---विज्ञापन---

‘हमारी 50 साल की दोस्ती चली गई’ गीतकार देव कोहली के अंतिम संस्कार पर बोले उनके अजीज दोस्त

Dev Kohli: बीते दिन यानी शनिवार की सुबह दिग्गज गीतकार देव कोहली (Dev Kohli) ने 80 साल की आयु में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके निधन से पूरी इंडस्ट्री में शोक है। शनिवार की शाम को ही देव कोहली का ओशिवारा श्मशान में उनका अंतिम संस्कार किया गया जहां उनके अंतिम दर्शन करने […]

Dev Kohli,  Lyricist Dev Kohli passed away
Image Credit: Google

Dev Kohli: बीते दिन यानी शनिवार की सुबह दिग्गज गीतकार देव कोहली (Dev Kohli) ने 80 साल की आयु में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके निधन से पूरी इंडस्ट्री में शोक है। शनिवार की शाम को ही देव कोहली का ओशिवारा श्मशान में उनका अंतिम संस्कार किया गया जहां उनके अंतिम दर्शन करने के लिए कई हस्तियां आईं थी। देव को उनके प्रियजनों ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी और उनके साथ बिताए पलों को याद किया। देव कोहली के अंतिम संस्कार में उनके साथ काम करने वाले उनके सहयोगी, दोस्त आनंद राज आनंद और उत्तम सिंह भी आए थे जो इस पल में भावुक हो गए थे। उन्होंने गीतकार देव कोहली को याद उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

यह भी पढ़ें: ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी हिट फिल्म का गीत लिखने वाले गीतकार का निधन, इंडस्ट्री में पसरा मातम

उत्तम सिंह को याद आए Dev Kohli के साथ बिताए पल

संगीतकार उत्तम सिंह और देव कोहली ने न जाने कितनी बार एक साथ काम किया होगा। दोनों की दोस्ती सभी जानते हैं। अब जब देव कोहली इस दुनिया को अलविदा कह गए तो उनके अंतिम दर्शन करने के लिए उनके अजीज दोस्त उत्तम सिंह भी पहुंचे थे। उन्होंने देव कोहली के निधन पर दुख जाहिर करते हुए कहा कि, देव कोहली का निधन बॉलीवुड जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। वे हमेशा लोगों के दिलों में रहेंगे। उनका पहला गाना ‘गीत गाता चल’ आज भी जीवित है, और हमेशा रहेगा। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मेरी दोस्ती 50 साल तक चली। मुझे उनकी सेवा करने का अवसर मिला। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

Dev Kohli

Image Credit: Google

उत्तम सिंह बोले- हमारी 50 साल दोस्ती चली

संगीतकार उत्तम सिंह ने कहा कि देव कोहली (Dev Kohli) का निधन बॉलीवुड जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। वे हमेशा लोगों के दिलों में रहेंगे। उनका पहला गाना ‘गीत गाता चल’ आज भी जीवित है, और हमेशा रहेगा। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मेरी दोस्ती 50 साल तक चली। मुझे उनकी सेवा करने का अवसर मिला। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

आनंद राज ने देव कोहली को किया याद

देव कोहली के जाने पर गीतकार आनंद राज ने देव और अपनी पुरानी दोस्ती को याद कर कहा कि, कोहली साहब के साथ मेरी यात्रा बहुत अच्छी रही है। उन्होंने अनु मलिक के साथ भी बहुत अच्छा काम किया है। मुझे तब आश्चर्य होता है कि एक संत जैसे व्यक्ति ने ‘चलती है क्या 9 से 11’ जैसा गाना भी लिखा है।

Dev Kohli

Image Credit: Google

देल कोहली ने गीत लिखने में शतक की संख्या पार की

सभी के चहेते देव कोहली बेशक इस दुनिया को छोड़ पंचतत्व में विलीन हो गए हों लेकिन अपने लिखे गानों के जरिये वो हमेशा हमारे बीच में जीवित रहेंगे। उन्होंने अपने करियर में कई सारे गीत लिखे हैं जो हिट साबित हुए हैं। देव ने ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘जुड़वा 2’, ‘मुसाफिर’, ‘शूट आउट एट लोखंडवाला’ और ‘टैक्सी नंबर 911’ सहित 100 से भी ज्यादा फिल्मों को अपने गानों से यादगार बना दिया। देव एक ऐसे दिग्गज गीतकार थे जिनके साथ अनु मलिक, राम लक्ष्मण, आनंद राज आनंद, आनंद मिलिंद और अन्य जैसे संगीत निर्देशकों के काम किया।

गीतकार देव कोहली के हिट गाने

असल में नहीं सिर्फ यादों में बस चुके देव कोहली को कोई भी नहीं भूल सकता। उनके सभी गाने हर वक्त उनकी याद दिलाते रहेंगे। देव कोहली ने ‘आते जाते हंसते गाते,’ ‘कबूतर जा जा जा,’ ‘आजा शाम होने आई,’ ‘मैंने प्यार किया’ और ‘हम आपके हैं कौन’ जैसे कई हिट गानों के बोल लिखे।

अनु मलिक के साथ भी की है शानदार साझेदारी

आपको बता दें कि, देव साहब ने 1990 के दशक में अनु मलिक के साथ ऐसी साझेदारी की जिसे सभी देखते रह गए। दरअसल उन्होंने, इश्क में ‘देखो देखो जानम हम’ और ‘बाजीगर’ में ‘ये काली काली आंखें’ जैसे गानों पर अनु मलिक के साथ काम किया जो हिट साबित हुए।

देव कोहली

बताते चलें कि, देव कोहली का जन्म  2 नवंबर 1942 को पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में हुआ था। वो एक सिख परिवार से ताल्लुक रखते थे। साल 1949 में विभाजन के समय वो पाकिस्तान से देहरादून आ गए और वहीं बस गए, वहीं पर देव साहब का बचपन बीता था।

First published on: Aug 27, 2023 07:33 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.