--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Story: क्यों मुमताज ने ठुकराया फिरोज खान का प्यार, शम्मी कपूर थे वजह?

- Advertisement -

मुंबई। बड़े पर्दे पर ‘दो रास्ते’, ‘बंधन’, ‘आदमी और इंसान’, ‘नागिन’, ‘लोफर’ और अन्य कई फिल्म करने वाली मुमताज (Mumtaz) 1960-70 के दशक की दिग्गज अभिनेत्री रह चुकी हैं। अदाकारा ने इस दौर में अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में सनसनी मचाई हुई थी। यही नहीं एक्ट्रेस ने अपनी सुंदरता और प्रतिभा से लाखों लोगों को अपना दीवाना बनाया था। अपने अभिनय के दिनों के दौरान मुमताज अक्सर अपनी निजी जिंदगी को लेकर सुर्खियों में रहती थीं। अभिनेता फिरोज खान (Feroz Khan) के साथ उनकी दोस्ती हो या अभिनेता शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) के साथ उनकी शादी की अफवाहें, मुमताज की लव लाइफ हमेशा चर्चा में रही।

हालांकि मुमताज ने इन गॉसिप्स पर कभी ध्यान नहीं दिया और हमेशा अपने करियर पर फोकस किया। जब एक इंटरव्यू में मुमताज से पूछा गया कि क्या वो फिरोज खान से शादी करने वाली हैं? तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा, ‘फिरोज ने कभी उन्हें शादी के लिए प्रपोज नहीं किया और वो सिर्फ अच्छे दोस्त थे’। इसी बारे में बात करते हुए अभिनेत्री ने कहा, “फिरोज ने मुझे कभी शादी की पेशकश नहीं की। उनकी एक प्रेमिका थी, जो फिल्म ‘मैं शादी करने चला’ के दिनों से एक एंग्लो इंडियन सुंदरी थी”।

इसके आगे मुमताज ने कहा, “ठीक है अब मैं आपको बता दूं कि, कोई भी महिला फिरोज और शम्मी पर गिर जाएगी।  फिरोज खान से शादी करना झील में कूदने जैसा था। ये दिल टूटने जैसा था। मेरा एक रिश्ता शम्मी कपूर के साथ था और मुझे दूसरा नहीं चाहिए था। इसलिए हमने अपना रिश्ता दोस्ती की तरह रखा”।

अब बात करते हैं शम्मी कपूर और मुमताज के रिश्ते की तो, दोनों का रिलेशन बहुत चर्चित रहा था। मुमताज एक्टर से प्यार करती थीं लेकिन करियर की वजह से उनसे कभी शादी न कर सकीं। उन्होंने कई सालों तक शम्मी कपूर को डेट किया था लेकिन बाद में दोनों का ब्रेकअप हो गया। इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि वो उस वक्त 17 साल की थीं, जब उनको 18 साल बड़े शम्मी कपूर से प्यार हो गया था। मगर वो अपने करियर में कुछ करना चाहती थीं और बनना चाहती थी इसलिए उन्होंने उनकी भी चाहत को कबूल नहीं की। शम्मी कपूर अदाकारा से शादी करना चाहते थे लेकिन उन्होंने मना कर दिया था।

इंटरव्यू में जब मुमताज से पूछा गया कि क्या आपको शम्मी जी से शादी ना करने का रिग्रेट है? अदाकारा ने जवाब देते हुए कहा, ‘हां मुझे जरूर मलाल था, मैं उन्हें बेइंतहा प्यार करती थी। मुझे इस बात का भी यकीन था वह भी मुझसे बहुत प्यार करते थे। मुझे आज भी बुरा लगता है कि मैं उनसे शादी न कर सकी’। इसके आगे कहती हैं कि ‘शम्मी कपूर जी ने ऐसा कुछ नहीं किया जिससे मेरे मन में उनके लिए कोई खलिश हो। वो मेरे प्रति बहुत अच्छे और केयरिंग थे। लेकिन आप किस्मत से नहीं लड़ सकते’।

आखिर में बता दें कि मुमताज साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी के साथ शादी के बंधन में बंधी थीं। उनकी दो बेटियां तान्या और नताशा हैं। इस समय वो अपनी फैमिली के साथ बेहद खुशनुमा जिंदगी को एंजॉय कर रही हैं। बरहाल, मुमताज ने अपना बॉलीवुड डेब्यू 11 साल की उम्र में 1958 में रिलीज फिल्म ‘सोने की चिड़िया’ से किया था। जिसके बाद वो हिंदी फिल्म की सबसे मशहूर एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार हो गई थीं।

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss