Wednesday, November 30, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Javed Ali Birthday: इस गाने ने जावेद अली को बनाया हिंदी सिनेमा का पॉपुलर सिंगर, जानें कैसे

- Advertisement -

Javed Ali Birthday: बॉलीवुड में अपनी आवाज का जादू चलाने वाले मोस्ट पॉपुलर सिंगर जावेद अली (Javed Ali Birthday) आज अपना बर्थडे मना रहे हैं। ‘तू ही हकीकत ख्वाब तू’, ‘तुम मिले’, ‘कुन फाया कुन’ जैसे कई रोमांटिक गानों और पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘पुष्पा’ के श्रीवल्ली गानें में उन्होंने अपनी आवाज देकर इन गानों को हिट बना दिया था। 5 जुलाई 1982 को दिल्ली में जन्में जावेद आज 40 साल के हो गए हैं। आज के समय में भी जावेद अपनी सुरीली आवाज के चलते लाखों दिलों पर राज करते हैं। उन्होंने सिर्फ हिंदी सिनेमा में ही नहीं बल्कि तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ बंगाली, मराठी समेत कई भाषाओं में शानदार गाने गाकर अपनी खास पहचान बनाई है। जावेद के शानदार करियर को देखकर फैंस भी अक्सर उनकी तारीफ करते दिखाई देते है। लेकिन बेहद कम लोगों को ही ये बात पता होगी कि जावेद ने अचानक से एक बार अपना सरनेम बदलने का ऐलान कर दिया था। तो चलिए आज आपको हम बता ही देते हैं कि जावेद का असली सरनेम आखिर है क्या?

 

और पढ़िए – मिस इंडिया बनते ही सिनी शेट्टी ने किया हैप्पी डांस, इस तरह जताई खुशी

 

जावेद अली का जन्म उस्ताद हामिद के घर हुआ था, जो खुद एक मंझे हुए कव्वाली गायक हैं। ऐसे में जावेद को बचपन से ही संगीत सुनने और उसे समझने की आदत पड़ गई। हालांकि बेहद कम लोगों को ही ये पता होगा कि जावेद अली का असली नाम जावेद हुसैन है। लेकिन जब वो अपने गुरु से मिले तब उन्होंने अपना सरनेम बदल लिया। क्योंकि उनके गुरु का नाम गुलाम अली है। इन्हीं से सिंगर ने संगीत की बारीकियों को सीखा था और जब उनका निधन हुआ तब जावेद ने अपने गुरु को श्रद्धांजलि देते हुए अपना सरनेम बदल लिया। अपने गुरु के सम्मान में जावेद ने अपने नाम के आगे से हुसैन हटाकर अली लिख लिया।

 

और पढ़िए –  ‘एक विलेन रिटर्न्स’ का फर्स्ट सॉन्ग ‘गलियां रिटर्न्स’ आउट

 

इसी बाच आपको एक और चौंकाने वाली बात बता दें कि जावेद कभी भी बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगर नहीं बनना चाहते थे। बल्कि उनका सपना गजल गायक बनने का था। लेकिन उनके इस सपने को पूरा करने से पहले ही उनको फिल्मों में सिंगिंग के ऑफर आने लगे और उनका सपना अधूरा रह गया। जावेद अली ने इंडस्ट्री में शुरुआत साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘बेटी नंबर 1’ से की थी। पहली बार उन्होंने इसी फिल्म के लिए गाना गाया था। हालांकि इसके बाद तो जैसे उनके पास गानों का झड़ी सी लग गई। लेकिन उन्हें असली पहचान ‘एक दिन तेरी राहों’ में गानें के बाद से मिली।

‘एक दिन तेरी राहों’ के बाद जावेद ने ‘कहने को जश्ने बहारा है’ सुपरहिट गाना गाया, जो फिल्म ‘जोधा अकबर’ का है। इसके बाद जावेद के गानों की लिस्ट हिट पर हिट ही साबित हुई। उन्होंने ‘रॉकस्टार’ फिल्म का गाना ‘कुन फाया कुन’, ‘नगाड़ा-नगाड़ा’, ‘तू जो मिला’, ‘दिवाना कर रहा’ जैसे कई गाने गाए। इन ही शानदार गानों की वजह से वो आज हिंदी सिनेमा के मोस्ट पॉपुलर गायकों की लिस्ट में शामिल हैं।

 

यहाँ पढ़िए बॉलीवुड से  जुड़ी ख़बरें

 

 

  Click Here –  News 24 APP अभी download करें

- Advertisement -

Latest Posts