---विज्ञापन---

‘बाहुबली’ की देवसेना को है ये गंभीर बीमारी, जानते ही हंस-हंस कर हो जाओगे लोट-पोट!

Anushka Shetty Disease: साउथ एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी को एक गंभीर बीमारी है। कुछ समय पहले ही उन्होंने अपनी इस बीमारी के बारे में इंटरव्यू में बताया था। चलिए जानें, बाहुबली की देवसेना को क्या हुआ है और वह कैसे इस बीमारी से निजात पा रही हैं।

Anushka Shetty
Anushka Shetty

Anushka Shetty Disease: सिनेमा जगत में कई ऐसे सितारे हैं जिन्हें कई गंभीर बीमारियां हैं, तो कई सितारों को कुछ दुर्लभ बीमारियां हैं। आज हम आपको साउथ एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें एक बेहद दुर्लभ बीमारी है। हालांकि ये हानिकारक नहीं है लेकिन अगर स्थिति गंभीर हो जाए तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। चलिए जानते हैं, अनुष्का शेट्टी को क्या हुआ है।

लॉफिंग डिजीज

अनुष्का शेट्टी ने कुछ समय पहले ही एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें लॉफिंग डिजीज है। लाफिंग डिजीज एक ऐसी दुर्लभ बीमारी होती है जिसमें मरीज को बिना किसी वजह से बहुत ज्यादा हंसना या रोना आता है। इस स्थिति पर मरीज का कंट्रोल नहीं होता। इस बीमारी को मेडिकल टर्म में स्यूडोबुलबार इफेक्ट (PBA) कहा जाता है। यह हंसना या रोना जैसी स्थिति नॉर्मल इमोशन से एकदम अलग होती है।

क्या कहना है अनुष्का शेट्टी का

अनुष्का शेट्टी ने इस बारे में खुलकर बात की थी और कहा था कि मुझे लाफिंग डिजीज है। आपको यह सोचकर अटपटा लगेगा कि हंसना एक समस्या हो सकती है, लेकिन मेरे लिए ऐसा है। अगर मैं हंसना शुरू कर दूं तो 15-20 मिनट तक बिना रूके हंसती रहती हूं। कई बार कॉमेडी सीन देखने या शूट के समय में हंसते-हंसते लोटपोट हो जाती हूं। यहां तक की कई बार शूटिंग तक रोकनी पड़ती है। इस हंसी पर मेरा कंट्रोल नहीं होता और मैं चाहकर भी खुद को रोक नहीं पाती।

होती है प्रोफेशनल लाइफ डिस्टर्ब

अनुष्का शेट्टी ने ये भी बताया कि इससे ना सिर्फ प्रोफेशनल लाइफ डिस्टर्ब होती है बल्कि इससे निजी संबंधों पर भी असर पड़ता है। इस लाफिंग डिजीज के दौरान जब दौरे आते हैं तो यह कई बार लंबे समय तक चल सकते हैं तो कई बार गंभीर भी हो सकते हैं। यहां तक की कई बार 20-20 मिनट तक भी होते हैं। यह हंसी बेहद थका देने वाली होती है और कई बार इसके साथ-साथ रोना भी आता है।

क्या है स्यूडोबुलबार इफेक्ट

यह एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है जिसमें आप अनकंट्रोल्ड हंसते या रोते हैं और यह एपिसोड बार-बार कभी भी आ सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह बीमारी मोटर न्यूरॉन रोग (MND), एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS), मल्टीपल स्क्लेरोसिस (MS), ब्रेन स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर या सिर में गंभीर चोट जैसी स्थितियां स्यूडोबुलबार इफेक्ट (PBA) का कारण बन सकती हैं। अनुष्का शेट्टी जैसी पर्सनालिटी या स्टार के लिए इस तरह की बीमारी उनके लिए एक बड़ी समस्या बन सकती है।

ये भी पढ़ें: 1 मिनट के लिए 1 करोड़ लेती है एक्ट्रेस, प्रियंका या दीपिका नहीं है, नाम जान दंग रह जाएंगे 

First published on: Jun 25, 2024 07:15 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.