---विज्ञापन---

डायरेक्टर ने धमकाया, 50 साल टिकी इंडस्ट्री में, अमिताभ संग की ये हरकत, पहचाना कौन?

Actress Who Slapped Amitabh Bachchan: बॉलीवुड में कई ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपनी शर्तों पर काम किया और इस मामले में उन्होंने किसी की नहीं सुनी। आज हम आपको एक ऐसी एक्ट्रेस से मिलवाने जा रहे हैं, जिसने शुरू से ही अपनी शर्तों पर फिल्मों में काम किया। साथ ही डायरेक्टर से भी उलझने से पीछे नहीं रहीं। यहां तक कि इस एक्ट्रेस को एक बार अमिताभ बच्चन तक को थप्पड़ जड़ना पड़ा। चलिए जानते हैं, क्या था पूरा मामला।

Actress Who Slapped Amitabh Bachchan:
Actress Who Slapped Amitabh Bachchan:

Actress Who Slapped Amitabh Bachchan: बॉलीवुड में कई ऐसी एक्ट्रेस रही हैं जिन्हें कभी कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा है, तो कभी निर्देशक को द्वारा धमकियों का सामना करना पड़ा है। आज हम आपको एक ऐसी ही एक्ट्रेस से मिलवाने जा रहे हैं जिन्हें अपने करियर की शुरुआत में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। यहां तक कि उन्हें डायरेक्टर ने स्क्रीन पर कम कपड़े ना पहनने की वजह से डराया-धमकाया। चलिए जानते हैं, कौन है ये एक्ट्रेस जो बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को मार चुकी है थप्पड़।

कौन है ये एक्ट्रेस

ये एक्ट्रेस कोई और नहीं बल्कि भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे मशहूर एक्ट्रेस में से एक हैं, जिन्होंने 50 से 70 के दशक में कई बॉलीवुड फिल्में दी। इन्होंने अपने यूनिक स्टाइल और खूबसूरती से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा और लाखों लोगों की इंस्पिरेशन बन गईं। ये कोई और नहीं बल्कि वहीदा रहमान हैं। वहीदा रहमान ने 5 दशकों से ज्यादा फिल्म इंडस्ट्री में काम किया और आज भी वे सक्रिय हैं।

एक्ट्रेस नहीं डॉक्टर बनना चाहती थी वहीदा

कम लोग ही जानते हैं लेकिन वहीदा रहमान को डॉक्टर बनना था। जब वे टीनएजर थीं तो उनके पिता की डेथ हो गई। नतीजन उन्हें अपना ड्रीम बीच में ही छोड़ना पड़ा और परिवार को आर्थिक सहायता देने के लिए फिल्मों में काम करना पड़ा। दरअसल, उनकी मां भी उस समय बीमार रहा करती थीं। शायद यही कारण है कि वहीदा रहमान को आज भी मेडिकल जर्नल पढ़ना पसंद हैं।

डायरेक्टर ने क्यों धमकाया था वहीदा को

वहीदा ने जब बॉलीवुड में कदम रखा था तो वे अपनी शर्तों पर काम करती थीं। एक बार देवानंद की एक फिल्म में उन्होंने जब खुले कपड़े पहनने से इनकार कर दिया तो डायरेक्टर उनसे नाराज हो गए। यहां तक की डायरेक्टर ने उन्हें ये भी धमकी दी की उन्हें दोबारा काम नहीं मिलेगा। वहीदा रहमान की ये दूसरी-तीसरी फिल्म थी। डायरेक्टर ने यहां तक कह दिया था कि ये तुम्हारी आखिरी फिल्म है। तुम्हारी इतनी शर्ते हैं, लेकिन उस दौरान देवानंद ने वहीदा का पक्ष लिया और डायरेक्टर को समझाया।

कहीं वहीदा पागल तो नहीं हो जाएगी

वहीदा जब छोटी थीं तो वे शीशे के आगे उल्टे-सीधे मुंह बनाया करती थीं। उनके पिता, मां से अक्सर कहते थे कि देख लो कहीं ये पागल तो नहीं हो रही है। इसका चेकअप करवा दो। एक दिन वहीदा के पिता ने जब उनसे पूछा कि ऐसे उल्टे-सीधे मुंह क्यों बनाती हो, तो वहीदा ने उन्हें कहा था कि मैं सबको हंसाना चाहती हूं और मैं लोगों को रुलाना भी चाहती हूं। उस समय उन्हें नहीं पता था कि वे एक्टिंग की दुनिया में अपना करियर बनाएंगी। उनका कहना है कि मेरी लाइफ में जो कुछ भी हुआ, मेरी शादी, मेरा एक्टिंग करियर, मैंने इसकी प्लानिंग नहीं की थी, लेकिन मैं इससे पीछे भी नहीं हटी।

गुरु दत्त से हुई मुलाकात

गुरु दत्त और वहीदा रहमान की नजदीकी किसी से छुपी नहीं है। जब गुरुदत्त और वहीदा रहमान की मुलाकात हुई थी तो उस समय गुरु दत्त की शादी गीता चौधरी से हो चुकी थी, लेकिन इन दोनों की करीबी रिश्ते की वजह से गुरु दत्त के वैवाहिक जीवन में समस्याएं शुरू हो गईं थी। गुरु दत्त और वहीदा रहमान ‘कागज के फूल’ और ‘चौदहवीं का चांद’ जैसी कई फिल्मों में साथ नजर आए।

अमिताभ बच्चन को क्यों मारा था थप्पड़

सुनील दत्त द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में वहीदा रहमान को अमिताभ बच्चन को एक सीन में थप्पड़ मारना था, तो उन्होंने डायरेक्टर को कहा कि वे थप्पड़ नहीं मार पाएंगी तो फिर उन्होंने कहा बार-बार रीटेक होंगे और अमित को बार-बार थप्पड़ पड़ते रहेंगे, इससे बेहतर है आप एक जोरदार चांटा लगा दीजिए। जब वहीदा ने अमिताभ बच्चन को कहा कि मैं जोर से थप्पड़ लगाने वाली हूं, तो अमिताभ बच्चन ने कहा कोई बात नहीं, लेकिन जब उन्होंने थप्पड़ जड़ा तो अमिताभ गाल पकड़ते हुए बोले, वहीदा जी! आपने वाकई जोरदार थप्पड़ मारा। यह बातें कपिल शर्मा के शो में 2023 में वहीदा रहमान ने बताई थीं।

बताते चलें, 1974 में वहीदा रहमान ने शशि रेखी से शादी की और उनके दो बच्चे हुए। शादी के बाद वहीदा बेंगलुरु में रहने लगीं और नवंबर 2000 में उनके पति रेखी का निधन हो गया, जिसके बाद से वे मुंबई के बांद्रा में वापस आ गईं।

ये भी पढ़ें: श्वेता तिवारी को रिश्ते में मिले कई धोखे, सेट पर खाई पति की मार और हुआ दुर्व्यवहार, लेकिन बेटी की खातिर… 

First published on: Jul 09, 2024 07:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.