Tuesday, 15 October, 2024

---विज्ञापन---

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ का ये है असली नाम, सरनेम भी बच्चन नहीं, बर्थडे पर जानें अनोखे फैक्ट्स

Amitabh Bachchan Birthday: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर 2024 को अपना 82वां जन्मदिन मनाने वाले हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी एक खास और दिलचस्प बात बताने जा रहे हैं। 

amitabh bachchan (3
amitabh bachchan

Amitabh Bachchan Birthday: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन 11 अक्टूबर 2024 को अपना 82वां जन्मदिन मनाने वाले हैं। बिग बी कई दशकों से बॉलीवुड में एक्टिव हैं और अपनी दमदार आवाज और एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन को लोग आज भी बड़े पर्दे पर देखने के लिए बेसब्री से इंतजार करते हैं और उनसे जुड़ी खबर हर खबर को लोग काफी पसंद भी करते हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी एक खास और दिलचस्प बात बताने जा रहे हैं।

श्रीवास्तव से बने बच्चन

अमिताभ बच्चन के पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन और मां का नाम तेजी बच्चन है। अमिताभ के पिता उत्तर प्रदेश के एक कायस्थ परिवार से ताल्लुख रखते थे और उनकी मां तेजी एक सिख थीं। यह बात तो सभी जानते हैं कि अमिताभ बच्चन का असली सरनेम श्रीवास्तव था। इस बात के बारे में एक्टर ने खुद केबीसी में खुलासा किया था।

यह भी पढ़ें: Hotstar पर इस मर्डर मिस्ट्री का क्लाइमैक्स देख भूल जाएंगे DRISHYAM! कूट-कूटकर भरा सस्पेंस

अमिताभ का असली नाम ? (Amitabh Bachchan Birthday)

यह बात तो हर कोई जानता है कि अमिताभ का रियल सरनेम बच्चन नहीं बल्कि श्रीवास्तव था। मगर यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि अमिताभ बच्चन का पहला नाम भी अमिताभ नहीं था। इंकलाब श्रीवास्तव था, जिसे बाद में बदलकर अमिताभ बच्चन किया गया था। दरअसल, अमिताभ का जन्म भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान हुआ था, इसी वजह से उनके माता-पिता ने उनका नाम तब इंकलाब रखा था।

आधे सिख हैं अमिताभ बच्चन 

केबीसी के मंच पर अमिताभ बच्चन ने खुद एक बार कहा था कि वो खुद को आधे सिख ही मानते हैं, क्योंकि उनकी मां तेजी एक सिख परिवार से आती हैं। इस वजह से वो आधे कायस्थ और आधे सिख हैं। गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन ने भी बंगाली जया से ही शादी की है। इन दोनों के दो बच्चे हैं, अभिषेक और श्वेता।

यह भी पढ़ें: ब्लेड लेकर अक्षय कुमार से सिरफिरे फैन ने मिलाया हाथ; फिर जो हुआ.., सुन रह जाएंगे दंग

First published on: Oct 10, 2024 08:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.