Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Article 370 X review: आ गया यामी गौतम की ‘आर्टिकल 370’ का फर्स्ट रिव्यू, जानें दर्शकों को कैसी लगी फिल्म?

Article 370 X review: सरकार के कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के पीछे की कहानी को फिल्ममेकर आदित्य धर ने फिल्म का रूप दे दिया है। जी हां, यामी गौतम की फिल्म 'आर्टिकल 370' फाइनली आज रिलीज हो गई है और फर्स्ट डे फर्स्ट शो देखने के बाद पब्लिक रिएक्शन भी सोशल मीडिया पर सामने आ गए हैं।

Article 370 X Review
Article 370 X Review

Article 370 X review: बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम स्टारर ‘आर्टिकल 370’ आज यानी 23 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। पॉलिटिकल ड्रामा पर बनी आदित्य धर की यह मूवी के ट्रेलर को देखकर ही लोगों को लगने लगा था कि एक बार फिर सरकार के कामों का गुणगान करती हुई फिल्म देखने को मिलेगी। अब फिल्म फाइनली रिलीज हो चुकी है और सोशल मीडिया पर लोगों के रिएक्शन भी आने लगे है।

कश्मीर की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म

‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ के बाद अब फिल्ममेकर आदित्य धर ‘आर्टिकल 370’ नाम की फिल्म लेकर थियेटर पहुंच गए है। भारत सरकार के कश्मीर से ‘आर्टिकल 370’ हटाने के फैसले के पीछे की कहानी को मूवी में फिक्शन के साथ दिखाया है। सच्ची घटना पर आधारित फिल्म को मेकर्स ने बड़ी ही सफाई से फिक्शन का तड़का लगाया है।

यामी गौतम की दमदार एक्टिंग

डायरेक्टर आदित्य सुहास जंभाले के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एक्शन और इमोशन का सही इस्तेमाल किया गया है। सरकार के इतने बड़े फैसले के पीछे की कहानी को मेकर्स ने अपनी कल्पना के हिसाब से कहानी का रूप दिया है और यामी गौतम की एक्टिंग ने फिल्म में चार चांद लगा दिए हैं। एक्टिंग के हिसाब से ‘आर्टिकल 370’ यामी की अब तक की बेस्ट परफॉर्मेंस होने वाली है।

पब्लिक को कैसी लगी फिल्म

साउथ एक्ट्रेस प्रियामणि और यामी गौतम की इस फिल्म को लेकर लोगों के बीच काफी बज बना हुआ था। ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ ने लोगों को काफी इंप्रेस किया था। ऐसे में अब लोगों को इस मूवी से भी काफी उम्मीदें थीं। जिन्हें इस तरह की राजनीतिक परिभेष की कहानियां लुभाती हैं। एक्स अकाउंट पर लोग फर्स्ट डे फर्स्ट शो के बाद फिल्म को लेकर अपने रिएक्शन दे रहे हैं।

एक यूजर ने एक्स अकाउंट पर यामी की फिल्म को लेकर लिखा, ‘प्रत्येक अभिनेता को देखना आनंददायक है। फिल्म निर्माण की कला की सुंदरता को प्रदर्शित करने के लिए लोग आर्टिकल 370 को पसंद करेंगे। यह सिनेमा है।’

दूसरे यूजर ने लिखा, ‘हमारे देश के इतिहास के वास्तविक सार को समझने के लिए प्रत्येक भारतीय को आर्टिकल 370 फिल्म देखने को प्राथमिकता देनी चाहिए।’

तीसरे यूजर ने मूवी देखकर कहा, ‘अगर हम किसी स्थिति को घातक मानकर उसके अस्तित्व को नकारते हुए अपना सिर छुपाते रहें, तो मृत्युलेख लिखने का क्या मतलब है! क्रूर छिपे हुए तथ्यों को छोड़ने और जम्मू-कश्मीर के दोषियों को बेनकाब करने के लिए आदित्य धर फिल्म्स और यामी गौतम को धन्यवाद’

एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘आर्टिकल 370 मूवी रिव्यू: यामी गौतम में आर्टिकल 370 को हटाने के पीछे की कहानी को खूबसूरती से दर्शाया गया है। फिल्म ने उरी के बाद से एक लंबा सफर तय किया है, लेकिन असली आश्चर्य एक और महिला नायक प्रिया मणि का है, जिनकी भूमिका भी उतनी ही सशक्त है और उन्होंने करिश्माई ढंग से अभिनय किया है।

फिल्म में एकमात्र गायब लिंक भारतीय सेना के बिना कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान है, जो उस व्यक्ति के लिए परेशान है जिसने घाटी की स्थिति की बारीकी से निगरानी की है और जमीन से बड़े पैमाने पर कवर किया है और 5 अगस्त 2019 को ऐतिहासिक निर्णय की घोषणा से पहले ही श्रीनगर में था। फ़ाइनल असॉल्ट पर जल्द ही पूर्ण समीक्षा। फिर भी इतने नाजुक मुद्दे पर प्रयास के लिए बधाई।’

यह भी पढ़ें: Yami Gautam के घर से आई दो गुड न्यूज, प्रेग्नेंसी अनाउंस! फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज

First published on: Feb 23, 2024 12:35 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.