---विज्ञापन---

Oscar 2024 में’12वीं फेल’ के बाद ‘कंट्री ऑफ ब्लाइंड’ भी हुई नॉमिनेट, अब तक भारत ने जीते 7 अवॉर्ड्स

'Country Of Blind' At Oscar 2024: हिना खान की फिल्म 'कंट्री ऑफ ब्लाइंड' ऑस्कर 2024 के लिए नॉमिनेट की गई है।

'Country Of Blind' At Oscar 2024
IMAGE CREDIT: GOOGLE

‘Country Of Blind’ At Oscar 2024: हिंदी सिनेमा के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। विक्रांत मेस्सी स्टारर फिल्म ’12वीं फेल’ (12th Fail) के बाद एक्ट्रेस हिना खान (Hina Khan) की फिल्म ‘कंट्री ऑफ ब्लाइंड’ (Country Of Blind) सिनेमा जगत के सबसे बड़े और फेमस अवॉर्ड ऑस्कर 2024 के लिए भी नॉमिनेट हो गई है। टीवी की दुनिया से फिल्मों में कदम रखने वाली हिना और उनके फैंस इस खबर से काफी खुश हैं। अब तक भारत को अबतक महज 7 ऑस्कर अवॉर्ड मिले हैं और इस बार इंडिया की तरफ से 2 फिल्में ऑस्कर की दौड़ में शामिल हो गई है।

‘कंट्री ऑफ ब्लाइंड’ हुई नॉमिनेट (‘Country Of Blind’ At Oscar 2024)

‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली हिना खान (Hina Khan) आज इंडस्ट्री का जाना-माना नाम बन चुकी हैं। टीवी से लेकर फिल्मों में हिना काम कर रही हैं और अपने काम से दर्शकों का दिल भी जीत रही हैं। हिना ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है,जिसमें उन्होंने बताया है कि उनकी फिल्म ‘कंट्री ऑफ ब्लाइंड’ (Country Of Blind) ऑस्कर 2024 के लिए नॉमिनेट हुई हैं।

हिना खान ने जताई खुशी (‘Country Of Blind’ At Oscar 2024)

अपनी फिल्म के ऑस्कर की दौड़ में शामिल होने पर हिना ने खुशी जाहिर करते हुए अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखा, ‘पुरस्कारों की दुनिया में, सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर की दौड़ में होना खास है। हम अभी भी दूर हैं लेकिन हम करीब आ रहे हैं और उंगलियाँ पार कर रही हैं कि हम नामांकन तक पहुँचते हैं और धीरे-धीरे अपने सपनों की ओर बढ़ते हैं! शुभकामनाएँ जारी रखें क्योंकि हमारी सभी इच्छाएँ मिलकर सपनों को साकार कर सकती हैं!’

राहत शाह काज़मी ने किया डायरेक्ट (‘Country Of Blind’ At Oscar 2024)

इंडो-अमेरिकन फिल्म कंट्री ऑफ ब्लाइंड को राहत शाह काज़मी ने डायरेक्ट किया है, ये फिल्म एच. जी. वेल्स द्वारा लिखी एक नोवेल पर बेस्ड है। राहत शाह काज़मी एक अंतरराष्ट्रीय लेवल पर प्रशंसित फिल्म के डायरेक्टर और राइटर हैं, जिन्हें ऑस्कर विनर मार्क बस्केट द्वारा सह-निर्मित उनकी फीचर फिल्म लिहाफ़ (LIHAAF) के लिए जाना जाता है। इसके अलावा उनके अहम कामों में सबसे पॉपुलर ‘मन्टोस्तान’ है, जो फेमस उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो की चार कहानियों पर बेस्ड है। इतना ही नहीं इसका कान्स फिल्म फेस्टिवल (2016) में विश्व प्रीमियर हुआ था।

यह भी पढ़ें: दुखद खबर! ‘लव स्टोरी’ एक्टर के निधन से फिल्म इंडस्ट्री में छाए गम के बादल

अब तक भारत ने जीते इतने ऑस्कर अवॉर्ड

भारत को सबसे पहले ऑस्कर अवॉर्ड साल 1983 में फिल्म गांधी के लिए भानु अथैया ने जीता था। भानु अथैया को कॉस्ट्यूम डिजाइनल का अवार्ड मिला था। इसके बाद साल 1991 में हिंदी सिनेमा के जाने-माने फिल्म मेकर सत्यजीत रे को ‘ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट’ से सम्मानित किया था। तीसरी बार साल 2008 में फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ ने 3 ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम जीते थे। ‘बेस्ट साउंड मिक्सिंग’ के अलावा बेस्ट म्यूजिक कैटगरी में सिंगर एआर रहमान और गीतकार गुलजार को अवॉर्ड मिले थे। इस साल 2023 में इंडिया की दो फिल्मों ने ऑस्कर अपने नाम किए। पैन इंडिया फिल्म RRR के गाने ‘नाटू-नाटू’ को ऑस्कर अवार्ड दिया गया। इसके अलावा शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म The Elephant Whisperer ने भी बेस्ट डॉक्यूमेंट शॉर्ट फिल्म का अवार्ड जीता।

First published on: Dec 09, 2023 02:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.