---विज्ञापन---

एडल्ट फिल्मों को ‘Blue Film’ के नाम से ही क्यों जाना जाता है? कोई और रंग क्यों नहीं?

Blue Films Name Inside Story: आपने ब्लू फिल्मों (Blue Films) का नाम तो सुना ही होगा। एडल्ट फिल्मों को ब्लू फिल्म कहा जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन फिल्मों को ब्लू फिल्म ही क्यों कहा जाता है। कहने को तो ग्रीन, व्हाइट या रेड फिल्म भी कह सकते थे। वैसे कई […]

Blue Films Name Inside Story
इमेज क्रेडिट: गूगल

Blue Films Name Inside Story: आपने ब्लू फिल्मों (Blue Films) का नाम तो सुना ही होगा। एडल्ट फिल्मों को ब्लू फिल्म कहा जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन फिल्मों को ब्लू फिल्म ही क्यों कहा जाता है। कहने को तो ग्रीन, व्हाइट या रेड फिल्म भी कह सकते थे। वैसे कई लोगों के मन में आया तो होगा ही। वैसे इसके पीछे कई सारी कहानियां प्रचलित हैं। तो चलिए आज इस नाम की गुत्थी को ही सुलझा लेते हैं और जान लेते हैं ब्लू फिल्म के नाम के पीछे की कहानी।

यह भी पढ़ें: मिस्ट्री मैन संग दिखीं Kangana Ranaut

क्यों इन फिल्मों के नाम को ब्लू रंग से जोड़ा?  (Blue Films Name Inside Story)

चलिए हम जानते हैं कि इन एडल्ट मूवीज को ब्लू फिल्म ही क्यों कहा गया। दरअसल जब एडल्ट मूवीज की शुरुआत हुई थी तो उस समय WIFI नहीं बल्कि VCR का जमाना था। ऐसे में अगर कोई फिल्म देखनी है तो उसे या तो थिएटर पर देखनी है या तो VCR पर। यही वजह थी की उस टाइम एंटरटेनमेंट के लिए इन फिल्मों की सीडी बेची जाती थी। दुकानदार इन सीडी को नीले रंग के लिफाफे में देते थे। तो एक वजह ये भी है कि इनका नाम ब्लू फिल्म पड़ गया था।

 

Blue Film

इमेज क्रेडिट: गूगल

दूसरा कारण जिसकी वजह से पड़ा ब्लू फिल्म नाम

इसके अलावा एक और कारण है जिसकी वजह से इसे ब्लू फिल्म कहा जाता है। कहा जाता है कि जिस समय ये फिल्म बनती थी उस समय बजट कुछ ज्यादा नहीं होता था। ऐसे में कलर फिल्में बनाना थोड़ा मुश्किल होता था। इसलिए पॉर्न फिल्मों को ब्लैक एंड व्हाइट पर ही बनाया जाता था। लेकिन फिल्मों को कलर दिखाने के लिए नीले रंग का इस्तेमाल किया जाता था। जब फिल्म देखी जाती थी तो उसमें सब कुछ नीला ही दिखाई देता था, तो इसलिए इसका नाम ब्लू फिल्म पड़ गया।

तीसरी कहानी भी है प्रचलित

इन फिल्मों के नाम के पीछे और भी एक कहानी है। खबरों के अनुसार, फिल्मों की लागत कम होती थी तो ऐसे में इनके प्रिंट को संभालकर रखना थोड़ा मुश्किल होता था। ऐसे में एक रास्ता निकाला गया कि इन फिल्मों के आउटपुट में ब्लू टिंट का इस्तेमाल किया जाए। ऐसे में इन फिल्मों का नाम ब्लू फिल्म पड़ा।

Blue Films Inside Story

इमेज क्रेडिट: गूगल

क्या कहती है चौथी थ्योरी?   (Blue Films Name Inside Story)

नाम की कहानी के पीछे एक और थ्योरी है, जिसमें ये इस फिल्म के नाम का कारण बताया गया था। सामने आई जानकारी के अनुसार सब पहली एडल्ट फिल्म बनी थी तो उसे ब्लू मूवी का ही नाम दिया गया था। हालांकि टेक्निकल इश्यू की वजह से इसका हर सीन ब्लू दिखाई दे रहा था। ऐसे में इन फिल्मों का नाम ही ब्लू फिल्म पड़ गया।

First published on: Jan 13, 2024 11:25 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.