---विज्ञापन---

इस फिल्म से धर्मेंद्र पर आया था मौत का काल, पहले सुनील दत्त को हुई थी ऑफर!

Dharmendra was Injured Seriously During Shooting: बॉलीवुड के ही-मैन 300 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं। लेकिन एक फिल्म उनके मौत का काल बन गई थी। लेकिन इसी फिल्म ने उनको स्टारडम भी दिलवाया। जानें, क्या है माजरा।

Dharmendra was Injured Seriously During Shooting
Dharmendra was Injured Seriously During Shooting

Dharmendra was Injured Seriously During Shooting: बॉलीवुड में बहुत से एक्टर ऐसे हैं जिन्हें कई बार शूटिंग के दौरान गंभीर चोटों का सामना करना पड़ा है। आज हम हम आपको बता रहे हैं कैसे धर्मेंद्र को एक शूटिंग के दौरान गंभीर चोटें लगी थी। यहां तक की यह चोटें जानलेवा हो गई थीं। चलिए जानते हैं, कौन सी है ये फिल्म और क्या हुआ था दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र के साथ।

सुनील दत्त को ऑफर हुई थी ये फिल्म

धर्मेंद्र को 1966 में रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘फूल और पत्थर’ में गंभीर चोटें आई थीं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शक्ति सिंह/शाका के किरदार के लिए पहले सुनील दत्त को लिया जाना था। लेकिन डेट्स मौजूद नहीं होने के कारण सुनील दत्त को यह फिल्म छोड़नी पड़ी थी और धर्मेंद्र के लिए यह फिल्म मील का पत्थर साबित हुई थी।

लगी थी गंभीर चोटें

खबरों की मानें तो फिल्म की शूटिंग के दौरान धर्मेंद्र को एक सीन में बच्ची फरीदा को जलती हुई सीढ़ियों से नीचे ले जाना था। उस समय उन्हें गंभीर चोटें लगी थीं । हालांकि फिल्म के निर्देशक ओ.पी. रल्हन ने जब आग देखी थी तो उन्हें महसूस हुआ कि धर्मेंद्र के लिए यह सीन करना अभी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने धर्मेंद्र को रुकने के लिए इशारा किया, लेकिन उन्होंने गलत समझा और उन्होंने सीन शुरू कर दिया। धर्मेंद्र ने जब तक सीन पूरा किया तब तक वे आग में पूरी तरह से झुलस गए थे।

हुई थी डायरेक्टर से बहस

खबरों की मानें, इस फिल्म में धर्मेंद्र को लगा था कि निर्देशक ओ.पी. रल्हन का रवैया बहुत खराब है और वह बहुत अहंकारी हैं। इस वजह से उन्होंने फिल्म को बीच में भी छोड़ने का भी सोचा था। लेकिन बाद में उनके बीच में आपस में सुलह हो गई और उन्होंने शूटिंग पूरी की।

मील का पत्थर साबित हुई ये फिल्म

धर्मेंद्र के लिए फूल और पत्थर रोमांटिक ड्रामा एक मील का पत्थर साबित हुई और उन्हें एक नए जमाने के सितारे के रूप में बॉलीवुड में स्थापित किया गया। ओ.पी. रल्हन द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने गोल्डन जुबली हिट दी। साथ ही ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। फिल्म के सुपर हिट होने से धर्मेंद्र को अलग स्टारडम मिला। धर्मेंद्र के शानदार अभिनय और उनकी पर्सनैलिटी की वजह से उन्हें बॉलीवुड में ही-मैन का भी खिताब दिया गया।

फूल और पत्थर में धर्मेंद्र के अलावा थे ये सितारे

इस फिल्म में धर्मेंद्र के अलावा मीना कुमारी, शशि कला, ललिता पवार, लीला चिटनिस, मदन पुरी और इफ्तिखार जैसे सितारे थे। धर्मेंद्र ने एक सीन में अपनी शर्ट उतारकर लीला चिटनिस को ढकने के लिए पहनाई और उनका ये सीन सबके लिए काफी आकर्षण वाला बन गया था। उनकी बॉडी, उनकी पर्सनालिटी के सब दीवाने हो गए थे।

बताते चलें, दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने 6 दशकों तक बॉलीवुड सिनेमा में काम किया है और उन्होंने 300 से अधिक फिल्में की हैं।

ये भी पढ़ें: पिता के साथ किया था काम, बेटी के साथ ऑनस्क्रीन रोमांस करने में झिझके सलमान खान! 

First published on: May 24, 2024 06:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.