Saturday, 21 September, 2024

---विज्ञापन---

हिट गाने देने वाला संगीतकार, अंतिम समय में इलाज के लिए नहीं थे पैसे, जन्मदिन से दो दिन पहले हुई मौत

Aadesh Shrivastava Birth Anniversary: एक ऐसा संगीतकार जिसने कम समय में ऐसी पहचान पाई की इंडस्ट्री में उनके नाम का सिक्का चलने लगा। लेकिन एक समय ऐसा आया जब उनके पास इलाज के लिए भी पैसे नहीं बचे थे और कैंसर से उनकी मौत हो गई...

Aadesh Srivastava
इमेज क्रेडिट: इंस्टाग्राम

Aadesh Srivastava Birth Anniversary: ‘मैं यहां तू वहां’ हो या फिर ‘नीचे फूलों की दुकान’ या फिर ‘क्या अदा क्या जलवे तेरे पारो’ हर गाने कंपोज कर लोगों का दिल जीतने वाले संगीतकार आदेश श्रीवास्तव (Aadesh Srivastava) अब बेशक हमारे बीच में न हों लेकिन अपने संगीत से वो हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे। आदेश एक ऐसे संगीतकार थे जिन्होंने अपने करियर में कई हिट गाने दिए। इंडस्ट्री में अपने दम पर अपना नाम कमाया लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि ये चमकता हुआ सितारा हमेशा के लिए कहीं लुप्त हो गया।

इतना बड़ा नाम होने के बावजूद भी एक समय ऐसा आ गया था जब उनके पास अपना इलाज करवाने के लिए भी पैसे नहीं थे। आप सोच रहे होंगे की आज अचानक से हम उनके बारे में बात क्यों कर रहे हैं। दरअसल आज ही के दिन ऐसी महान हस्ती ने इस दुनिया में कदम रखा था। आदेश की आज बर्थ एनिवर्सरी है तो उन्हें याद कर लेते हैं।

इस फिल्म से मिला था पहला ब्रेक

आदेश श्रीवास्तव ने अपने म्यूजिक करियर में कई हिट गाने दिए। आदेश को साल 1993 में फिल्म ‘कन्यादान’ से ब्रेक मिला। इसके बाद उन्होंने साल 1994 में फिल्म ‘आओ प्यार करें’ में संगीत देकर बतौर संगीतकार अपनी खास पहचान बनाई। वो बहुत जल्द इंडस्ट्री में फेमस हो गए और अपनी खास पहचान बना ली।

आदेश ने असली पहचान साल 2000 में आई फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से पाई। इस फिल्म में संगीत देकर उन्हें आइफा अवॉर्ड मिला। इसके अलावा उनके ‘रहना है तेरे दिल में’, ‘कभी खुशी कभी गम, ‘बागबान’ और ‘राजनीति’ राजनीति जैसी फिल्मों से ऐसी पहचान मिली की वो फेमस हो गए।

यह भी पढ़ें: पापा हार्दिक पांड्या से मिलने घर पहुंचा नताशा स्टेनकोविक क लाडला अगस्त्य, भाभी पंखुड़ी ने शेयर किया वीडियो

हॉलीवुड में भी था नाम

आदेश श्रीवास्तव ने न सिर्फ बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाई बल्कि हॉलीवुड में भी नाम कमाया। उन्होंने हॉलीवुड के फेमस पॉप गायक-गायिकाओं शकीरा और एकॉन के अलावा कई अन्य के साथ भी कई बार स्टेज शेयर किया है। इसके अलावा बतौर जज वो ‘सा रे गा मा पा’ में भी आए थे।

हुई जानलेवा बीमारी

आदेश श्रीवास्तव ने अपनी लाइफ में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। एक्टर को 51 साल की उम्र में कैंसर हो गया था। इलाज में इतने पैसे लग गए कि उनकी सारी जमा पूंजी खत्म हो गई। हालत ऐसी हो गई की उनकी वाइफ को आगे का इलाज करवाने के लिए घर का कमरा किराए पर देना पड़ा। लेकिन कुछ फायदा न हुआ और 5 सितंबर साल 2015 को यानी अपने जन्मदिन के 2 दिन पहले ही उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

यह भी पढ़ें: IC 814 The Kandahar Hijack : विवाद के बाद बताए जाएंगे हाईजैकर्स के असली नाम, Netflix का बड़ा ऐलान

First published on: Sep 04, 2024 08:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.