---विज्ञापन---

कराची में जन्मी ये सुपरस्टार, प्यार के लिए छोड़ा करियर, पछताई शादी कर, बेटियों संग हुई ‘बेघर’

Babita Kapoor: बॉलीवुड में कई ऐसी लव स्टोरीज हैं जो काफी अनोखी है। जबकि कुछ लव स्टोरीज ऐसी हैं जिसमें हीरोइनों ने अपना परिवार संभालने के लिए अपना फिल्मी करियर छोड़ दिया खासतौर पर 90 के दशक में। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी हीरोइन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके साथ काम […]

Babita Kapoor
Babita Kapoor

Babita Kapoor: बॉलीवुड में कई ऐसी लव स्टोरीज हैं जो काफी अनोखी है। जबकि कुछ लव स्टोरीज ऐसी हैं जिसमें हीरोइनों ने अपना परिवार संभालने के लिए अपना फिल्मी करियर छोड़ दिया खासतौर पर 90 के दशक में। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी हीरोइन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके साथ काम करने के लिए बॉलीवुड के दिग्गज सितारे तरसते थे लेकिन उन्होंने प्यार के नाम सब कुर्बान कर दिया लेकिन बदले में उनके साथ जो हुआ वो बहुत परेशान करने वाला था। जानें, कौन है ये हीरोइन।

सिंधी परिवार में हुआ था बबीता कपूर का जन्म
हम बात कर रहे हैं 70 के दशक की लेजेंड्री एक्ट्रेस बबीता कपूर की। जी हां, करिश्मा कपूर और करीना कपूर की मां और रणधीर कपूर की पत्नी। बबीता कपूर का जन्म 20 अप्रैल 1948 को कराची, पाकिस्तान में सिंधी परिवार में हुआ था। बंटवारे के दौरान इनका परिवार इंडिया में ही सेटल हो गया। बबीता कपूर बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थीं।

Babita Kapoor

Babita Kapoor

कम उम्र में बनी जानी-मानी एक्ट्रेस
18 साल की उम्र में बबीता ने फिल्म Dus Lakh से बॉलीवुड में डेब्यू किया। लेकिन उनकी ये फिल्म उतना कमाल नहीं दिखा पाई जितना कि उन्हें उम्मीद थी। बहरहाल, 1967 में बबीता ने राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘राज’ में काम किया। इस फिल्म ने बबीता को रातों-रात स्टार बना दिया। बबीता की जितेंद्र के साथ भी कई फिल्में सुपरहिट हुईं और देखते ही देखे बहुत कम समय में बबीता एक जानी-मानी एक्ट्रेस बन गईं।

70 के दशक में आया टर्निंग पॉइंट
लाखों दिलों की धड़कन बबीता की खूबसूरती के लोग दीवाने थे। लेकिन 70 की दशक की इस टॉप हीरोइन बबीता के मन में तो कोई और ही बसा था। जब इनका करियर टॉप पर था तो उन्होंने अपने करियर में एक ऐसा फैसला लिया जो उनकी जिंदगी का टर्निंग पॉइंट बन गाय और यही से शुरू हुईं उनके जीवन की दर्द भरी कहानी।

दबाव में की शादी
1969 में बबीता और रणधीर कपूर दोनों साथ में संगम फिल्म कर रहे थे। इसी फिल्म के दौरान दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया। लेकिन इनका प्यार परवान चढ़ता, इससे पहले ही रणधीर कपूर के पिता राज कपूर को इनके अफेयर के बारे में पता चल गया। उन्होंने शादी के लिए दबाव डालते हुए 6 नवंबर 1971 को इन दोनों की शादी करवा दी। हालांकि यह दोनों इस समय शादी के लिए तैयार नहीं थे लेकिन दबाव में इन्होंने शादी कर ली।

परिवार में शुरू हुई कलह
शादी के बाद बबीता और रणधीर की दो बेटियां करिश्मा कपूर और करीना कपूर हुईं। परिवार की बढ़ती जिम्मेदारियों को देखते हुए बबीता कपूर ने अपना करियर छोड़घर को संभालने का फैसला किया। हालांकि उनकी मैरिज लाइफ ज्यादा लंबे समय तक स्मूथ नहीं चली। शादी के कुछ साल बाद ही रणधीर कपूर की फिल्में फ्लॉप होने लगी और उनका करियर ग्राफ नीचे की तरफ जाने लगा। ऐसे में रणधीर कपूर को शराब की लत लग गई और वह घर पर देर से आने लगे। रणधीर कपूर की इस इन आदतों से बबीता कपूर को बेहद परेशानी हुई और उन्हें यह सब पसंद भी नहीं था।

छोड़ना पड़ा घर
आखिरकार बबीता ने बिना तलाक दिए अपनी दोनों बेटियों के साथ अलग रहने का फैसला किया और उन्होंने करिश्मा और करीना के साथ 1988 में रणधीर कपूर का घर छोड़ दिया। हालांकि दोनों साथ नहीं रहते थे लेकिन कई सेलिब्रेशंस पर साथ दिखे।

34 साल बाद हुई घर वापसी
बहरहाल, लगभग 34 साल बाद यह जोड़ी एक बार फिर से साथ रहने लगी है। कुछ समय पहले ही इस जोड़ी ने वापस से एक साथ रहने का निर्णय लिया जिससे इनकी दोनों बेटियां बेहद खुश हैं।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों विक्की कौशल ने रुलाया सैम बहादुर की बेटी माया को!

First published on: Apr 22, 2024 06:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.