---विज्ञापन---

Happy Birthday Richa Sharma: 8 साल की उम्र से जागरण में गाया गाना, पहली बार कमाए 11 रुपये, आज चलता है नाम का सिक्का  

Happy Birthday Richa Sharma: बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी सुरीली आवाज के जादू से लोगों को दीवाना बनाने वाली ऋचा शर्मा (Richa Sharma) का आज बर्थडे है। ऋचा आज जिस मुकाम पर हैं इसके लिए उन्होंने बड़ी मेहनत की है। आज बॉलीवुड के कई हिट गानों को अपनी आवाज देने वाली सिंगर कभी जगराते में गाना […]

Happy Birthday Richa Sharma, Singer Richa Sharma
Image Credit: Google

Happy Birthday Richa Sharma: बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी सुरीली आवाज के जादू से लोगों को दीवाना बनाने वाली ऋचा शर्मा (Richa Sharma) का आज बर्थडे है। ऋचा आज जिस मुकाम पर हैं इसके लिए उन्होंने बड़ी मेहनत की है। आज बॉलीवुड के कई हिट गानों को अपनी आवाज देने वाली सिंगर कभी जगराते में गाना गाती थीं। दरअसल उनके घर की माली हालत ठीक नहीं थी ऐसे में वो जागरणों में गाने गाकर अपने परिवार की आर्थिक मदद करती थीं। लेकिन आज लाख संघर्षों के बाद उन्होंने इंडस्ट्री में वो मुकाम हासिल कर लिया है जिसकी वो हकदार हैं। आइए आज ऋचा शर्मा के बर्थडे के मौके पर हम जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से।

यह भी पढ़ें: तारक मेहता शो का ये स्टार बन सकता है Bigg Boss 17 का हिस्सा?

बचपन से था सिंगर बनने का सपना

ऋचा शर्मा बॉलीवुड इंडस्ट्री की वो फेमस सिंगर हैं जो किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। कभी पैसों-पैसों के लिए मोहताज ऋचा आज लैविश लाइफ जी रही हैं। आपको पता हो कि ऋचा ने बचपन से ही सिंगर बनने का सपना अपनी आंखों में संजोया हुआ था। रिचा ने भारतीय शास्त्रीय संगीत में सिंगिंग की ट्रेनिंग भी ली है।

11 रुपये थी पहली कमाई

ऋचा शर्मा का जन्म 29 अगस्त साल 1980 को हुआ था। उनके पिता स्वर्गीय पंडित दयाशंकर एक लोकप्रिय कथाकार और शास्त्रीय गायक थे। ऋचा ने उन्हें गाने की प्रेरणा ली और आज एक फेमस सिंगर हैं। आपको पता हो कि, ऋचा ने 8 साल की उम्र से गाना गाना शुरू कर दिया था, हालांकि उस समय वो जगरातों में भजन गाया करती थीं। आज करोड़ों रुपये की मालकिन ऋचा ने कभी अपनी पहली कमाई के रूप में 11 रुपये कमाए थे।

साल 1994 में आईं मुंबई

ऋचा शर्मा ने साल 1994 में एक सिंगिंग में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई का रुख किया। वहां जाकर उन्होंने प्लेबैक के अवसरों की तलाश की। साल 1996 में ऋचा को अपना पहले ब्रेक मिला, उन्होंने ‘सलमा पे दिल आ गया’ से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की जिसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

पिता ने की थी ये भविष्यवाणी

ऋचा के पिता लोकप्रिय कथाकार और शास्त्रीय गायक थे। उन्हीं से प्रेरणा लेकर ही रिचा ने सिंगर बनने का सपना देखा। ऋचा ने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि,  ‘पिता जी कहते थे अगर तुम्हें प्लेट में बनी बनाई रोटी मिल जाएगी, तो क्या स्वाद? मजा तो तब है, जब खुद बीज बोओ, काटो, पीसो, पकाओ और फिर खाओ…जब मैं बहुत छोटी थी तभी पिताजी को आभास हो गया था कि मैं एक सिंगर बनूंगी। उन्होंने सबके सामने यह बात कही थी कि मेरी बेटी संगीत में नाम कमाएंगी।’

ऋचा शर्मा के हिट गाने

साल 1996 में  ‘सलमा पे दिल आ गया’ गाने के डेब्यू करने वाली ऋचा ने कई सारे गानों में अपनी आवाज दी है। लेकिन उनके कुछ हिट गानों की लिस्ट में ‘बिल्लो रानी कहो तो…’, ‘चार दिनों द प्यार ओ रब्बा…’, ‘जिंदगी में कोई कभी आए न रब्बा…’ और ‘जोर का झटका हाय जोरों से लगा…’ शामिल है।

First published on: Aug 29, 2023 05:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.