उपनाम) और मेरी शादी 1978 में राम बलराम की शूटिंग के दौरान हुई थी। उन्हें मेरी सादगी पसंद थी। मैं उनके स्वभाव को समझती थी। 2023 में 70 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से सुषमा आनंद की मृत्यु हो गई।

Tags- Catch us for latest Bollywood News, New Bollywood Movies update, Box office collection, New Movies Release , Bollywood News Hindi, Entertainment News, Bollywood Live News Today & Upcoming Movies 2024 and stay updated with latest hindi movies only on hindi news e24bollywood.com online

First published on: May 08, 2024 01:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.