Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

कोई सांसद तो कोई बना केंद्रीय मंत्री, अभिनय ही नहीं राजनीति में भी इन स्टार्स ने बजाया अपने नाम का डंका

Film Stars Entered Politics: फिल्मी दुनिया के यह दिग्गज सितारों ने एक्टिंग के साथ राजनीति में अपना हुनर दिखाया है।

These Film Stars Entered Politics
edit credit: e24 edit

Film Stars Entered Politics: सिनेमा और राजनीति का हमेशा से ही गहरा नाता रहा है। भले ही ये दोनों दुनिया के दो अलग-अलग काम है, लेकिन कही ना कही ये दोनों एक-दूसरे से कनेक्ट करते हैं। फिल्मों में तो हम अक्सर ही एक्टर्स को राजनेता के रोल में देखते ही है, पुराने हो या नए हर सभी स्टार्स ने सिल्वर स्क्रीन पर किसी ना किसी नेता का रोल निभाया ही है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्टार्स के बारे में बताने वाले है जिन्होंने फिल्मों के साथ-साथ राजनीति में भी अपना जलवा बिखेरा है और आज भी राजनीति से जुड़े हुए हैं।

हेमा मालिनी (Film Stars Entered Politics)

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल कहलाने वाली एक्ट्रेस हेमा मालिनी वर्तमान बीजेपी सीट से मथुरा की सासंद है। हेमा ने हिंदी सिनेमा में अपनी दमदार एक्टिंग का लोहा मनवाया है और अब वो राजनीति के दांवपेंच कर रही है। हेमा के अलावा उनके पति और एक्टर धर्मेंद्र भी राजनीति का रूख कर चुके हैं, लेकिन एक्टर ने कुछ समय बाद ही राजनीति का दामन छोड़ दिया था। मगर हेमा फिल्मों के साथ-साथ राजनीति में भी पिछले काफी समय से एक्टिव हैं।

सनी देओल (Film Stars Entered Politics)

हेमा मालिनी ही नहीं बल्कि धर्मेंद्र के बड़े बेटे सनी देओल ने भी हाल ही राजनीति का रूख किया है। सनी ने बीजेपी का दामन थामा है और वो फिलहाल पंजाब की गुरदासपुर निर्वाचन क्षेत्र के सासंद हैं। हाल ही में उनके निर्वाचन क्षेत्र में उनकी गुमशुदगी के पोस्टर भी लगाए गए थे। सनी ने इस साल बड़े पर्दे पर भी अपनी शानदार वापसी की है और उनकी फिल्म गदर 2 ने बॉक्स ऑफिस का मौसम ही बदल दिया था।

स्मृति ईरानी 

टीवी इंडस्ट्री पर ‘तुलसी’ बनकर कई साल तक राज करने वाली अभिनेत्री स्मृति ईरानी का आज राजनीति में सिक्का चलता है। एक्ट्रेस ने एक्टिंग ही नहीं बल्कि पॉलिटिक्स में भी अपना दम दिखाया है और आज उनकी गिनती बीजेपी के दिग्गज चेहरों में होती है। गौरतलब है कि स्मृति ने लोकसभा चुनाव में यूपी की अमेठी सीट से स्मृति ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराया था।

मिथुन चक्रवर्ती (Film Stars Entered Politics)

अपने दौर के जाने-माने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भी राजनीति में कदम रख चुके हैं। बंगाल चुनाव के समय ही एक्टर ने बीजेपी का दामन थामा है। मिथुन ने फिल्मी इंडस्ट्री में भी अपने काम से लोगों को अपना दीवाना बनाया है और आज भी वो टीवी शोज में नजर आते हैं।

उर्मिला मातोंडकर 

रंगीला गर्ल के नाम से फेमस उर्मिला मातोंडकर भी एक्टिंग करियर को छोड़ राजनीति का रुख कर चुकी हैं। एक्ट्रेस ने कांग्रेस की सीट से साल 2019 में लोकसभा चुनाव भी लड़ा था। मगर उस चुनाव में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था।

जया बच्चन (Film Stars Entered Politics)

हेमा मालिनी के अलावा जया बच्चन भी फिल्मों के बाद राजनीति में अपनी किस्मत आजमा रही हैं। जया समाजवादी पार्टी का हिस्सा हैं और कई सालों से संसद में हर बहस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं। जया की तरह ही अमिताभ बच्चन भी राजनीति में कदम कर चुके है और इलाहाबाद सीट को जीत भी चुके हैं। मगर जहां जया राजनीति में सक्रिय हैं, वहीं, बिग बी ने राजनीति से ज्यादा फिल्मों में एक्टिवनेस दिखाई है।

इन सितारों ने आजमाई किस्मत (Film Stars Entered Politics)

 

इनके अलावा रेखा, राज बब्बर, शत्रुघ्न सिन्हा, परेश रावल, गोविंदा, संजय दत्त, जया पर्दा, रवि किशन, मनोज तिवारी, नुसरत जहां, कमल हासन, रजनीकांत जैसे स्टार्स भी राजनीति में अपनी किस्मत आजमा चुके हैं। इनमें जहां कुछ लोग आज राजनीति में सक्रिय हैं, वहीं कुछ लोग राजनीति से वापस फिल्मी दुनिया में जा चुके हैं। हालांकि अब लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भी कई सुपरस्टार्स के राजनीति में कदम रखने की खबरें सामने आ रही है, जिसमें माधुरी दीक्षित जैसी जानी-मानी अभिनेत्री का नाम टॉप पर है।

First published on: Dec 13, 2023 01:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.