---विज्ञापन---

क्यों, 51 साल पहले अमिताभ बच्चन ने किया था एक्टिंग छोड़ने का फैसला, कैसे आया लाइफ में टर्निंग प्वॉइंट!

Amitabh Bachchan Planned Quit Acting: आखिर ऐसी क्या वजह थी कि अमिताभ बच्चन ने एक्टिंग छोड़ने का निर्णय ले लिया था, लेकिन फिर बन गए रातों-रात स्टार। जानें, क्या है यह किस्सा।

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan Planned Quit Acting: शायद कम लोगों को ही पता होगा बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के फिल्मी करियर में एक समय ऐसा आया था कि जब उन्होंने एक्टिंग को गुडबाय कहने का मन बना लिया था। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि वह एक्टिंग करियर में सफल हुए। चलिए जानते हैं, क्या है पूरा मामला।

लगातार दी थीं 11 फ्लॉप फिल्में

बॉलीवुड के बादशाह अमिताभ बच्चन ने बेशक 5 दशकों से फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया है और अपने वर्सेटाइल एक्टिंग से लोगों का दिलों पर कब्जा किया है, लेकिन क्या आप जानते हैं उन्होंने लगातार 11 फ्लॉप फिल्में दी थी, जिसके बाद से उन्हें यह महसूस होने लगा था कि उनका फिल्मी करियर अब अच्छा नहीं होगा तो ऐसे में उन्होंने एक्टिंग को गुडबाय कहने का मन बना लिया था।

जंजीर ने बदली जिंदगी

एक्टिंग को गुडबाय कहने से पहले उन्होंने जंजीर फिल्म में काम किया और इस बात की पुष्टि स्क्रीन राइटर सलीम खान ने की। उन्होंने बताया था कि अमिताभ बच्चन के करियर में जंजीर एक टर्निंग पॉइंट थी। इसी की वजह से वे एक स्टारडम पा सके और उन्होंने शहंशाह बनने तक का सफर तय किया।

अमिताभ से पहले इस एक्टर को ऑफर की गई थी जंजीर

आपको यह भी बता दें, अमिताभ बच्चन को ऑफर करने से पहले जंजीर को दिलीप कुमार, धर्मेंद्र और देवानंद जैसे सुपरस्टार्स को ऑफर की गई थी, लेकिन आखिरकार अमिताभ बच्चन की झोली में यह फिल्म आई और इस फिल्म ने उनकी किस्मत बदल दी। सलीम खान ने ही इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी थी। हालांकि सलीम खान जब इस फिल्म के डायलॉग लिख रहे थे तो वह चाहते थे कि इस फिल्म को धर्मेंद्र करें। लेकिन धर्मेंद्र के ना बोलने पर अमिताभ बच्चन ने यह फिल्म की।

सलीम खान के साथ इन फिल्मों में काम किया

अमिताभ बच्चन ने स्क्रीन राइटर सलीम खान के साथ परवाना, बंबई टू गोवा और रास्ते के पत्थर जैसी कई फिल्मों में काम किया। सलीम खान ने ये भी कहा कि बेशक अमिताभ बच्चन आज बॉलीवुड के सरताज बादशाह हैं और अपनी आवाज और एक्टिंग के साथ ही पर्सनालिटी से फिल्म इंडस्ट्री में कब्जा जमाए हुए हैं। लेकिन 11वीं फिल्म फ्लॉप हुई तो उसके बाद ही उन्होंने एक्टिंग छोड़ने का फैसला ले लिया था।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024 में सेलेब्स का रिपोर्ट कार्ड: कंगना रनौत से लेकर अरुण गोविल तक, किसने मारी बाजी! 

First published on: Jun 05, 2024 05:15 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.