---विज्ञापन---

एक ऐसी मूवी जिसे बनाने के लिए 5 लाख किसानों से मांगा चंदा, फिर हुआ ‘मंथन’, आज Cannes तक पहुंची फिल्म

Cannes Film Festival 2024 Manthan Screening: कांस फिल्म फेस्टिवल का आगाज हो चुका है, जिसमें 48 साल पुरानी फिल्म मंथन की स्क्रीनिंग होने जा रही है, आइए उस मूवी के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स जानते हैं।

Cannes Film Festival 2024 Manthan Screening

Cannes Film Festival 2024 Manthan Screening: कांस फिल्म फेस्टिवल 2024 (Cannes Film Festival 2024) का आगाज हो चुका है। 14 मई को शुरू हुए इस फेस्टिवल का समापन 25 मई को होगा। इस इवेंट में एक ऐसी फिल्म की स्क्रीनिंग होने जा रही है जो 48 साल पहले आई थी। जहां फिल्म के एक या दो प्रोड्यूसर होते हैं, वहीं इस मूवी के 5 लाख प्रोड्यूसर थे। अरे रुकिए जरा… ये पढ़ जैसा झटका आपको लगा कुछ वैसा ही हमें भी लगा। पहली बार में तो यकीन ही नहीं हुआ कि हम सही पढ़ रहे हैं या नहीं। मगर ये सच है, कौतूहल तो हो रहा होगा कि वो कौन सी फिल्म है?

रुको जरा सब्र करो हम आपकी बेचैनी को समझ रहे हैं, लेकिन थोड़ा सा सस्पेंस और बनाते हैं, जैसे देवताओं और असुरों के बीत अमृत के लिए समुद्र ‘मंथन’ हुआ था, वैसे ही इस फिल्म के लिए भी करना पड़ा। कुछ समझे आप, अरे हमने तो उत्तर दे दिया, फिल्म का नाम ही ‘मंथन’ है, जो साल 1976 में रिलीज हुई थी। श्याम बेनेगल ने इस मूवी को डायरेक्ट किया था, और स्मिता पाटिल ने अपनी अदाकारी से इसमें जान डाल दी थी। आज खुशी की बात ये है कि इतने सालों के बाद इस फिल्म का रिस्टोर वर्जन का प्रीमियर कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में किया जाएगा। चलिए जानते हैं इस मूवी के इंटरेस्टिंग फैक्ट्स।

लाखों किसान बने प्रोड्यूसर

श्याम बेनेगल के डायरेक्शन में बनीं फिल्म मंथन साल 1976 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का बजट 10 लाख रुपये था, लेकिन मेकर्स के पास इतने पैसे नहीं थे। वहीं फिल्म को बनाने का जूनून भी था, ऐसे में किसानों ने इसमें अपने खून पसीने की कमाई को लगाया था। जी हां, गुजरात के पांच लाख किसानों ने मूवी को 2-2 रुपये का फंड दिया। ऐसे करने से पैसा इकट्ठा हुआ और फिल्म बनकर तैयार हो गई।

मेहनत लाई रंग, मिला नेशनल अवार्ड

अब ये तो हमने बचपन से ही सुना है कि जिसमें खून पसीने की कमाई लगे वो काम रंग लाता ही है। ऐसा ही कुछ मंथन के साथ भी हुआ जो इंडिया की पहली क्राउडफंडेड फिल्म बनी और हिट भी रही। इस फिल्म की कहानी इतनी शानदार थी कि इसे एक बार नहीं बल्कि दो बार बेस्ट फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला। मूवी की कहानी की बात करें को ये गुजरात के खेड़ा जिले में गरीब किसानों के एक समूह की सच्ची कहानी दिखाती है। वो किसान जो सामाजिक कल्याण के लिए एक सामूहिक दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, स्वार्थ को त्याग देते हैं।

यह भी पढ़ें: Mammootty कौन हैं? जो झेल रहे ऑनलाइन उत्पीड़न, केरल के नेता उतरे सपोर्ट में बोले

Manthan

इन सितारों से सजी थी मंथन

अब मंथन की स्टारकास्ट की बात करें तो इसमें नसीरुद्दीन शाह, स्मिता पाटिल, गिरीश कर्नाड, कुलभूषण खरबंदा और अमरीश पुरी सहित कई अन्य कलाकार भी थे। ये एक ऐसी फिल्म थी जिसे देश में तो पसंद किया ही था, साथ में विदेशों में भी खूब तारीफ मिली। फिल्म की सफलता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि पांच लाख प्रोड्यूसर वाली इस फिल्म को 2 नेशनल अवार्ड भी मिले।

Tags- Catch us for latest Bollywood News, New Bollywood Movies update, Box office collection, New Movies Release , Bollywood News Hindi, Entertainment News, Bollywood Live News Today & Upcoming Movies 2024 and stay updated with latest hindi movies only on hindi news e24bollywood.com online

First published on: May 16, 2024 11:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.